राजस्थान

rajasthan

By

Published : Sep 23, 2022, 11:29 PM IST

ETV Bharat / city

शारदीय नवरात्रों में शिला माता मंदिर में भरेगा मेला, आमेर महल में 25 सितंबर से 6 अक्टूबर तक हाथी सवारी रहेगी बंद

26 सितंबर से शुरू हो रहे शारदीय नवरात्रि के दौरान आमेर किले में शीला माता के मेले का आयोजन होगा. इस दौरान श्रद्धालुओं और पर्यटकों की भीड़ रहेगी. इसे देखते हुए आमेर महल में 25 सितंबर से 6 अक्‍टूबर तक हाथी सवारी बंद (Elephant ride closed for Navratri in Amer Fort) रहेगी.

No elephant ride from 25th September to 6 October in Amer Fort due to Navratri in Sheela Mata
शारदीय नवरात्रों में शिला माता मंदिर में भरेगा मेला, आमेर महल में 25 सितंबर से 6 अक्टूबर तक हाथी सवारी रहेगी बंद

जयपुर.26 सितंबर से शारदीय नवरात्र शुरू हो रहे हैं. शारदीय नवरात्रों में आमेर शिला माता मंदिर में मेला भरेगा. शारदीय नवरात्रों में आमेर शिला माता मंदिर में दर्शनार्थियों की भीड़ और पर्यटकों की सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए आमेर महल में 25 सितंबर से 6 अक्टूबर तक हाथी सवारी बंद (Elephant ride closed for Navratri in Amer Fort)रहेगी. नवरात्रों के दौरान आमेर महल में पर्यटकों का दो जगह से प्रवेश रहेगा. बुकिंग व्यवस्था सिंहपोल और त्रिपोलिया गेट पर रहेगी.

नवरात्रों के दौरान आमेर महल प्रशासन की ओर से पर्यटकों और श्रद्धालुओं की सुरक्षा को देखते हुए सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी. नवरात्र मेले में दर्शनार्थियों की भीड़ और पर्यटकों के आवागमन को देखते हुए पुलिस का अतिरिक्त जाब्ता और होमगार्ड के जवान तैनात किए गए हैं. दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए मेडिकल टीम, फायर ब्रिगेड और पानी की व्यवस्था भी करवाई गई है. जयपुर पुलिस कमिश्नरेट की ओर से दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए कंट्रोल रूम, आमेर महल के जलेबी चौक में बनाया गया है.

पढ़ें:आमेर: शिला माता मेले की तैयारियां शुरू, नवरात्र में हाथी की सवारी रहेगी बंद

आमेर महल अधीक्षक पंकज धरेंद्र के मुताबिक शारदीय नवरात्र में शिला माता मंदिर में दर्शनार्थियों की भीड़ को देखते हुए हाथी सवारी को 25 सितंबर से 6 अक्टूबर तक बंद रखा गया है. ताकि पर्यटकों और दर्शनार्थियों को किसी प्रकार की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े. आमेर महल में टिकट बुकिंग व्यवस्था दो स्थानों पर की गई है. पर्यटकों की प्रवेश बुकिंग के लिए सिंहपोल और त्रिपोलिया गेट पर व्यवस्था की गई है. नवरात्र मेले के दौरान पर्यटकों के लिए आमेर महल सुबह 8 से शाम 5:30 बजे तक खुला रहेगा. त्रिपोलिया गेट से पर्यटकों की निकासी व्यवस्था रहेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details