राजस्थान

rajasthan

राजस्थान हज कमेटी में डेढ़ साल से अध्यक्ष नहीं, हज पर जाने वाले मुसाफिरों को हो रही परेशानी...

By

Published : Nov 30, 2020, 9:25 PM IST

राजस्थान हज कमेटी में अध्यक्ष जैसा महत्वपूर्ण पद पिछले डेढ़ साल से खाली पड़ा है. राजस्थान सरकार की ओर से अध्यक्ष पद पर किसी की भी नियुक्ति नहीं की जा रही है. इसी के कारण हज यात्रा पर जाने वाले यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

jaipur news, rajasthan news, राजस्थान न्यूज, जयपुर न्यूज
राजस्थान हज कमेटी में डेढ़ साल से अध्यक्ष नहीं

जयपुर. प्रदेश के राजस्थान हज कमेटी में डेढ़ साल से अध्यक्ष और सदस्य के पद खाली चल रहे हैं. राजस्थान सरकार के 2 साल पूरे होने के बाद भी अभी तक अध्यक्ष और सदस्य की नियुक्ति नहीं हो पाई है. साथ ही हज 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन लगातार भरे जा रहे हैं.

राजस्थान हज कमेटी में डेढ़ साल से अध्यक्ष नहीं

इस बार हज यात्रा पर कोविड को लेकर नए प्रतिबंध भी लगाए गए हैं. जिससे यात्रा पर जाने वाले लोगों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ेगा. राजस्थान से केंद्रीय हज कमेटी की बैठक में इस मुद्दे के बारे में कोई आवाज नहीं उठाया गया है, क्योंकि पिछले डेढ़ साल से राजस्थान हज कमेटी के अध्यक्ष पद पर किसी की भी नियुक्ति नहीं हो पाई है.

राजस्थान हज वेलफेयर सोसायटी के महासचिव हाजी निजामुद्दीन ने कहा कि कांग्रेस मुसलमानों के हक के लिए हमेशा लड़ती आई है, लेकिन कांग्रेस सरकार में ही लगभग डेढ़ साल से हज कमेटी के अध्यक्ष की नियुक्ति नहीं हुई है. सरकार को तुरंत चेयरमैन की नियुक्त करना चाहिए था.

पढ़ें:पंचायती राज चुनाव-2020: तीसरे चरण का मतदान कल...निर्वाचन अधिकारी ने मतदानकर्मियों से की ये अपील

मुसलमानों के पांच कर्तव्य में से हज भी एक है लेकिन हज कमेटी के शीर्ष पद पर नियुक्ति नहीं होने से इस कर्तव्य में परेशानी हो रही है. हाजी निजामुद्दीन ने कांग्रेस पर मुसलमानों की अनदेखी का आरोप भी लगाया है. बता दें कि 2020 में भी कोई भी मुस्लिम कोविड के चलते हज यात्रा पर नहीं जा पाया था और 2021 में भी कोविड को लेकर हज यात्रा पर कई तरह के प्रतिबंध सेंट्रल हज कमेटी की ओर से लगाए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details