राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

NEWS TODAY: आज की बड़ी सुर्खियां, जिन पर रहेंगी सबकी निगाहें

राजस्थान और देश भर में आज क्या रहेंगी सुर्खियां, किन मुद्दों पर होगी सियासत, कहां होंगे बड़े बदलाव. न्यूज टुडे में जानिए वो खबरें जिन पर रहेंगी सबकी निगाहें...

By

Published : Nov 26, 2020, 7:01 AM IST

today big headlines, today big news, आज की बड़ी सुर्खियां, राजस्थान हिंदी न्यूज, jaipur latest news,  rajasthan news today, today latest news, 2020 की ताजा खबर, आज की ताजा खबर 2020, 26 नवंबर 2020 के मुख्य समाचार
आज की बड़ी सुर्खियां...

  • संविधान दिवस की 71वीं वर्षगांठ आज
    संविधान दिवस की 71वीं वर्षगांठ आज

भारत का संविधान लचीला, मजबूत और व्यवहारिक है. यह शांति और युद्धकाल में देश को एकजुट रखने में सक्षम है. हर साल 26 नवंबर को संविधान दिवस भारत के संविधान के महत्व को समझाने के लिए मनाया जाता है. इस दिन लोगों को बताया जाता है कि कैसे हमारा संविधान देश की तरक्की के लिए महत्वपूर्ण है. साथ ही डॉ. बी. आर. अम्बेडकर को देश के संविधान निर्माण में किन-किन कठिन परिस्थितियों का सामना करना पड़ा था.

आज की बड़ी सुर्खियां...
  • 10 ट्रेड यूनियनों का देशव्यापी बंद, बैंक कर्मियों ने भी दिया समर्थन
    10 ट्रेड यूनियनों का देशव्यापी बंद

भारतीय मजदूर संघ समेत 10 केंद्रीय ट्रेड यूनियनों ने 26 नवंबर को एक दिवसीय राष्ट्रव्यापी बंद की घोषणा की है. सरकार की श्रमिक विरोधी नीतियों के विरोध में प्रस्तावित इस हड़ताल को अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ ने भी अपना समर्थन देने की घोषणा की है.

  • 71वां संविधान दिवस समारोह नर्मदा किनारे सरदार पटेल स्टैच्यू पर आज
    विधान दिवस समारोह नर्मदा किनारे सरदार पटेल स्टैच्यू पर आज

देश के 71वें संविधान दिवस के मौके पर आज गुजरात में नर्मदा नदी के किनारे सरदार पटेल स्टैच्यू पर विशेष आयोजन जारी है. समारोह के समापन के मौके पर सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा के सम्मुख प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में संविधान की प्रस्तावना का संकल्प लिया जाएगा. यह समारोह दो दिवसीय है, जिसका आज आखिरी दिन है.

  • किसानों का 'दिल्ली मार्च' के चलते हरियाणा में आज से दो दिन तक बॉर्डर सील
    हरियाणा में आज से दो दिन तक बॉर्डर सील

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने प्रस्तावित किसान आंदोलन के मद्देनजर 26 और 27 नवंबर को दिल्ली से लगते तमाम बॉर्डर एरिया को सील करने के आदेश जारी किए हैं. किसान अध्यादेशों को लेकर दिल्ली में प्रस्तावित बड़ा किसान आंदोलन है.

  • आज गोरखनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे फ्रांस के राजदूत लेनिन
    मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे फ्रांस के राजदूत लेनिन

भारत में फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनिन 26 नवंबर को गोरखनाथ मंदिर आकर पूजा-अर्चना करेंगे. वे दो घंटे मंदिर में रहेंगे, फिर गोरखपुर एयरपोर्ट से नई दिल्ली रवाना हो जाएंगे. इमैनुएल लेनिन मंगलवार से यूपी के विशेष दौरे पर हैं. लेनिन लखनऊ आए और वहां एतिहासिक स्मारक भी गए.

  • आज खत्म होगा 5 माह का चातुर्मास, मांगलिक कार्यों की होगी शुरूआत
    मांगलिक कार्यों की होगी शुरूआत

25 नवंबर को कार्तिक शुक्ल एकादशी यानि देवउठनी एकादशी पर विष्णुजी सहित सभी देवता शयन से जाग चुके हैं. इसके अगले दिन कार्तिक शुक्ल द्याद्यशी अर्थात 26 नवंबर को चातुर्मास भी समाप्त हो जाएंगे. अश्विन अधिक मास के कारण इस साल चातुर्मास पांच महीने का था. चातुर्मास समापन के साथ ही सभी शुभ काम भी प्रारंभ हो जाएंगे.

  • मलविंदर सिंह की जमानत याचिका पर सुनवाई कर सकता है दिल्ली हाईकोर्ट
    याचिका पर सुनवाई कर सकता है दिल्ली हाईकोर्ट

दिल्ली की साकेत कोर्ट ने मनी लांड्रिंग के मामले में जेल में बंद रेलिगेयर कंपनी के पूर्व प्रमोटर मलविंदर सिंह की जमानत याचिका खारिज कर दी थी. एडिशनल सेशंस जज संदीप यादव ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग से हुई सुनवाई के बाद कहा कि मामले की गंभीरता को देखते हुए जमानत नहीं दी जा सकती है. ऐसे में आज एक बार फिर से हाईकोर्ट में सुनवाई हो सकती है.

  • नोकिया 2.4 और 3.4 भारत में आज होंगे लॉन्च
    नोकिया 2.4 और 3.4 भारत में आज होंगे लॉन्च

Nokia 2.4 और Nokia 3.4 स्मार्टफोन्स को देश में 10,000 रुपए से कम में लॉन्च किया जा सकता है. इन हैंडसेट्स को लेकर नोकिया मोबाइल इंडिया के ऑफिशल ट्विटर अकाउंट पर एक टीजर विडियो जारी किया गया है.

  • दिल्ली में कोरोना को लेकर सुनवाई कर सकता है हाईकोर्ट
    कोरोना को लेकर सुनवाई कर सकता है हाईकोर्ट

दिल्ली में नवंबर महीने में अब तक कोरोना से 2 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोना से कुल मौत का आंकड़ा साढ़े आठ हजार के पार जा चुका है और इनमें से करीब से दो हजार मौतें एक नवंबर से 23 नवंबर के बीच जारी आंकड़ों में दर्ज की गई हैं.

  • राजस्थान सहित कई अन्य राज्यों में शीत लहर का प्रकोप बढ़ने के आशंका
    शीत लहर का प्रकोप बढ़ने के आशंका

पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, चंडीगढ़, दिल्ली और राजस्थान में 27 से 29 नवंबर के दौरान शीत लहर का प्रकोप बढ़ने की आशंका है. जिससे तापमान में काफी गिरावट आ सकती है. हवा में नमी के कारण सर्द हवाएं चलने की संभावना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details