राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

NEWS TODAY: आज की बड़ी सुर्खियां, जिन पर रहेंगी सबकी निगाहें

राजस्थान और देश भर में आज क्या रहेंगी सुर्खियां, किन मुद्दों पर होगी सियासत, कहां होंगे बड़े बदलाव. न्यूज टुडे में जानिए वो खबरें जिन पर रहेंगी सबकी निगाहें...

By

Published : Nov 25, 2020, 7:01 AM IST

आज की ताजा खबर 2020, 2020 की ताजा खबर, today latest news, rajasthan news today, jaipur latest news, आज की बड़ी सुर्खियां, today big news, today big headlines
आज की बड़ी सुर्खियां...

  • भर्तियों की घोषणाओं को लेकर सीएम गहलोत करेंगे बैठक
    सीएम गहलोत करेंगे बैठक

बजट में की गई भर्तियों की घोषणाओं को लेकर राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत आज बैठक करेंगे. यह बैठक अहम मानी जा रही है, जिसमें सभी विभागों की समीक्षा होगी.

आज की बड़ी सुर्खियां...
  • राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी पीठासीन अधिकारियों के सम्मेलन में भाग लेंगे
    सीपी जोशी पीठासीन अधिकारियों के सम्मेलन में भाग लेंगे

राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी आज भारतीय पीठासीन अधिकारियों के 80वें सम्मेलन में भाग लेंगे. सम्मेलन में डॉ. जोशी राज्य विधानसभा में हुए नवाचारों सहित अन्य कई पहलुओं पर अपने विचार रखेंगे.

  • लखनऊ विवि के स्थापना दिवस समारोह में शामिल होंगे PM
    स्थापना दिवस समारोह में शामिल होंगे PM

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को लखनऊ विश्वविद्यालय की स्थापना के शताब्दी दिवस समारोह में वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से शामिल होंगे. इस अवसर पर वे एक स्मारक डाक टिकट भी जारी करेंगे. लखनऊ विश्वविद्यालय की स्थापना साल 1920 में हुई थी. इस साल लखनऊ विश्वविद्यालय अपने 100 साल पूरे कर रहा है.

  • सेना प्रमुख का उत्तर पूर्व दौरा, आवासीय सुविधा का करेंगे उद्घाटन
    आवासीय सुविधा का करेंगे उद्घाटन

थल सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे नगालैंड के तीन दिवसीय दौरे पर हैं. उन्होंने दूरस्थ क्षेत्रों में तैनात सैनिकों के साथ बातचीत कर उनका मनोबल बढ़ाया और उनकी सराहना की. बुधवार को जनरल नरवणे समाज के सभी वर्गों के विकास और उन्हें समान अवसर देने में भारतीय सेना के प्रयासों के तहत असम राइफल्स द्वारा संचालित की जाने वाले कोहिमा अनाथालय में एक नई आवासीय सुविधा का उद्घाटन करेंगे.

  • फ्रांस के राजदूत लेनिन से उत्तर प्रदेश के सीएम करेंगे मुलाकात
    लेनिन से उत्तर प्रदेश के सीएम करेंगे मुलाकात

फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनिन मंगलवार से यूपी के विशेष दौरे पर हैं. बुधवार को दोपहर 12 बजे वे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से लखनऊ में मुलाकात करेंगे, फिर अयोध्या होते हुए रात 8:30 बजे गोरखपुर आएंगे.

  • आज मनाया जाएगा देवोत्थान एकादशी, शुरु होंगे मांगलिक कार्य
    आज मनाया जाएगा देवोत्थान एकादशी

बुधवार यानी आज देवोत्थान एकादशी है. इसे प्रबोधिनी या देवउठनी एकादशी भी कहा जाता है. जानकारों के मुताबिक कार्तिक मास की शुक्लपक्ष की इस एकादशी से सभी शुभ तथा मांगलिक कार्य प्रारंभ कर दिए जाएंगे. इस दिन से शादियों के लिए शुभ-मुहूर्त शुरू हो जाएगा.

  • पीडीडीयू जंक्शन-गया रूट पर 160 किमी की रफ्तार से ट्रेन का होगा पहला ट्रायल
    ट्रेन का होगा पहला ट्रायल

पीडीडीयू जंक्शन-गया रेल रूट पर 160 किमी की रफ्तार से ट्रेन दौड़ेगी. बुधवार को जीएम डॉ. संजय यादव डीआरएम राजेश कुमार पांडेय की मौजूदगी में इसका पहला ट्रायल होगा. पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेल मंडल में पीडीडीयू जंक्शन से गया होते हुए धनबाद तक ट्रेनों की गति 130 किमी है.

  • सरदार पटेल स्टैच्यू पर विशेष आयोजन
    सरदार पटेल स्टैच्यू पर विशेष आयोजन

देश के 71वें संविधान दिवस के मौके पर गुजरात में नर्मदा नदी के किनारे सरदार पटेल स्टैच्यू पर 25-26 नवंबर को विशेष आयोजन किया जाएगा. इस आयोजन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति माननीय वेंकैया नायडू, गुजरात के राज्यपाल और मुख्यमंत्री विजय रूपाणी आदि हस्तियां शामिल होंगे.

  • बिहार विधानसभा के नए स्पीकर का चुनाव
    विधानसभा के नए स्पीकर का चुनाव

राजग और महागठबंधन दोनों ओर से प्रत्याशी देने के कारण बिहार के संसदीय इतिहास में 51 साल बाद अध्यक्ष पद के लिए चुनाव की नौबत आ सकती है. राजग की ओर से बीजेपी विधायक विजय सिन्हा को प्रत्याशी बनाया गया है, जबकि महागठबंधन ने भी राजद के वरिष्ठ नेता अवध बिहारी चौधरी पर दांव लगा दिया है. दोनों ने मंगलवार को नामांकन भी दाखिल कर दिया. बुधवार को दोपहर बाद सदन में प्रोटेम स्पीकर तय करेंगे कि नए अध्यक्ष का चुनाव का तरीका क्या होगा.

  • उत्तराखंड में आज मनाया जाएगा इगास पर्व
    आज मनाया जाएगा इगास पर्व

25 नवंबर को उत्तराखंड में इगास पर्व मनाया जाएगा. पहाड़ में बग्वाल दीपावली के ठीक 11 दिन बाद ईगास मनाने की परंपरा है. दरअसल, ज्योति पर्व दीपावली का उत्सव इसी दिन पराकाष्ठा को पहुंचता है. इसलिए पर्वों की इस शृंखला को ईगास-बग्वाल नाम दिया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details