राजस्थान

rajasthan

By

Published : Dec 13, 2020, 10:12 PM IST

ETV Bharat / city

जयपुर के नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में बढ़ेगी वन्यजीवों की संख्या, सफेद-गोल्डेन टाइगर लाने की तैयारी

नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में एक के बाद एक करीब 14 महीने में 9 बिग कैट्स की मौत हो गई है. वन्यजीवों की मौत के बाद नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क खाली सा हो गया है. ऐसे में अब जल्द ही पर्यटकों को नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में नए वन्यजीव देखने को मिलेंगे. वन विभाग नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में नए वन्यजीव लाने की तैयारी कर रहा है.

nahargarh biological park in Jaipur, new wildlife
जयपुर के नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में लाए जाएंगे नए वन्यजीव

जयपुर.नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में एक के बाद एक करीब 14 महीने में 9 बिग कैट्स की मौत हो गई है. वन्यजीवों की मौत के बाद नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क खाली सा हो गया है. कई वन्यजीवों के एंक्लोजर सुने नजर आते हैं. अब जल्द ही पर्यटकों को नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में नए मेहमान देखने को मिलेंगे. वन विभाग नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में नए वन्यजीव लाने की तैयारी कर रहा है. नाहरगढ़ पार्क में सफेद-गोल्डन टाइगर और एक लॉयन लाने का प्रयास किया जा रहा है. एनिमल एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत नए वन्यजीव लाने की तैयारी की जा रही है.

जयपुर के नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में लाए जाएंगे नए वन्यजीव

वन्य जीव एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत देश के अन्य चिड़ियाघरों से वन्यजीव लाए जाएंगे. सेंट्रल जू अथॉरिटी की अनुमति मिलने के बाद जल्द नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में नए मेहमान दिखाई देंगे. इसके लिए राजस्थान वन विभाग ने सेंट्रल जू अथॉरिटी को पत्र लिखा है. अनुमति मिलने के बाद टाइगर और लायन की दहाड़ एक बार फिर नाहरगढ़ पार्क में गूंजेगी. एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत टाइगर और लायन लाने के लिए नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क से भेड़िए का जोड़ा, पैंथर का जोड़ा, दो घड़ियाल और दो चिंकारा दिए जाएंगे. इनके बदले सफेद और गोल्डन टाइगर लाए जाएंगे. वन विभाग को एक लायन लाने की पहले ही एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत स्वीकृति मिल चुकी है. लॉयन जूनागढ़ से लाया जाएगा.

यह भी पढ़ें-बेनीवाल को लेकर हरियाणा प्रशासन ने की बॉर्डर पर बैरिकेडिंग, हाईवे पर लगा लंबा जाम, खैरथल की तरफ रूट डायवर्ट

बता दें कि पिछले साल 19 सितंबर 2019 को कैनाइल डिस्टेंपर नाम के वायरस की वजह से नाहरगढ़ पार्क में शेरनी सुजैन की मौत हो गई थी. इसके बाद 21 सितंबर 2019 को बाघिन रिद्धि की भी मौत हो गई. 6 दिन बाद 27 सितंबर 2019 को सफेद बाघिन सीता की भी मौत हो गई. 10 जून 2020 को बाघ शावक रूद्र की मौत हो गई, जिसकी जांच रिपोर्ट में लेप्टोस्पायरोसिस वायरस की पुष्टि हुई. 11 जून 2020 को शेर सिद्धार्थ की मौत हो गई. इसके रक्त नमूनों की जांच में लेप्टोस्पायरोसिस वायरस पाया गया था. 4 अगस्त 2020 को राजा नाम के सफेद बाघ ने भी दुनिया को अलविदा कह दिया.

इन वन्यजीवों की हो चुकी है मौत

  • 19 सितंबर 2019 को शेरनी सुजैन की मौत
  • 21 सितंबर 2019 को बाघिन रिद्धि की मौत
  • 27 सितंबर 2019 को सफेद बाघिन सीता की मौत
  • 10 जून 2020 को बाघ रुद्र की मौत
  • 11 जून 2020 को बब्बर शेर सिद्धार्थ की मौत
  • 4 अगस्त 2020 को सफेद बाघ राजा की मौत
  • 18 अक्टूबर 2020 को बब्बर शेर कैलाश की मौत
  • 3 नवंबर 2020 को शेर तेजस की मौत
  • 19 नवंबर 2020 को पैंथर जुगनू की मौत

ABOUT THE AUTHOR

...view details