राजस्थान

rajasthan

आज से होगी नौतपे की शुरुआत, नौ दिन तक दिखेंगे सूर्य के तीखे तेवर

By

Published : May 25, 2020, 12:38 AM IST

राजस्थान में ग्रमी का प्रकोप दिनों-दिन बढ़ता ही जा रहा है. ऐसे में सोमवार से नौतपा की शुरुआत हो रही है. इस दौरान गर्मी का प्रकोप चरम पर होगा और इसके बाद 3 जून तक नौतपा रहेगा.

राजस्थान का तापमान, temperature of rajasthan
नौतपा की होगी शुरुआत

जयपुर. प्रचंड गर्मी के लिए खास माने जाने वाले नौतपे की शुरुआत इस बार सोमवार यानी 25 मई से होगी. सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश के साथ ही नौतपा की शुरुआत हो जाएगी और 45 डिग्री के आसपास तापमान रहेगा.

इस दौरान गर्मी का प्रकोप चरम पर होगा और इसके बाद 3 जून तक नौतपा रहेगा. वैसे तो नौतपा के कारण 9 दिनों तक भयंकर गर्मी का प्रकोप होता है, लेकिन इस बार 9 नहीं बल्कि 7 दिन खूब सूर्य तपेगा.

पढ़ें-कोरोना काल में बनाई गई जनकल्याणकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार में जुटी भाजपा, बनाई समिति

ज्योतिषाचार्य पंडित पुरुषोत्तम गौड़ के अनुसार ज्योतिष के मुताबिक ज्येष्ठ मास में सूर्य के वृष राशि के दस अंश 23 अंश 40 कला तक नौतपा कहलाता है. रोहिणी नक्षत्र का अधिपति ग्रह चंद्रमा और देवता ब्रह्मा है. सूर्य ताप और तेज का प्रतीक है जबकि चंद्रमा शीतलता का. सूर्य जब चंद्रमा के नक्षत्र रोहिणी में प्रवेश करता है, तो उसे अपने पूर्ण प्रभाव में ले लेता है.

चंद्र के नक्षत्र रोहिणी में सूर्य के आ जाने से चंद्रमा की शीतलता पृथ्वी को नहीं मिल पाती. ऐसे में सोमवार को इसी योग के चलते नौतपा के कारण तेज गर्मी पड़ेगी. फिर नौतपा में 31 मई के बाद मौसम में अचानक तेजी से बदलाव आएगा. इसके चलते तेज बारिश और हवाओं का योग बन रहा है.

बता दे कि, नौतपा वर्ष के वे 9 दिन होते है जब सूर्य पृथ्वी के सबसे निकट आ जाता है. जिसके चलते भयंकर गर्मी पड़ती है. इस बीच 25 से 30 मई तक अलग-अलग स्थितियों में सूर्य, मंगल, बुध और शनि से समसप्तक योग होगा.

पढ़ें-लॉकडाउन में डिग्रीधारियों के सामने रोजगार का संकट, वेतन नहीं मिली तो मनरेगा में शुरू की मजदूरी

इससे भी धरती पर तापमान बढ़ता है और नौतपा में सूर्य रोहिणी नक्षत्र में होता है. हालांकि इस दरम्यान 30 मई के बाद बारिश और तेज हवाओं के साथ मौसम में बदलाव होगा. क्योंकि शुक्र के अपनी ही राशि वृषभ में अस्त होते ही सूर्य के तेवर कुछ नरम पड़ जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details