राजस्थान

rajasthan

National Track Cycling Championship: 24 दिसंबर से SMS स्टेडियम में होगी प्रतियोगिता...देशभर के 700 से अधिक साइकिलिस्ट लेंगे भाग

By

Published : Nov 19, 2021, 4:52 PM IST

Updated : Nov 19, 2021, 11:04 PM IST

जयपुर में 24 दिसंबर से नेशनल ट्रैक साइकिलिंग चैंपियनशिप (National Track Cycling Championship) प्रतियोगिता का आयोजन होने जा रहा है. प्रतियोगिता में देशभर के करीब 700 से अधिक साइकिलिस्ट हिस्सा लेंगे. इसमें करीब 200 से ज्यादा महिला साइकिलिस्ट शामिल होंगी.

National Track Cycling Championship
जयपुर में नेशनल ट्रैक साइकिलिंग चैंपियनशिप

जयपुर.एसएमएस स्टेडियम (SMS Stadium) वैलोरम पर 24 दिसंबर से 28 दिसंबर तक नेशनल ट्रैक साइकिलिंग चैंपियनशिप (National Track Cycling Championship) प्रतियोगिता आयोजित होगी. साइकिलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (Cycling Federation of India) की 73वीं सीनियर, 50वीं जूनियर और 36वीं सब जूनियर नेशनल ट्रैक साइकिलिंग प्रतियोगिता की मेजबानी जयपुर को मिली है.


नेशनल साइकिलिंग चैंपियनशिप के लिए साइकिलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया ने राजस्थान रोड राइडर्स (Rajasthan Road Riders) से एसोसिएशन किया है. खिलाड़ियों के अकोमोडेशन की सभी व्यवस्था 22 दिसंबर से 28 दिसंबर तक जयपुर में ही की जाएगी. नेशनल ट्रैक चैंपियनशिप का आयोजन कराने वाली कमेटी के प्रेसिडेंट डॉ. जीएल शर्मा और आयोजन सचिव बृजेंद्र सिंह ने बताया कि प्रतियोगिता में नेशनल और इंटरनेशनल खिलाड़ी भाग लेंगे.

जयपुर में 24 दिसंबर से होगा नेशनल ट्रैक साइकिलिंग चैंपियनशिप प्रतियोगिता का आयोजन

पढ़ें. अफगानिस्तान क्रिकेट का भविष्य तय करेगी आईसीसी

साइकिलिंग को बढ़ावा देने और इंटरनेशनल लेवल के साइकिलिंग खिलाड़ी तैयार करने के लिए प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है. साइकिल फेडरेशन ऑफ इंडिया ने इस बार राजस्थान में राजस्थान रोड राइडर्स के सहयोग से चैंपियनशिप का आयोजन कराने का निर्णय लिया है. नेशनल चैंपियनशिप का आयोजन राजस्थान में दूसरी बार होने जा रहा है. प्रतियोगिता में कुछ सरकारी विभागों के साइकिलिस्ट भी शामिल होंगे.

रेलवे बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (Railway Border Security Force) के साथ ही कई विभागों के साइकिलिस्ट प्रतियोगिता में शामिल होंगे. चैंपियनशिप के लिए सवाई मानसिंह स्टेडियम में स्थित साइकिलिंग वैलोरम के ट्रैक को भी फिर से रिनोवेट करके इंटरनेशनल लेवल के पैरामीटर्स पर तैयार किया जा रहा है.

जीएल शर्मा ने बताया कि कोरोना के बाद लोगों का साइकिल के प्रति रुझान बढ़ने लगा है. हर कोई एक्सरसाइज के लिए साइकिल चला रहा है. साइकिलिंग हार्ट और हेल्थ के लिए बहुत जरूरी है. इसलिए साइकिल को प्रमोट करना चाहिए. जयपुर में होने वाली नेशनल साइकिलिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडलिस्ट प्लेयर्स भी भाग लेंगे.

Last Updated : Nov 19, 2021, 11:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details