राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

शिक्षा निदेशक के आदेश के बाद मुस्लिम संगठनों में रोष, 9 सितंबर को आंदोलन की चेतावनी

राजस्थान शिक्षा विभाग की ओर से उच्च प्राथमिक विद्यालय में तृतीय भाषा की एक ही पद का आदेश जारी किया गया था. अब इस आदेश को लेकर जयपुर में विरोध बढ़ता जा रहा है. इस आदेश के जारी होने के बाद से ही मुस्लिम संगठन और राजस्थान उर्दू शिक्षक संघ इस आदेश का विरोध कर रहे हैं. और अब संघ ने 9 सितंबर को बड़ा आंदोलन करने की बात कही है.

By

Published : Sep 5, 2020, 8:42 PM IST

राजस्थान न्यूज, jaipur news
मुस्लिम संगठन 9 सितंबर को करेगा बड़ा आंदोलन

जयपुर. प्रदेश में शिक्षा विभाग के आला अधिकारी की ओर से एक आदेश के बाद मुस्लिम संगठनों में आक्रोश व्याप्त है. आदेश के बाद अब मुस्लिम संगठनों ने एक बड़ा प्रदर्शन करने का निर्णय किया है. बता दें कि ये आदेश 2 सितंबर को जारी किया गया था.

मुस्लिम संगठन 9 सितंबर को करेगा बड़ा आंदोलन

आदेश जारी होने के बाद अब राजस्थान की मुस्लिम संगठन और राजस्थान उर्दू शिक्षक संघ खुलकर इस आदेश के विरोध में उतर चुका है. इस आदेश के विरोध में अब 9 सितंबर बुधवार को राजधानी जयपुर में बड़ा प्रदर्शन जयपुर जिला कलेक्ट्रेट पर किया जाएगा. इस बात का ऐलान राजस्थान उर्दू शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष अमीन कायमखानी ने किया.

राजस्थान उर्दू शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष अमीन कायमखानी ने ईटीवी भारत से खास बातचीत के दौरान कहा कि शिक्षा विभाग के अधिकारी की तरफ से 2 सितंबर को एक आदेश जारी किया गया था. इसमें राजस्थान की उच्च प्राथमिक विद्यालय में तृतीय भाषा की एक ही पद का हवाला दिया गया है. ऐसे में जो उर्दू, सिंधी और पंजाबी विषय है इनकी अनुमति जिला शिक्षा अधिकारी की तरफ से ही दी जाती थी. इसी को वापस लेने का आदेश जारी किया गया है.

ये आदेश जारी होने के बाद पूरे राजस्थान में उर्दू, सिंधी और पंजाबी विषय है वो बंद हो जाएंगे. इसका खामियाजा एक खास वर्ग के छात्रों को उठाना पड़ सकता है. उनका भविष्य अंधेरे में नजर आ रहा है. अब हमारी संस्था की तरफ से बड़ा प्रदर्शन 9 सितंबर को राजधानी जयपुर के कलेक्ट्रेट पर किया जाएगा.

पढ़ें-EXCLUSIVE: कोरोना काल में शिक्षा विभाग के सामने कई चुनौतियां और कई सवाल, शिक्षा मंत्री ने दिए ईटीवी भारत को जवाब

दूसरी तरफ शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने ईटीवी भारत से बातचीत करते हुए कहा था कि शिक्षा विभाग ने ऐसा कोई निर्णय अभी तक नहीं किया है. हमने तो इन विषयों के और शिक्षक भी स्कूलों में लगाए हैं. शिक्षा मंत्री के बयान को लेकर अमीन कायमखानी ने कहा कि शिक्षा विभाग के अधिकारियों की तरफ से ऐसा आदेश जारी किया गया है.

आदेश के बारे में मंत्री को पता नहीं है तो मैं मंत्री से अनुरोध करता हूं कि जो शिक्षा विभाग के अधिकारी आपसे बिना पूछे काम कर रहे हैं. उन तमाम लोगों को फौरन बर्खास्त किया जाए, ताकि आगे से ऐसा कोई आदेश जारी नहीं हो सके. शिक्षा मंत्री का बयान पल्ला झाड़ने जैसा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details