राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

मोबाइल सैंपलिंग बूथ से कोरोना की जांच होगी आसान, 100 बूथ दिए जाएंगे सरकार को निशुल्क

जयपुर के कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. जितेंद्र सिंह मक्कड़ और पर्पल ग्रुप के एमडी कपिल तनेजा ने मिलकर एक मोबाइल सैंपलिंग बूथ यानि चलता फिरता सैंपल बूथ बनाया है. इस बूथ की खासियत यह है कि बिना रोगी के संपर्क में आए उसकी जांच आसानी से की जा सकती है. पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : Apr 26, 2020, 8:36 PM IST

मोबाइल सैंपलिंग बूथ, Corona virus test
मोबाइल सैंपलिंग बूथ से कोरोना की जांच होगी आसान

जयपुर. प्रदेश में हर रोज कोरोना वायरस पॉजिटिव मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. शहरों के अलावा अब यह गांव में भी अपने पांव पसार रहा है. यही नहीं अब आमजन के अलावा कोरोना वारियर्स भी डोर टू डोर सैंपलिंग और स्क्रीनिंग के दौरान पॉजिटिव पाए जा रहे हैं. ऐसे में संक्रमण का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है.

मोबाइल सैंपलिंग बूथ से कोरोना की जांच होगी आसान

हाल ही में सवाई मानसिंह अस्पताल में भी कोरोना वायरस जिसमें नर्सिंग स्टाफ और रेजिडेंट चिकित्सक शामिल हैं, पॉजिटिव आ चुके हैं. ऐसे में जयपुर के एक चिकित्सक और एक कारोबारी ने मिलकर चलता फिरता मोबाइल सैंपलिंग बूथ तैयार किया है.

जयपुर के कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. जितेंद्र सिंह मक्कड़ और पर्पल ग्रुप के एमडी कपिल तनेजा ने मिलकर एक मोबाइल सैंपलिंग बूथ यानि चलता फिरता सैंपल बूथ बनाया है. इस बूथ की खासियत यह है कि इसे कहीं भी लाया और ले जाया जा सकता है. खासकर ऐसे स्थानों पर जहां तंग गलियां है.

सरकार को 100 बूथ निशुल्क दिए जाएंगे

दरअसल, रामगंज क्षेत्र इलाका कोरोना का हॉटस्पॉट केंद्र बन चुका है. यहां क्षेत्र की गलियां काफी तंग है. ऐसे में यह मोबाइल सैंपलिंग बूथ आसानी से इन गलियों में जा सकता है और इससे लोगों की जांच की जा सकती है. डॉ. मक्कड़ ने इसके डिजाइन में मदद की है. बता दें कि एक बूथ बनाने में करीब 20 हजार रुपए खर्च हुए हैं, लेकिन ऐसे 100 बूथ सरकार को निशुल्क दिए जाएंगे.

यह है खासियत

इस बूथ की खासियत यह है कि बिना रोगी के संपर्क में आए उसकी जांच आसानी से की जा सकती है. यह बूथ ग्लास का बना है और रबर के 2 दस्ताने लगे हैं. इनसे डॉक्टर अंदर से ही मरीज के मुंह और नाक से बाहर से ही सैंपल ले सकेंगे. डॉक्टर मरीज के संपर्क में नहीं आएंगे. साथ ही इस बूथ में ऑडियो एनाउंसमेंट के लिए स्पीकर लगाए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details