राजस्थान

rajasthan

राजस्थान में अब सांसद के बराबर हुआ विधायकों का कोष, सवा 2 करोड़ से बढ़कर हुआ 5 करोड़ रुपए

By

Published : Mar 18, 2021, 10:32 PM IST

Updated : Mar 19, 2021, 1:31 PM IST

राजस्थान में विधायक कोष सवा दो करोड़ से बढ़ाकर 5 करोड़ किया गया है. मुख्यमंत्री ने स्पीकर को अधिकार दिया तो स्पीकर ने नेता प्रतिपक्ष से कहा कि आप जो कहेंगे विधायक कोष उतना ही होगा. इस पर पहले राजेंद्र राठौड़ और फिर नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि सदन की इच्छा है कि विधायक कोष 5 करोड़ हो.

MLA fund in Rajasthan done 5 crores,  Rajasthan Legislative Assembly Action,  Rajasthan Legislative Assembly
विधानसभा कार्यवाही

जयपुर.राजस्थान में अब विधायक कोष सवा दो करोड़ की जगह 5 करोड़ होगा. इसकी घोषणा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विधानसभा में की. इस घोषणा से पहले जो वाकया सदन में हुआ वह भी अनोखा था.

विधायक कोष सवा 2 करोड़ से बढ़ाकर किया 5 करोड़

दरअसल राजस्थान विधानसभा में आज बजट पास होने से पहले मुख्यमंत्री ने जब अपना वक्तव्य सदन में रखा और वे बैठ गए. इसके बाद स्पीकर सीपी जोशी ने मुख्यमंत्री से दो बार यह पूछा कि क्या आपका वक्तव्य समाप्त हो गया है. इस पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी समझ गए कि स्पीकर सीपी जोशी उनसे कोई घोषणा करवाना चाहते हैं. इस पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत खड़े हुए और कहा कि मैं स्पीकर सीपी जोशी को पिछले 40 साल से जानता हूं और जिस तरीके से वह मुझसे पूछ रहे हैं कोई न कोई घोषणा जरूर करवाना चाहते हैं.

सीएम ने कहा कि ऐसे में मैं स्पीकर सीपी जोशी पर यह छोड़ता हूं कि वह क्या घोषणा मुझसे करवाना चाहते हैं. इस पर स्पीकर सीपी जोशी ने विधायक कोष बढ़ाने को लेकर पूरे सदन की इच्छा जताई और साथ ही विधायक कोष की राशि कितनी हो इसके लिए उन्होंने नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया से आग्रह किया. इसके बाद गुलाब कटारिया तो खड़े नहीं हुए लेकिन कटारिया की जगह राजेंद्र राठौड़ ने अपनी बात रखते हुए कहा कि मैं निवेदन करूंगा सदन के नेता से कि सभी विधायकों की मंशा है कि महंगाई में विधायक कोष की राशि कम पड़ती जा रही है यह राशि विकास के काम में आती है सदन की इच्छा है जब आपने इतनी बड़ी घोषणा ही की है तो सदन की भावनाओं के अनुसार विधायक विकास कोष को बढ़ाकर पांच करोड़ की जाए.

पढ़ें- बड़ी खबर : 1 मई से लागू होगी यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम...नाम होगा मुख्यमंत्री चिंरजीवी योजना

इस पर स्पीकर ने कटारिया से पूछा कि क्या इसमें आपकी भी स्वीकृति है तो राजेंद्र राठौड़ ने कहा कि आंखों ही आंखों में स्वीकृति है. इस पर स्पीकर ने नेता प्रतिपक्ष गुलाब कटारिया से कहा कि आप को ही रिक्वेस्ट करनी होगी. आपको यह अधिकार दिया जाता है कि विधायक कोष की राशि कितनी होनी चाहिए. इस पर कटारिया ने कहा कि मैं भी विधायक हूं और मैं सबके साथ हूं. सब की राय में मेरी राय भी है जब सब चाहते हैं कि विधायक कोष की राशि बढ़ाकर 5 करोड़ हो तो फिर 5 करोड़ की जाए.

इस पर मुख्यमंत्री ने मुख्य सचेतक महेश जोशी और राजस्व मंत्री हरीश चौधरी से चर्चा की. इसके बाद हरीश चौधरी ने कहा कि कोरोना से जो हालात बने हुए हैं विधायक विधायक कोष के लिए 5 करोड़ मांग रहे हैं राज्य सरकार से तो, केंद्र ने भी सांसद कोष रोक रखा है. ऐसे में ये राशि 3 करोड होनी चाहिए. इस पर स्पीकर भी कहा कि आपकी भावना अच्छी है लेकिन आज जो भावना कैलाश मेघवाल ने रखी है और जो नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ने कहा है ऐसे में मेरी भी यह भावना है कि 5 करोड़ की घोषणा की जाए.

इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि जब मैंने विधायक कोष कितना हो यह अधिकार आपको दिया और आपने अधिकार को आपने आगे ट्रांसफर कर दिया तो फिर आपका जो आदेश है वह पूरा होगा. इस पर स्पीकर ने कहा कि मुख्यमंत्री ने हमारी बात मानी और मैं समझता हूं कि आपकी नेतृत्व में सब साथ रहेंगे.

Last Updated : Mar 19, 2021, 1:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details