राजस्थान

rajasthan

By

Published : Mar 30, 2022, 3:44 PM IST

Updated : Mar 30, 2022, 11:42 PM IST

ETV Bharat / city

राजस्थान में 84 फीसदी ब्लॉक डार्क जोन में, भूजल के लगातार गिरते स्तर पर मंत्री ने जताई चिंता

जलदाय मंत्री महेश जोशी ने प्रदेश में लगातार गिरते भूजल स्तर (continuously falling groundwater level in Rajasthan ) पर चिंता जाहिर की है. उन्होंने कहा है कि भूजल स्तर में सुधार के लिए सतत प्रयास की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि गांवों में भी पानी की गुणवत्ता की जांच और स्वच्छ पानी मुहैया करवाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है.

continuously falling groundwater level in Rajasthan,  Workshop on Atal Ground Water Scheme
जलदाय मंत्री महेश जोशी ने किया संबोधित.

जयपुर.जलदाय मंत्री महेश जोशी ने प्रदेश में लगातार गिरते भूजल स्तर (continuously falling groundwater level in Rajasthan ) पर चिंता जाहिर करते हुए कहा है कि भूजल स्तर में सुधार के लिए सतत प्रयास की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में महज 16 फीसदी ब्लॉक ही सुरक्षित हैं. जबकि 84 फीसदी ब्लॉक डार्क जोन में हैं. यह बड़ी चिंता का विषय है.

सरकार नीतियां और कार्यक्रम बनाती है. लेकिन कोई भी सरकारी कार्यक्रम आमजन की सहभागिता के बिना सफल नहीं हो सकता है. यह विषय आमजन से बहुत निकटता से जुड़ा है. गिरता भूजल स्तर सभी के लिए चिंता का विषय है और जल सभी के लिए जरूरी है. हमें आगे आकर पानी के अपव्यय और भूजल के अनावश्यक दोहन को रोकना होगा. मंत्री जोशी अटल भूजल योजना (Workshop on Atal Ground Water Scheme) पर कार्यशाला में शामिल होने के बाद मीडिया से बातचीत कर रहे थे.

पढ़ेंः दीपक तले अंधेरा : जल शक्ति मंत्री का मिशन गृह जिले जोधपुर में ही विफल, ग्रामीण जीवन के लिए अब भी तलाश रहे जल

उन्होंने कहा कि पीएचईडी को उपभोक्ताओं का एक डाटा बैंक बनाने के निर्देश दिए हैं. ताकि प्रचार-प्रसार के कार्यक्रमों को सीधे उपभोक्ताओं तक पहुंचाया जा सके और उनकी समस्याओं का समाधान किया जा सके. मंत्री महेश जोशी ने कहा जल जीवन मिशन के तहत ग्रामीण इलाकों में हर घर तक नल कनेक्शन पहुंचाया जा रहा है. इसके साथ ही पानी उच्च गुणवत्ता का और स्वच्छ हो यह भी सुनिश्चित किया जा रहा है. प्रदेश के सभी 33 जिलों में पीएचईडी की प्रयोगशालाएं हैं. जहां पानी की गुणवत्ता की जांच होती है. लेकिन आम उपभोक्ता कैसे पानी की जांच करवाए?. यह बड़ा सवाल है. इसके लिए ग्रामीण इलाकों में चार-चार महिलाओं के समूह बनाकर उन्हें टेस्ट किट मुहैया करवाए जा रहे हैं. ताकि पानी की गुणवत्ता की स्थानीय स्तर पर जांच कर यह सुनिश्चित किया जा सके कि ग्रामीणों को स्वच्छ पानी पीने के लिए मिल रहा है.

Last Updated : Mar 30, 2022, 11:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details