राजस्थान

rajasthan

जगतपुरा, प्रतापनगर और महल रोड में पेयजल योजना का जलदाय मंत्री ने किया लोकार्पण

By

Published : Oct 9, 2020, 8:58 PM IST

राजधानी में जगतपुरा, प्रताप नगर और महल रोड में बीसलपुर परियोजना फेज वन, जोन वन पेयजल योजना का लोकार्पण जलदाय मंत्री बीडी कल्ला ने शुक्रवार को कर दिया. लेकिन जल कनेक्शन के लिए विकास शुल्क को लेकर परियोजना पर विवाद बढ़ता जा रहा है. जलदाय विभाग आम जनता से परियोजना की लागत की वसूली करेगा.

जलदाय मंत्री बी डी कल्ला  बीसलपुर परियोजना  जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग  जयपुर की खबर  राजस्थान की खबर  jaipur news  rajasthan news  Water connection development fee  MLA Ganga Devi  Water Minister BD Kalla  Bisalpur Project
जलदाय विभाग जनता से वसूल करेगा पेयजल प्रोजेक्ट की लागत

जयपुर.जल कनेक्शन के लिए विकास शुल्क ज्यादा होने का मुद्दा स्थानीय विधायक गंगा देवी भी उठा चुकी हैं. लोगों में भी विकास शुल्क को लेकर रोष है. लोगों से जल कनेक्शन के लिए साढ़े सात हजार से 65 हजार रुपए तक विकास शुल्क लिया जाएगा. जगतपुरा, प्रताप नगर और महल रोड में बीसलपुर परियोजना फेज वन जोन वन पेयजल परियोजना पर करीब 194 करोड़ रुपए खर्च होंगे. यह वसूली जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग जनता से वसूल करेगा.

जलदाय विभाग जनता से वसूल करेगा पेयजल प्रोजेक्ट की लागत

इस परियोजना से 40,000 लोगों को फायदा होगा. जगतपुरा में बिजली से भी महंगा जल कनेक्शन मिलेगा. जलदाय मंत्री बीडी कल्ला ने कहा कि साल 2016 में बीजेपी सरकार ने जल कनेक्शन के लिए 42 वर्ग फुट की रेट तय की थी और हमने यह दर लगभग आधी 25 रुपए वर्ग फुट तय की है. उन्होंने कहा कि 130 किलोमीटर दूर बीसलपुर बांध से पानी लाना हमारे लिए बड़ा खर्चीला काम है. फिर भी हमने जनता का ध्यान रखा है, जो कम एरिया है. वहां कम दर तय की है. बीडी कल्ला ने कहा कि जो व्यक्ति 40 से 50 लाख के फ्लैट में रह रहा है, वह जल कनेक्शन के लिए 25 हजार रुपए आसानी से दे सकता है. यह कॉलोनाइजर का काम है कि वह फ्लैट में रहने वाले को पानी उपलब्ध कराएं.

यह भी पढ़ें:जयपुर: शाहपुरा में SSP ने ली पुलिस अधिकारियों की मीटिंग

जब बीडी कल्ला को कहा गया है कि कनेक्शन के लिए भी लोगों को लोन लेना पड़ेगा तो उन्होंने ने कहा कि हमने पहले ही दर कम तय की है. मुख्यमंत्री ने हमारे आग्रह पर ही 42 रुपए वर्ग फुट की दर को 25 रुपए वर्ग फुट कर दिया है. कल्ला ने कहा कि लोन लेकर प्रोजेक्ट के लिए पैसा लाया जाता है, फिर उस पैसे का पुनर्भरण भी करना पड़ता है. जल कनेक्शन के लिए विकास शुल्क को लेकर गंगा देवी ने भी सवाल उठाए थे. जब उनसे बात की गई तो उन्होंने कहा कि मंत्री ने दर पहले ही कम कर दी. यदि यह प्रोजेक्ट समय पर पूरा हो जाता तो लोगों को इतना पैसा नहीं देना पड़ता. उन्होंने कहा कि जनता को बीसलपुर का पानी पिलाने का उनका सपना था और वह सब का आज पूरा हो गया.

यह भी पढ़ें:चाकसू पंचायत समिति की 24 ग्राम पंचायतों में 10 अक्टूबर को मतदान, 134 सरपंच उम्मीदवार मैदान में

जल कनेक्शन के लिए विकास शुल्क

100 वर्ग मीटर तक के भूखंड में 75 रुपए प्रति वर्ग मीटर तथा 101 से 200 वर्ग मीटर तक के भूखंड के लिए 100 रुपए प्रति वर्ग मीटर विकास शुल्क लिया जाएगा.
201 से 300 वर्ग मीटर तक के भूखंड के लिए 125 रुपए, 301 से लेकर 400 वर्ग मीटर तक के लिए 150 रुपए, 401 वर्ग मीटर से अधिक भूखंड के लिए 175 रुपए की दर से विकास शुल्क लिया जाएगा. भूतल से 15 मीटर तक की ऊंचाई तक जी प्लस 1 से अधिक मंजिल के भवन पर प्रति मंजिल अतिरिक्त रुपए विकास शुल्क लिया जाएगा. इसके लिए भी सूची जारी की गई है. व्यक्तिगत फ्लैट धारकों जो बहुमंजिला भवन में निवास करते हैं और भवन की ऊंचाई भूतल से 15 मीटर तक की है. उनसे 25 रुपए प्रति वर्ग फुट निर्मित क्षेत्र विकास शुल्क के रूप में लिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details