राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

मोदी की 'यात्रा' पर तंज, डोटासरा बोले- हर 15 दिन में बाहर जाने वाले PM ने भी विदेश दौरे शुरू किए, अब विदेशी भी भारत आएंगे

विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर सोमवार को मुख्यमंत्री आवास पर हुए कार्यक्रम में पर्यटन राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेश यात्रा पर कटाक्ष किया. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जो हर 15 दिन में विदेश जाते थे, उन्होंने अब वापस विदेश दौरे शुरू कर दिए हैं तो विदेश के लोग भी अब भारत का रुख करेंगे, जिससे पर्यटन बढ़ने की संभावना है.

By

Published : Sep 27, 2021, 10:47 PM IST

Updated : Sep 27, 2021, 10:57 PM IST

minister-govind-dotasra-took-a-jibe-at-pm-modi-foreign-visit
डोटासरा का मोदी की 'यात्रा' पर तंज

जयपुर. गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि प्रदेश में कई ऐसे पर्यटक स्थल हैं, जिन्हें देखने दुनिया भर से बड़ी संख्या में सैलानी राजस्थान आते हैं. उन्होंने कहा कि 500 करोड़ रुपए के पर्यटन विकास कोष के गठन से प्रदेश में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा.

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कोरोना काल में अगर सबसे ज्यादा कोई प्रभावित हुआ है तो वह मेरे दोनों विभाग पर्यटन और शिक्षा हैं, लेकिन अब हम उन्हें वापस पटरी पर लाने का प्रयास कर रहे हैं. गोविंद डोटासरा ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से पर्यटन विभाग की ओर से किए जाने वाले उत्सव में अब कोरोना के चलते लगी पाबंदियों में कुछ छूट की मांग की है. वहीं, डोटासरा ने मुख्यमंत्री से धार्मिक यात्रा की तरह ही पर्यटन स्थल पर घूमने के लिए लोगों को कुछ डिबेट देने की मांग भी मुख्यमंत्री से रखे, ताकि पर्यटन बढ़ सके.

किसने क्या कहा...

विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने कहा कि राजस्थान आने वाले घरेलू पर्यटकों की संख्या देश की 10 प्रतिशत है तथा भारत में आने वाले कुल विदेशी सैलानियों में से 6 प्रतिशत राजस्थान आते हैं. इस भागीदारी को बढ़ाने के लिए राज्य सरकार ने कई नई नीतियां जारी की हैं, लेकिन इसके साथ ही उन्होंने राजस्थान के मूल स्वरूप को बनाए रखने की भी जरूरत बताते हुए कहा कि जब विदेशों में मिट्टी के जानवरों को बनाकर सड़क पर खड़ा किया जाता है तो हमारे यहां तो जीवंत रूप में यह मौजूद है. विदेशी भारत की असली संस्कृति को देखने आता है न कि विदेशों की तर्ज पर की गई नकल को.

CM गहलोत ने किया पर्यटन की योजनाओं को लॉन्च...

आज मुख्यमंत्री ने किया पर्यटन की इन योजनाओं को लॉन्च...

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज विश्व पर्यटन दिवस पर आयोजित राज्य स्तरीय समारोह को वीडियो कॉन्फ्रेंस माध्यम से संबोधित करते हुए राज्य के पर्यटन विकास की विभिन्न योजनाओं, कार्यक्रमों एवं अन्य गतिविधियों का शुभारंभ भी किया. मुख्यमंत्री ने राजस्थान आने वाले पर्यटकों को टूर प्रोग्राम बनाने में मदद देने के लिए तैयार किए गए मोबाइल एप 'राजस्थान टूरिज्म ऑफिशियल' का लोकार्पण, राज्य में पर्यटन विकास के लिए जारी विभिन्न नीतियों, योजनाओं एवं दिशा-निर्देशों के संग्रह का विमोचन किया.

पढ़ें :प्रधानमंत्री डिजिटल हेल्थ मिशन : हर भारतीय के पास होगा हेल्थ कार्ड, जानिए कैसे बनेगा, क्या होंगे फायदे

गहलोत ने कोविड प्रभावित पर्यटन एवं आतिथ्य क्षेत्र के उद्यमियों को राहत प्रदान करने के लिए राज्य सरकार की मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना-2021 का विमोचन किया. उन्होंने संशोधित पेइंग गेस्ट हाउस योजना-2021 तथा अनुभवात्मक पर्यटन सेवा प्रदाता के लिए गाइडलाइन्स का विमोचन किया.

Last Updated : Sep 27, 2021, 10:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details