राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

राजस्थान में मौसम विभाग ने 12 से अधिक शहरों में जारी किया येलो अलर्ट

राजस्थान में मौसम विभाग ने 26 और 27 अप्रैल को 12 से अधिक शहरों में येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार इन जिलों में मेघ गर्जन के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं और बारिश की संभावना है.

By

Published : Apr 25, 2020, 6:55 PM IST

राजस्थान के जिलों में येलो अलर्ट,  Yellow alert in Rajasthan districts
12 से अधिक शहरों में जारी येलो अलर्ट

जयपुर.प्रदेश के तापमान में लगातार उतार-चढ़ाव का दौर देखने को मिल रहा है. राजस्थान में शनिवार को 7 शहरों में दिन का तापमान 40 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने 12 से अधिक जिलों में अलर्ट जारी किया है.

12 से अधिक शहरों में जारी येलो अलर्ट

बता दें कि बीते कुछ दिनों से प्रदेश में बारिश का दौर लगातार जारी है. इस दौरान प्रदेश के तापमान में कमी देखने को नहीं मिल रही है. शनिवार को भी प्रदेश में 7 शहरों में दिन का तापमान 40 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया है. वहीं ज्यादातर शहरों में दिन का तापमान 40 डिग्री के आसपास ही दर्ज किया जा रहा है. शनिवार को दिन के तापमान में औसतन 1 डिग्री तक की गिरावट भी देखने को मिली है.

पढ़ें-जयपुर जिला कलेक्ट्रेट में लगी हैंड फ्री हैंड वाश मशीन, कलेक्टर ने हाथ धोकर किया उद्घाटन

प्रदेश में सर्वाधिक तापमान की बात की जाए तो प्रदेश में सर्वाधिक तापमान बाड़मेर जिले में 40.7 डिग्री दर्ज किया गया है. प्रदेश में किसी भी शहर में दिन का तापमान 37 डिग्री से नीचे दर्ज नहीं किया गया. रात के तापमान की बात की जाए तो रात का तापमान भी 25 डिग्री से ऊपर पहुंच गया है. बीते रात भी प्रदेश में किसी भी शहर में रात का तापमान 20 डिग्री से कम दर्ज नहीं किया गया.

प्रदेश के कुछ हिस्सों में शुक्रवार रात हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई थी. राजधानी सहित प्रदेश के कई इलाकों में शाम होने के साथ तेज हवाएं का दौर भी शुरू हो गया. आसमान में काले बादल भी छाए रहे, जिससे मौसम भी सुहावना हो गया.

मौसम विभाग ने इन जिलों में जारी की चेतावनी

राजस्थान प्रदेश के मौसम विभाग ने 26 और 27 अप्रैल को प्रदेश के 12 से अधिक शहरों में येलो अलर्ट जारी किया है. विभाग ने प्रदेश के बीकानेर, श्रीगंगानगर, चूरू, जोधपुर, नागौर, हनुमानगढ़, झुंझुनू, सीकर, भरतपुर, करौली, धौलपुर, जयपुर, अलवर, दौसा, सवाईमाधोपुर, अजमेर, बूंदी, कोटा, टोंक सहित कई जिलों पर मेघ गर्जन के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं और बारिश की संभावना को लेकर चेतावनी जारी की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details