राजस्थान

rajasthan

Weather Update: राजस्थान में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, सर्द हवाओं से ठिठुरन बढ़ने की संभावना

By

Published : Jan 23, 2021, 11:11 AM IST

राजस्थान में एक बार फिर कड़ाके की सर्दी पड़ेगी. मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में सर्द हवाओं के बढ़ने की संभावना जताई है. ऐसे में न्यूनतम तापमान में करीब 4 से 5 डिग्री तक की गिरावट होने की संभावना है.

Weather news of Rajasthan, जयपुर न्यूज
राजस्थान में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज

जयपुर. प्रदेश के तापमान में लगातार उतार-चढ़ाव का दौर देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग ने आगामी 48 घंटे बाद पहाड़ी इलाकों से सर्द हवाएं मैदानी इलाकों की ओर बढ़ने की संभावना जताई है. ऐसे में 25 जनवरी से एक बार फिर कड़ाके की सर्दी पड़ने का अनुमान है.

राजस्थान में तापमान गिरने की संभावना

प्रदेश में कभी दिन के अंतर्गत सूर्य देव की किरणों के चलते आमजन को सर्दी से राहत मिलती है. दूसरी ओर रात को चल रही तेज शीतलहर और तापमान में गिरावट के चलते रात को सर्दी का एहसास भी तेज होने लगा है. प्रदेश में फिर से एक बार फिर सर्दी के तेवर भी तीखे होने वाले हैं.

मौसम विभाग ने आगामी 48 घंटे बाद पहाड़ी इलाकों से सर्द हवाएं मैदानी इलाकों की ओर बढ़ने का अनुमान जताया है. ऐसे में 25 जनवरी से एक बार फिर कड़ाके की सर्दी पड़ सकती है. इस दौरान कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान में भी करीब 4 से 5 डिग्री तक की गिरावट होने की संभावना है. लगातार सर्द हवाएं चलने से कई इलाकों में पारा जमाव बिंदु तक के आसपास भी जा सकता है.

यह भी पढ़ें.Special: गुलाबी नगरी की जमीं से तारों के शहर तक...स्काई नाइट टूरिज्म के रोमांचक अनुभव का आगाज

शुक्रवार की रात के तापमान की बात की जाए तो राजधानी जयपुर सहित 16 शहरों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया. वहीं मौसम विभाग जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि फिलहाल प्रदेश में न्यूनतम तापमान औसत के आसपास बना हुआ है और दिन का अधिकतम तापमान औसत से 2 से 3 डिग्री ऊपर तक दर्ज किया जा रहा है.

राधेश्याम शर्मा ने जानकारी दी कि आगामी 2 दिनों के अंतर्गत प्रदेश में एक पश्चिमी विक्षोभ का आंशिक असर भी देखने को मिलेगा. हालांकि, इस सिस्टम की वजह से प्रदेश के अंतर्गत बारिश होने की संभावना नहीं है और मौसम शुष्क बना रहेगा लेकिन इस सिस्टम के गुजरने के बाद 24 जनवरी से राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2 से 4 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जाएगी. वहीं राधेश्याम शर्मा का कहना है कि 25, 26, 27 जनवरी को प्रदेश के शेखावटी इलाकों में कहीं-कहीं पर न्यूनतम तापमान 3 से 4 डिग्री तक सेल्सियस के आसपास तक दर्ज भी किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details