राजस्थान

rajasthan

By

Published : Nov 2, 2019, 10:30 AM IST

ETV Bharat / city

भट्टा बस्ती में डॉक्यूमेंट्री के जरिए नशे से दूर रहने का दिया संदेश

राजधानी में ऑपरेशन 'क्लीन स्वीप' के तहत शुक्रवार को जागरूकता कार्यक्रम आयोजित हुआ. जिसमें डॉक्यूमेंट्री के जरिए लोगों को नशे से दूर रहने का संदेश दिया गया.

जयपुर न्यूज, jaipur latest news, ऑपरेशन 'क्लीन स्वीप' , Message given through documentary,

जयपुर. राजधानी के भट्टा बस्ती क्षेत्र में ऑपरेशन 'क्लीन स्वीप' के तहत जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन हुआ. जिसमें क्षेत्रवासियों को डॉक्यूमेंट्री फिल्म प्रदर्शित कर नशे से दूर रहने का संदेश दिया गया. इस दौरान पुलिस उपायुक्त उत्तर राजीव पचार ने लोगों को नशे से दूर रहने का संकल्प दिलाया.

ऑपरेशन 'क्लीन स्वीप' के तहत आयोजित हुआ जागरूकता कार्यक्रम

इस मौके पर पुलिस उपायुक्त उत्तर राजीव पचार ने कहा कि जागरूकता अभियान मादक पदार्थों की सप्लाई को रोकने, नशा मुक्ति के प्रति जागरूक करने और नशा करने वाले लोगों को पुनर्वसित करने सहित तीन चरणों में चलाया जा रहा है.

यह भी पढ़ें : छठ पर्व : आज दिया जाएगा डूबते सूर्य को अर्घ्य, जानें अर्घ्य देने की विधि और पूजन का महत्व

वहीं डॉक्यूमेंट्री फिल्म द्वारा नशे के दुष्प्रभावों के बारे में जानकारी दी गई. फिल्म में यह बताया गया कि नशा शरीर को खाक कर देता है. इससे व्यक्ति का परिवार और समाज बुरी तरह से प्रभावित होता है. नशे से व्यक्ति की कार्य क्षमता भी अत्यधिक कमजोर हो जाती है.

यह भी पढ़ें : कार्तिक में कैसा ये मौसम : जैसलमेर में गिरे चने के आकार के ओले और बाड़मेर-बीकानेर में बूंदाबांदी

इस कार्यक्रम में जीवन रक्षक नशा मुक्ति केंद्र के प्रतिनिधि नशे से पुनर्वासित करवाए गए व्यक्तियों के साथ मौजूद रहे. जिन्होंने खुद कार्यक्रम में मौजूद लोगों से अपने नशे की जानलेवा साबित होती लत के बारे में बताया और उसके बाद कैसे पुनर्वासित होकर नया जीवन जी रहे हैं, उसके बारे में भी जानकारी साझा की.

कार्यक्रम में अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त धर्मेंद्र सागर, एसीपी शास्त्रीनगर महावीर सिंह, एसीपी संदीप सारस्वत, थानाधिकारी शिवनारायण, सीएलजी सदस्य, शांति समिति के सदस्य भी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details