राजस्थान

rajasthan

राजधानी में मनाया जा रहा माहवारी स्वच्छता सप्ताह, महिलाओं को बांटे गए निःशुल्‍क सेनेटरी पैड

By

Published : May 24, 2020, 12:03 AM IST

जयपुर में इस लॉकडाउन के बीच पुलिस प्रशासन द्वारा 22 मई से 28 मई तक माहवारी स्वच्छता सप्ताह मनाया जा रहा है. इस कड़ी में शनिवार को ट्रैफिक पुलिस की ओर से जरूरतमंद महिलाओं को निःशुल्‍क सेनेटरी पैड और मास्‍क का वितरण किया.

Menstrual Hygiene Week, माहवारी स्वच्छता सप्ताह
जयपुर में मनाया जा रहा माहवारी स्वच्छता सप्ताह

जयपुर.राजधानी में ट्रैफिक पुलिस की ओर से 22 मई से 28 मई तक माहवारी स्वच्छता सप्ताह मनाया जा रहा है. माहवारी स्वच्छता सप्ताह के तहत शनिवार को ट्रैफिक पुलिस की ओर से जरूरतमंद महिलाओं को निःशुल्क सेनेटरी नैपकिन और मास्क वितरित किए गए.

एडिशनल पुलिस कमिश्नर ट्रैफिक राहुल प्रकाश की टीम ने शनिवार को बंजारा कच्‍ची बस्‍ती रोशन फार्म के पास जरूरतमन्द महिलाओं को निःशुल्‍क सेनेटरी पैड और मास्‍क का वितरण किया. इस दौरान महिलाओं और बच्चियों को माहवारी स्वच्छता के प्रति जागरूक भी किया गया. सहायक पुलिस आयुक्‍त पश्चिम सेठाराम, पुलिस निरीक्षक विजय सिंह, उपनिरीक्षक यातायात इंद्रा अहलावत और यातायात पुलिस कर्मियों ने सोशल डिस्‍टेंस की पालना कराते हुए सेनेटरी नैपकिन और मास्क का वितरण किया.

पढ़ेंःबांसवाड़ा में नहीं खुलेंगे शॉपिंग मॉल

महावारी स्वच्छता सप्ताह के तहत प्रतिदिन चिन्हित स्थानो पर जरूरतमंद महिलाओं को सेनेटरी नैपकिन और मास्क का वितरण किया जाएगा. एडिशनल पुलिस कमिश्नर ट्रैफिक राहुल प्रकाश ने शुक्रवार को महिला मजदूरों को सेनेटरी नैपकिन बांटकर महावारी स्वच्छता सप्ताह की शुरुआत की थी.

राहुल प्रकाश ने कहा कि, उद्देश्य यही था कि खासकर निचले तबके की जो महिलाएं हैं, उनमें माहवारी के समय होने वाली समस्याओं को लेकर जागरूकता फैलाई जाए और उन महिला तक सेनेटरी पैड आसानी से पहुंच सके.

एडिशनल पुलिस कमिश्नर राहुल प्रकाश के मुताबिक पूरे एक सप्ताह तक माहवारी स्वच्छता सप्ताह मनाया जाएगा. इस दौरान जयपुर के ऐसे इलाके जहां निचले तबके की महिलाएं रहती है और जो सेनेटरी पैड खरीद नहीं सकती हैं, उन महिलाओं तक यह पैड पहुंचाए जाएंगे.

पढ़ेंःमर गई मानवताः Corona संक्रमित मृतकों की अस्थियां प्रदूषित बांडी नदी में बहाई...Video से खुली पाली प्रशासन की पोल

साथ ही माहवारी को लेकर महिलाओं को जागरूक भी किया जाएगा. सरकारी पीएचसी और सीएचसी पर भी यह सेनेटरी पैड मुफ्त में दी जाती है, लेकिन जागरूकता के अभाव में महिलाएं वहां तक नही पहुंच पा रही है. राहुल प्रकाश ने कहा कि माहवारी के समय होने वाली बीमारी अन्य बीमारियों की तरह ही है. हम लोग इस समस्या पर खुलकर बात नहीं करते, इसलिए महिलाओं को जागरूक करने की आवश्यकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details