राजस्थान

rajasthan

By

Published : Nov 30, 2019, 11:16 PM IST

ETV Bharat / city

रविवार को बबीता फोगाट बनेंगी विवेक की दुल्हनियां, हाथों में रचाई जोधपुरी मेहंदी

पहलवान बबीता फोगाट की शादी 1 दिसंबर को उनके गांव में ही होगी. जिसके बाद 2 नवंबर को दिल्ली में रिसेप्शन रखा गया है. रिसेप्शन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई केंद्रीय मंत्रियों और सीने स्टारों को न्योता दिया गया है.

babita phogat and vivek suhag marriage,  बबीता फोगाट के हाथों में लगी महेंदी
बबीता फोगाट बनेंगी विवेक की दुल्हनियां,

चरखी दादरी/ जयपुर :बबीता फोगाट के हाथों में पिया के नाम की मेहंदी लग गई है. एक दिन के इंतजार के बाद यानी की 1 दिसंबर को बबीता और विवेक की शादी हो जाएगी. बबीता की मेहंदी की रस्म उनके दादरी स्थित गांव बाबली में अदा की गई. इस मौके पर उनकी बहनों सहित पूरा परिवार काफी खुश नजर आया.

बबीता फोगाट बनेंगी विवेक की दुल्हनियां,

बबीता फोगाट के हाथों में लगी मेहंदी
बबीता ने अपने हाथों में जोधपुरी मेहंदी लगवाई. जिसमें एक हाथ में दूल्हा और दूसरे हाथ में दूल्हन बनी हुई है. मेहंदी की रस्म के दौरान बबीता की बहनें गीता, संगीता और रीतू भी मौजूद थी. जिन्होंने अपने हाथों में भी मेहंदी लगवाई और साथ ही जमकर डांस भी किया.

1 दिसंबर को बबीता और विवेक की शादी
बता दें कि बबीता फोगाट की शादी 1 दिसंबर को उनके गांव में ही होगी. जिसके बाद 2 दिसंबर को दिल्ली में रिसेप्शन रखा गया है. रिसेप्शन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई केंद्रीय मंत्रियों को न्योता दिया गया है. साथ ही मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर सहित सिने स्टार और पहलवान भी बबीता के रिसेप्शन में शामिल होंगे. ओलंपिक में सिल्वर मेडलिस्ट सुशील कुमार, पहलवान साक्षी मलिक के अलावा पूजा ढांडा, ललिता सहरावत सहित विदेशी खिलाड़ियों और कोचों को भी रिसेप्शन का न्योता दिया गया है. वहीं बताया ये भी जा रहा है कि बरातियों और मेहमानों को परोसे जाने वाले देसी व्यंजन विशेष होंगे.

ये भी पढ़िए:खुशखबरी: पलवल के लिंगानुपात में जबरदस्त सुधार, 15 से 6वें नंबर पर लगाई छलांग

इससे पहले शादी की इस पहली रस्म ‘बान’ की फोटो भी बबीता फोगाट ने सोशल मीडिया पर शेयर की थी. बबीता ने लाल और नीले रंग का सूट पहना हुआ था. इसी के साथ रस्स में जुड़ी तस्वीरें जैसे शादी का सगन हाथ में लेते हुए, सूरत को अर्घ्य देते हुए, हाथों में पहली मेहंदी की छाप दिखाते हुए और ओखली चलाते हुए भी तस्वीर बबीता ने शेयर की थी.

कौन है बबीता फोगाट?
महिला पहलवान बबीता फोगाट ने साल 2014 और 2018 में कॉमनवेल्थ खेलों में कुश्ती में गोल्ड मेडल जीता. इस उपलब्धि के आधार पर सरकार ने बबीता को 2013 में हरियाणा पुलिस में सब इंस्पेक्टर,एसआई बनाया था. एसआई बनने के बाद भी वो कई अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धाओं में देश के लिए लगातार पदक जीत रही हैं. वहीं, साल 2010 कॉमनवेल्थ गेम्स में सिल्वर और 2012 में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में ब्रॉन्ज मेडल जीता. फोगाट परिवार में सिर्फ गीता और बबीता ही नहीं बल्कि इनकी दो छोटी बहनें और अब पति भी सभी पहलवान हैं.

बन चुकी है दंगल फिल्म
गीता और बबीता फोगाट के जीवन पर फिल्म भी बन चुकी है, जिसका नाम दंगल था. इस फिल्म में गीता फोगाट का किरदार फातिमा सना शेख ने निभाया था. वहीं, बबीता का रोल एक्ट्रेस सान्या मल्होत्रा ने निभाया था और इनके पिता का किरदार आमिर खान ने निभाया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details