राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा ने दी लोगों को दो नए 'जनता क्लीनिक' की सौगात

जयपुर में शनिवार को एक ही दिन में दो नए जनता क्लीनिक शुरू किए गए है. आदर्श नगर विधानसभा क्षेत्र में खोले गए इन जनता क्लीनिक में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के समान चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी. यहीं नहीं ये जनता क्लीनिक पूरी तरह पेपर लैस होंगे. वहीं उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने केंद्र सरकार पर जमकर कटाक्ष किए.

By

Published : Feb 8, 2020, 4:39 PM IST

जयपुर स्वास्थ्य विभाग, क्लीनिक की दी सौगात , दो नए जनता क्लीनिक, rajasthan news, jaipur news
जनता क्लीनिक की सौगात

जयपुर.राज्य सरकार की बजट 2019-20 की घोषणा के तहत शनिवार को जयपुर में दो और जनता क्लीनिक की शुरुआत की गई है. आदर्श नगर विधानसभा क्षेत्र में ईदगाह और आजाद नगर में चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने जनता क्लीनिक का उद्घाटन कर आम जनता के समर्पित किया. इस दौरान उन्होंने बताया कि जयपुर में 12 जबकि जोधपुर में 3 जनता क्लीनिक बनकर तैयार हो चुके हैं. जल्द इन्हें जनता के लिए खोला जायेगा.

चिकित्सा मंत्री ने दो नए जनता क्लीनिक की दी सौगात

चिकित्सा मंत्री ने बताया कि जनता क्लीनिक में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के समान चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध है. 7 से 8 जांचें और करीब 300 तरह की निशुल्क दवाएं मिलेंगी. चिकित्सा मंत्री ने बताया कि ये क्लीनिक पूरी तरह पेपरलेस होंगे. यहां मरीजों का हेल्थ कार्ड बनाया जाएगा और डाटा ऑनलाइन रिकॉर्ड किया जाएगा. ताकि भविष्य में मरीज अपना रिफरेंस नंबर बताकर इलाज ले सके.

पढ़ेंः SMS अस्पताल को उत्तरी भारत का सबसे बड़ा ऑर्गन ट्रांसप्लांट केंद्र बनाया जाएगा : रघु शर्मा

रघु शर्मा ने कहा कि यहां हर दिन एक डॉक्टर, दो जीएनएम, एक एएनएम, एक फार्मासिस्ट, तीन हेल्पर और एक सफाई कर्मचारी मौजूद रहेगा. साथ ही क्लीनिक पर टीकाकरण की व्यवस्था भी रहेगी. वहीं क्षेत्रीय विधायक रफीक खान ने कहा कि जनता क्लीनिक खोलने से बड़े अस्पतालों का भार कम होगा और आमजन को अपने क्षेत्र में ही बेहतर चिकित्सा व्यवस्था मिल सकेगी.

हालांकि यहां जनता क्लीनिक के उद्घाटन को लेकर मंच सजा था. लेकिन इस दौरान रोजगार, आर्थिक मंदी और महंगाई जैसे मुद्दों को लेकर रघु शर्मा ने केंद्र सरकार पर जमकर कटाक्ष किए. साथ ही कहा कि सरकार एनआरसी और सीएए जैसे मुद्दों को लाकर आम जनता का ध्यान मुख्य मुद्दों से भटकाने की कोशिश कर रही है. लेकिन प्रदेश की कांग्रेस सरकार की नियत साफ है, जो 36 कौमों के लिए काम कर रही है.

पढ़ेंः कोरोना वायरस को लेकर जयपुर एयरपोर्ट पर अलर्ट, स्टेट हेल्थ केयर के डॉक्टरों की टीम एयरपोर्ट पर कर रही

बता दें कि राज्य सरकार ने पिछले बजट सत्र में प्रदेश भर में 100 जनता क्लीनिक खोलने का लक्ष्य तय किया था. जिन में से पहला वाल्मीकि नगर में खुद सीएम अशोक गहलोत ने उद्घाटन किया था. साथ ही शनिवार को दो और जनता क्लीनिक शुरू किए गए हैं. वहीं निकट भविष्य में जयपुर में तैयार 9 और जनता क्लीनिक आम जनता को समर्पित कर दिए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details