राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

चिकित्सा एंव स्वास्थ्य विभाग ने चलाया अभियान, दूग्ध व्यवसाय में देखने को मिली सबसे ज्यादा मिलावट खोरी

प्रदेश भर में खाद्य पदार्थों में मिलावट खोरी को लेकर चिकित्सा एंव स्वास्थ्य विभाग एक अभियान चलाया जा रहा है. विभाग की ओर से की गई इस कार्रवाई के दौरान कई मिलावटी पदार्थों को पकड़ते हुए इन्हें नष्ट करवाया गया है.

By

Published : Nov 23, 2019, 5:19 PM IST

जयपुर की खबर, Jaipur news

जयपुर.प्रदेश भर में मिलावट खोरी को लेकर चिकित्सा एंव स्वास्थ्य विभाग अभियान चला रहा है. अभियान के तहत विभाग ने कहा है कि सबसे अधिक दूध और इससे बने उत्पाद में मिलावट खोरी देखने को मिली है.

चिकित्सा एंव स्वास्थ्य विभाग ने चलाया अभियान
प्रदेश के हेल्थ डायरेक्टर डॉ. के के शर्मा ने बताया कि चिकित्सा विभाग ने पिछले कुछ समय से मिलावट को लेकर अभियान चला रहा है और बड़ी मात्रा में मिलावटी खाद्य पदार्थ सीज भी किए गए हैं. इसके साथ ही इन्हें नष्ट भी करवाया गया है. लेकिन सबसे अधिक मिलावट दूध और इससे बने उत्पादों में देखने को मिली है, जिसमें पनीर और मावा शामिल है.

पढ़ें- फडणवीस के राजतिलक पर गहलोत बोले- इस तरह छिपकर शपथ दिलाना कौन सी नैतिकता

हाल ही में केंद्र सरकार की फूड सेफ्टी स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया सर्वे के दौरान बताया गया था कि इस समय दूध और इनसे बने उत्पादों में सबसे अधिक मिलावट देखने को मिली है और दूध में कुछ ऐसे मिलावटी तत्व भी पाए गए है, जो जानलेवा साबित हो सकते हैं. वहीं चिकित्सा विभाग ने हाल ही में बड़ी मात्रा में मिलावटी पनीर, मावा और इनसे बने उत्पादों को लेकर कार्रवाई करते हुए बड़ी मात्रा में इन मिलावटी पदार्थों को नष्ट भी करवाया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details