राजस्थान

rajasthan

फीस बढ़ोतरी के विरोध में उतरे एमबीबीएस के छात्र, विपक्ष के नेता कटारिया और राठौड़ को सौंपा ज्ञापन

By

Published : Aug 10, 2020, 4:48 AM IST

राजस्थान मेडिकल एजुकेशन सोसायटी से जुड़े एमबीबीएस स्टूडेंट्स ने फीस बढ़ोतरी के विरोध में राजधानी में पैदल मार्च निकाला. साथ ही विपक्ष के नेता गुलाबचंद कटारिया और राजेंद्र राठौड़ को ज्ञापन भी सौंपा.

Medical Student Protest, Medical Student Walking March
फीस बढ़ोतरी के विरोध में उतरे एमबीबीएस के छात्र

जयपुर.भारी भरकम फीस के विरोध में एक बार फिर एमबीबीएस स्टूडेंट विरोध में उतर गए हैं. फीस बढ़ोतरी के विरोध में रविवार को एमबीबीएस स्टूडेंट ने राजधानी जयपुर में पैदल मार्च निकाला. साथ ही विपक्ष के नेता गुलाबचंद कटारिया और राजेंद्र राठौड़ को फीस बढ़ोतरी के विरोध में ज्ञापन भी सौंपा.

राजस्थान मेडिकल एजुकेशन सोसायटी से जुड़े एमबीबीएस स्टूडेंट्स ने एक समान फीस को लेकर आवाज उठाई है. इनका कहना है कि 15 फीसदी सीटें ऑल इंडिया कोटा में रिजर्व हैं और 35 फीसदी गवर्नमेंट सीट्स पर सामान्य फीस वसूली जा रही है, जबकि 35 फीसदी सीट्स पर मैनेजमेंट कोटा लागू है और इसी मैनेजमेंट कोटे से सबसे ज्यादा फीस वसूली का काम किया जा रहा है.

पढ़ें-विधायक सुभाष पूनिया ने राजेंद्र गुढ़ा को दी नसीहत, कहा- हताशा में बयानबाजी करने की बजाय अपना घर संभालें

छात्रों का कहना है कि मैनेजमेंट कोटे में प्रति की स्टूडेंट से 7 लाख 50 हजार रुपये फीस के नाम पर वसूले जा रहे हैं और ये राशि सामान्य फीस के स्टूडेंट से 10 से 15 गुना ज्यादा है. एमबीबीएस स्टूडेंट्स का यह भी कहना है कि राजस्थान के अलावा अन्य किसी राज्य में इस तरह की व्यवस्था नहीं है, जिसके बाद प्रदेश भर के एमबीबीएस स्टूडेंट इसके विरोध में उतर रहे हैं और आज विरोध स्वरूप स्टूडेंट्स ने एक ज्ञापन विपक्ष के नेता राजेंद्र राठौड़ और गुलाबचंद कटारिया को भी सौंपा, जबकि एक अन्य ज्ञापन पीएम और सीएम के नाम भी भेजा गया है.

पढ़ें-मंत्री धारीवाल के बेटे ने दी अधिकारियों को धमकी, कहा- काम नहीं किया तो निकाल देंगे बाहर

स्टूडेंट्स का कहना है कि यदि फीस को लेकर सरकार की ओर से कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया तो स्टूडेंट्स आंदोलन की राह पर उतर जाएंगे. इसके अलावा हाल ही में एक नोटिस भी फीस को लेकर आरयूएचएस मेडिकल कॉलेज की ओर से जारी किया गया था. जहां सभी स्टूडेंट्स को फीस जमा कराने के निर्देश दिए गए थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details