राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

महापौर ने किया ऑक्सीजन प्लांट्स का निरीक्षण, डिमांड से कम ऑक्सीजन उत्पादन का सच आया सामने

राजधानी में ऑक्सीजन की किल्लत को लेकर मिल रही शिकायतों के बीच सोमवार को ग्रेटर नगर निगम महापौर डॉ. सौम्या गुर्जर ने वीकेआई स्थित ऑक्सीजन प्लांट्स का निरीक्षण किया, जिसमें सामने आया कि इन प्लांट्स में डिमांड से कम ऑक्सीजन उत्पादन हो रही है. इस पर महापौर ने मुख्यमंत्री और चिकित्सा मंत्री को ऑक्सीजन उत्पादन, मांग खपत व्यवस्था के लिए आवश्यक नीति निर्धारित करने के संबंध में पत्र लिखा.

By

Published : May 4, 2021, 12:40 AM IST

ऑक्सीजन प्लांट  ग्रेटर नगर निगम  mayor jaipur  frontline worker  jaipur latest news  महापौर डॉ. सौम्या गुर्जर  Greater Municipal Corporation  Mayor Dr. Soumya Gurjar  Oxygen plant
महापौर ने किया ऑक्सीजन प्लांट्स का निरीक्षण

जयपुर.कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में अधिकतर पॉजिटिव मरीजों को ऑक्सीजन की आवश्यकता पड़ रही है. लेकिन शहर के ऑक्सीजन प्लांट्स में डिमांड से कम ऑक्सीजन का उत्पादन हो रहा है. ग्रेटर नगर निगम महापौर डॉ. सौम्या ने सोमवार को वीकेआई स्थित विल्सन क्रियो गैसेज, अजमेर एयर प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड और श्रीहरि गैसेज प्राइवेट लिमिटेड ऑक्सीजन प्लांट्स का निरीक्षण किया.

महापौर ने किया ऑक्सीजन प्लांट्स का निरीक्षण

निरीक्षण के दौरान इन प्लांट का उत्पादन और खपत की स्थिति की जानकारी ली गई. इसमें पाया गया कि इन प्लांट में डिमांड से कम ऑक्सीजन उत्पादन हो रही है. इन प्लांट की उत्पादन क्षमता बढ़ाने के संबंध में प्लांट्स के अधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया कि उन्हें लिक्विड ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल पा रही है, जिससे उत्पादन क्षमता प्रभावित हो रही है. निरीक्षण के दौरान इन प्लांट के बाहर मिनी सिलेंडर लेकर गैस भरवाने के लिए यहां तक पहुंचे आमजन की लाइन लगी मिली.

यह भी पढ़ें:शादी में ज्यादा समय लगने पर एक लाख का जुर्माना, गृह विभाग ने जारी की अधिसूचना

इनमें से अधिकतर के परिजन कोविड- 19 पॉजिटिव थे, जिन्हें चिकित्सालय में बेड खाली नहीं होने के कारण भर्ती नहीं किया जा रहा, और अस्पताल द्वारा ऑक्सीजन नहीं होने की परेशानी बताई जा रही है. ऐसे में महापौर ने सीएम अशोक गहलोत और चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा को मरीजों की जीवन रक्षा के लिए ऑक्सीजन की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए नीति निर्धारण करने के लिए पत्र भी लिखा.

यह भी पढ़ें:Rajasthan Corona Update : राजस्थान में कोरोना संक्रमण के 17,296 नए मामले, 11,950 मरीज हुए रिकवर्ड

उधर, ग्रेटर नगर निगम के उपमहापौर ने मीडिया कर्मियों को फ्रंटलाइन वर्कर्स मानकर आयु सीमा में छूट प्रदान कर कोविड टीकाकरण में प्राथमिकता देने के लिए जिला कलेक्टर को पत्र लिखा. साथ ही सीएम और चिकित्सा मंत्री के नाम ट्वीट कर इसके लिये अनुरोध भी किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details