राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

कोरोना ने बदला जयपुर मैराथन का स्वरूप, स्वास्थ्य के साथ स्वच्छता का भी संदेश

स्वच्छता के बिना बेहतर स्वास्थ्य संभव नहीं है. कुछ इसी तरह का संदेश रविवार को जयपुर मैराथन के माध्यम से दिया गया. जयपुर के एसएमएस स्टेडियम में हुई जयपुर मैराथन में शहर वासियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया. नगर निगम प्रशासन ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 को लेकर यहां आईईसी एक्टिविटी के तहत स्वच्छता का संदेश भी दिया.

By

Published : Feb 14, 2021, 1:27 PM IST

Jaipur latest hindi news, Marathon organized
कोरोना ने बदला जयपुर मैराथन का स्वरूप...

जयपुर.कोरोना महामारी के कारण इस बार जयपुर मैराथन का स्वरूप बदला हुआ नजर आया. इस बार शहर की सड़कों की बजाय तीन नए फॉर्मेट में जयपुर मैराथन देखने को मिली. इसमें भाग ले रहे धावक स्टेडियम रन, वर्चुअल रन और ट्रेडमिल रन में एक साथ भाग लेते नजर आए. वैलेंटाइन डे के मौके पर आयोजित हुई जयपुर मैराथन की थीम भी सेलिब्रेटिंग लव फॉर लाइफ रखी गई] जिसमें ना सिर्फ पिंक सिटी के लोग, बल्कि विभिन्न देशों के एक लाख से ज्यादा रनर्स वर्चुअल जुड़े.

जयपुर मैराथन में शहर वासियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया...

इसके साथ ही जयपुर नगर निगम प्रशासन भी इस मैराथन का हिस्सा बन स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 का संदेश देता हुआ नजर आया. इस दौरान मौजूद रहे मंत्री बीडी कल्ला ने बताया कि बीते 12 वर्ष से शहर में जयपुर मैराथन का आयोजन हो रहा है. अब जयपुर के अलावा पूरे देश और विश्व में मैराथन का आयोजन हो रहा है, जो वसुदेव कुटुंबकम का भी संदेश दे रहा है. इससे युवा पीढ़ी में स्वस्थ रहने की परंपरा विकसित होगी. ये मैराथन स्वच्छता का भी संदेश दे रही है और हर व्यक्ति को इसकी शुरुआत अपने घर से करनी चाहिए.

पढ़ें:लापरवाही का टीका! दो माह के बच्चे की मौत, अस्पताल में परिजनों का हंगामा

इस दौरान मौजूद रहे ग्रेटर नगर निगम के उपमहापौर पुनीत कर्णावट ने कहा कि स्वच्छता के कारण ही आप स्वास्थ्य की कल्पना कर सकते हैं. इस जयपुर मैराथन के माध्यम से स्वच्छता का संदेश भी पूरे भारत सहित 100 देशों में पहुंचने वाला है. स्वच्छ सर्वेक्षण शुरू हो रहा है और इसे बेहतर बनाने के लिए यूथ को साथ जोड़ना चाहेंगे. जन सहभागिता के साथ स्वच्छता को एक बड़ा आंदोलन बनते हुए देखेंगे, ताकि स्वच्छता के मामले में जयपुर अपनी रैंकिंग को बेहतर बनाकर आगे बढ़े. इस मैराथन में जयपुर नगर निगम हेरिटेज के उपायुक्त प्रियव्रत चारण भी 10 किलोमीटर कैटेगरी में दौड़ लगाते हुए स्वास्थ्य के साथ स्वच्छता का संदेश देते दिखे. बता दें कि एसएमएस स्टेडियम में हुए मुख्य आयोजन में 42 किलोमीटर, 21 किलोमीटर, 10 किलोमीटर और 5 किलोमीटर कैटेगरी में लोगों ने स्टेडियम के 400 मीटर ट्रैक पर अलग-अलग टाइम स्लॉट्स में दौड़ लगाई, जिसमें विभिन्न सामाजिक संगठन और सोशल मीडिया ग्रुप भी जुड़े.

ABOUT THE AUTHOR

...view details