राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

लॉकडाउन के चलते Jaipur Airport के कई काम अटके...अभी तक नहीं शुरू हुआ नया डिपार्चर हॉल

लॉकडाउन के चलते जयपुर एयरपोर्ट के कई काम अटक गए हैं. जयपुर एयरपोर्ट पर 31 मार्च से पहले ही नए डिपार्चर हॉल को यात्रियों के लिए शुरू करना था, लेकिन वह अभी तक शुरू नहीं हो पाया है. वहीं, टर्मिनल 1 का कार्य भी अभी तक पूरा नहीं हो पाया है. इसको लेकर एयरपोर्ट प्रशासन का कहना है कि जल्द ही इस काम को पूरा कर लिया जाएगा.

By

Published : Jun 18, 2020, 2:06 PM IST

jaipur news, Jaipur airport , Many work stuck
लॉकडाउन के चलते जयपुर एयरपोर्ट के कई काम अटके

जयपुर.कोरोना वायरस के चलते देश भर में लॉकडाउन के चलते कई काम बंद हो गए हैं. जयपुर एयरपोर्ट की ही बात की जाए तो जयपुर एयरपोर्ट पर लॉकडाउन से पहले नया डिपार्चर हॉल बनाया गया था, लेकिन जयपुर एयरपोर्ट पर बना नया डिपार्चर अभी भी यात्रियों के लिए शुरू नहीं हो पाया है.

लॉकडाउन के चलते जयपुर एयरपोर्ट के कई काम अटके

बता दें कि कोरोना की कहर से पहले नए डिपार्चर हॉल का उद्घाटन तो कर दिया गया था, लेकिन डिपार्चर हॉल को अभी तक यात्रियों के लिए शुरू नहीं किया गया है, क्योंकि लॉकडाउन से पहले नए डिपार्चर हॉल को सीटा सॉफ्टवेयर से जोड़ना था, लेकिन प्रशासन द्वारा उस समय नए डिपार्चर हॉल को सॉफ्टवेयर से नहीं जोड़ा गया था.

कोरोना के कहर के चलते 25 मार्च से 24 मई तक के लिए देशभर में हवाई यातायात बंद हो गया था, लेकिन 25 मई से एक बार फिर हवाई यातायात शुरू हो गया है और जयपुर एयरपोर्ट पर धीरे-धीरे यात्रियों की संख्या में भी बढ़ोतरी हो रही है.

साथ ही अब फ्लाइट की संख्या में भी बढ़ोतरी हो रही है. ऐसे में एयरपोर्ट प्रशासन के द्वारा अभी भी यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए नए डिपार्चर हॉल को शुरू नहीं किया गया है और ना ही नए डिपार्चर हॉल को सीटा सॉफ्टवेयर से अभी तक जोड़ा गया है.

टर्मिनल 1 का काम भी नहीं हुआ पूरा...

जयपुर एयरपोर्ट के टर्मिनल 1 की बात की जाए, तो जयपुर एयरपोर्ट का टर्मिनल वन को 6 साल बाद दो बार से शुरू होना था, लेकिन लॉकडाउन के चलते एक बार फिर टर्मिनल 1 का काम भी बंद हो गया है. हालांकि, टर्मिनल वन के काम को 31 दिसंबर 2019 तक पूरा होना था, लेकिन टर्मिनल 1 का काम अभ तक पूरा नहीं हुआ है. बता दें कि जयपुर एयरपोर्ट पर टर्मिनल वन का काम पिछले कई वर्षों से चालू है.

यह भी पढ़ें-राज्यसभा चुनाव: कोविड-19 से ग्रस्त मतदाता को पोस्टल बैलेट पेपर की दी जाएगी सुविधा: मुख्य निर्वाचन अधिकारी

टर्मिनल वन अंतरराष्ट्रीय फ्लाइटों को देखते हुए बनाया जा रहा है. टर्मिनल वन से केवल अंतरराष्ट्रीय विमान का संचालन होगा. ऐसे में अब अनुमान लगाया जा रहा है कि जब भी जयपुर एयरपोर्ट पर अंतरराष्ट्रीय विमान का संचालन दोबारा शुरू होगा, तब टर्मिनल 1 से ही अंतरराष्ट्रीय विमान का संचालन किया जाएगा. साथ ही राजस्थानी थीम को लेकर विदेशी पावणों की मेहमान नवाजी तक को देखते हुए टर्मिनल वन का रिनोवेशन कार्य किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details