राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

मांगरोल पनबिजली गृह ने तोड़ा 24 साल का रिकॉर्ड...इस वित्तीय वर्ष में 83.73 लाख यूनिट बिजली का किया उत्पादन

राजस्थान राज्य विद्युुत उत्पादन निगम लिमिटेड के मिनी माइक्रो पनबिजली गृह मांगरोल ने 24 साल का रिकॉर्ड तोड़ते हुए इस वित्तीय वर्ष 2020-21 में 11 मार्च 2021 तक 83.73 लाख यूनिट बिजली का उत्पादन किया है.

By

Published : Mar 12, 2021, 7:57 PM IST

Mangrol Hydroelectric Power House,  Mangrol Hydroelectric Power Record,  Mangrol Hydroelectric Power Generation
मांगरोल पनबिजली गृह ने तोड़ा 24 साल का रिकॉर्ड

जयपुर. राजस्थान विद्युत उत्पादन निगम के अध्यक्ष और प्रबन्ध निदेशक आरके शर्मा ने इस उपलब्धि पर संतोष जाहिर करते हुए मांगरोल विद्युतगृह के समस्त कर्मचारियों को बधाई दी. उन्होंने कहा कि उत्पादन निगम के बारां जिले में स्थित 6 मेगावाट क्षमता के मांगरोल विद्युत गृह ने विगत 24 वर्षों में सर्वाधिक बिजली का उत्पादन करते हुए वर्तमान वित्तीय वर्ष 2020-21 में 11 मार्च 2021 तक 83.73 लाख यूनिट सकल विद्युत उत्पादन किया है.

साथ ही ग्रिड में 83.31 लाख यूनिट बिजली सम्प्रेषित की है. शर्मा ने बताया कि यह कीर्तिमान बिना किसी अतिरिक्त व्यय के प्राप्त हुआ है. जो कि कर्मचारियों की मेहनत और कुशल प्रबन्धन का नतीजा है.

पढ़ें-राजस्थान विधानसभा में जनप्रतिनिधियों के सवालों के बीच गूंजे 'विनाश पुरुष और सत्यानाश' जैसे शब्द

उप मुख्य अभियन्ता उत्पादन वृत्त गजेन्द्र कुमार त्रिवेदी ने बताया कि मांगरोल लघु पनबिजली गृह एक अक्षय ऊर्जा आधारित विद्युुत गृह है जिसमें 2 मेगावाट की कुल 3 यूनिट है और इनका परिचालन दांई मुख्य नहर, कोटा के पानी से किया जाता है. सभी कर्मचारियों और अधिकारियों के कठिन परिश्रम एवं लगन से इस पन विद्युत गृह ने पिछले 24 वर्षों का रिकार्ड तोड़ नया कीर्तिमान स्थापित किया है.

राजस्थान विद्युत उत्पादन निगम के तकनीकी निदेशक जिनेश जैन एवं मुख्य अभियन्ता (एच एण्ड जीपी) भीम सिंह ने इस उपलब्धि पर हर्ष व्यक्त करते हुए मांगरोल विद्युतगृह के कर्मचारियों को शुभकामनाएं दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details