राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

आमजन को जागरूक कर निरोगी राजस्थान अभियान को सफल बनाएं : मुख्य सचिव

मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने निरोगी राजस्थान अभियान कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए राज्यव्यापी जन जागरूकता अभियान के तहत संबंधित सभी विभागों को निरोगी राजस्थान के 10 उद्देश्यों का पालन करने के निर्देश दिए हैं. आर्य मंगलवार को यहां शासन सचिवालय में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित निरोगी राजस्थान की उच्च स्तरीय अंतर विभागीय समन्वय समिति की प्रथम बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे.

By

Published : Mar 17, 2021, 6:56 AM IST

chief secretary niranjan arya
मुख्य सचिव निरंजन आर्य

जयपुर. राजस्थान के मुख्य सचिव ने निरोगी राजस्थान अभियान कार्यक्रम को सफल बनाने के निर्देश दिए हैं. मंगलवार को शासन सचिवालय में वीसी के जरिये बैठक में उन्होंने कहा कि आमजन की सहभागिता से जनता के स्वास्थ्य, जीवन शैली, व्यवहार में बदलाव हेतु अभियान चलाया जाए. जिससे निरोगी राजस्थान, समृद्ध राजस्थान का उद्देश्य को प्राप्त किया जा सकें.

उन्होंने निर्देश दिये कि निरोगी राजस्थान के अंतर्गत आयुर्वेद विभाग का भी सहयोग लेकर आयुर्वेद, होम्योपैथी, यूनानी पेथी का भी प्रचार प्रसार किया जाय, जिससे आमजन को यह इलाज आसानी से उपलब्ध हो सके. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य मित्रों का चयन स्वैच्छिक रूप से किया गया है.

पढ़ें :मुख्य सचिव ने जालोर, प्रतापगढ़ और राजसमंद में चिकित्सा महाविद्यालय को लेकर दिए ये निर्देश

यदि कोई विभाग स्वास्थ्य मित्रों को प्रेरक राशि का प्रावधान कर प्रोत्साहित करते हैं तो इससे स्वास्थ्य मित्रों का मनोबल भी बढे़गा. उल्लेखनीय है कि निरोगी राजस्थान अभियान से संबंधित विभिन्न प्रकार की आईईसी सामग्री जैसे वीडियो निर्माण, रेडियो, जिंगल, होर्डिंग्स, पम्पलेट, टीवी, एफएम चैनल के माध्यम से आमजन को जागरूक किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details