राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

शनिवार को माघ पूर्णिमा, धार्मिक स्नान के लिए जानिए शुभ मुहूर्त

माघ महीने के शुक्ल पक्ष की आखिरी तिथि को शनिवार को माघ पूर्णिमा है. पूर्णिमा तिथि का प्रारंभ शुक्रवार यानी आज शाम करीब 4 बजे से हो चुका है. जिसको देखते हुए लोगों ने उपवास रखा है. हालांकि उदया तिथि 27 फरवरी को हे, जो कि कल दोपहर 1.45 बजे तक रहेगी उस दरमियान व्रत का पारण होगा.

By

Published : Feb 26, 2021, 7:12 PM IST

जयपुर की ताजा हिंदी खबरें, माघ पूर्णिमा
शनिवार को माघ पूर्णिमा

जयपुर.माघ महीने के शुक्ल पक्ष की आखिरी तिथि को शनिवार को माघ पूर्णिमा है. हिन्दू धर्म में माघ महीने को काफी महत्वपूर्ण माना गया है. ऐसे में माघ पूर्णिमा के दिन धार्मिक स्नान और दान-पुण्य का विशेष महत्व होता है.

ज्योतिषाचार्य पंडित पुरुषोत्तम गौड़ ने बताया कि पूर्णिमा तिथि का प्रारंभ शुक्रवार यानी आज शाम करीब 4 बजे से हो चुका है. जिसको देखते हुए लोगों ने उपवास रखा है. हालांकि उदया तिथि 27 फरवरी को हे, जो कि कल दोपहर 1.45 बजे तक रहेगी उस दरमियान व्रत का पारण होगा.

शनिवार को माघ पूर्णिमा

वहीं आज रात भक्त भगवान सत्य नारायण की पूजा पाठ कर कथा सुनेंगे और कल सुबह पुण्यकाल में धार्मिक सरोवर में पूर्णिमा का स्नान करेंगे. उन्होंने बताया कि पूर्णिमा के दिन पवित्र नदी-सरोवर में डुबकी लगाने से और दान-पुण्य करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है.

पढ़ें-नगर निगम संचालन समिति निरस्त करने का मामला उठेगा विधानसभा में, भाजपा ने कहा कि विद्वेष की राजनीति कर रही सरकार

इसी वजह से माघ पूर्णिमा के दिन राज्य के छोटी कांशी जयपुर, पुष्कर सरोवर सहित अन्य तीर्थ स्थलों पर स्नान करने का विशेष महत्व बताया गया है. तीर्थस्थलों पर धार्मिक स्नान करने पर भगवान विष्णु मुख्य रूप से प्रसन्न होते है और उन्हें सुख सौभाग्य और धन-धान्य की प्राप्ति होती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details