राजस्थान

rajasthan

बारां, बूंदी, झालावाड़ और बीकानेर के 16 नगरीय निकायों में मनोनीत सदस्यों की सूची जारी

By

Published : Jul 9, 2020, 12:30 AM IST

स्वायत्त शासन विभाग की ओर से नगरीय निकायों में मनोनीत सदस्यों की सूची जारी करने क्रम में बारां, बूंदी, झालावाड़ और बीकानेर जिले के 16 नगरीय निकायों की सूची जारी की गई. ये सदस्य राज्य सरकार के आगामी आदेश या निकाय बोर्ड की अवधि पूरी होने तक सदस्य बने रहेंगे. हालांकि अब तक नियुक्त किए गए अधिकतर सदस्यों का कार्यकाल 30 दिन का भी नहीं बचा है.

jaipur news  gehlot government  baran news  jhalawar news  bundi news  bikaner news  jaipur news  etv bharat news  rajasthan Municipal Act  self-governance unit
16 नगरीय निकायों में मनोनीत सदस्यों की सूची जारी

जयपुर.राज्य में कांग्रेस सरकार बनने के बाद आस लगाए बैठे कार्यकर्ताओं को नियुक्ति के नाम पर निराशा ही हाथ लगी है. अब तक राज्य के 150 निकायों में स्वायत्त शासन विभाग की ओर से 585 सदस्यों की नियुक्ति की जा चुकी है. इनमें 119 निकायों का कार्यकाल अगस्त में खत्म हो रहा है. ऐसे में 394 सदस्यों का कार्यकाल 30 दिन का भी नहीं बचा.

16 नगरीय निकायों में मनोनीत सदस्यों की सूची जारी

वहीं हाल ही में 23 जिलों के नगरीय निकायों के बाद बारां, बूंदी, झालावाड़ और बीकानेर के 16 नगरीय निकायों में मनोनीत सदस्यों की सूची जारी की. स्वायत्त शासन विभाग के निदेशक पद लगे दीपक नंदी ने के हस्ताक्षर के साथ अधिसूचना जारी हुई.

बारां, बूंदी, झालावाड़ और बीकानेर की सूची जारी

यह भी पढ़ेंःजयपुर: 47 थाना इलाकों के 219 स्थानों पर लगाया गया आंशिक कर्फ्यू

राजस्थान नगरपालिका अधिनियम- 2009 की धारा 6(1)(क)(ii) में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए राज्य सरकार के आगामी आदेश अथवा नगर निगम/नगर परिषद/नगर पालिका मंडल की अवधि तक के लिए इन 4 जिलों के नगरीय निकायों में सदस्यों का मनोनयन किया गया है.

राजस्थान नगरपालिका अधिनियम- 2009

बारां-

  • नगर परिषद - बारां
  • नगर पालिका - छबड़ा, मांगरोल, अंता

बूंदी -

  • नगर परिषद - बूंदी
  • नगर पालिका - लाखेरी, केशोरायपाटन, नैनवां, कापरेन, इंद्रगढ़

झालावाड़ -

  • नगर परिषद - झालावाड़
  • नगर पालिका - भवानीमंडी, झालरापाटन, पिड़ावा, अकलेरा

बीकानेर -

  • नगर पालिका - श्रीडूंगरगढ़

राजस्थान नगर पालिका एक्ट- 2009 के तहत नगर निगम, नगर परिषद और नगर पालिकाओं में राज्य सरकार की ओर से 3 या कुल सदस्यों की संख्या के 10 फ़ीसदी के अनुसार पार्षदों का मनोनयन किया जाता है. पार्षदों के निर्वाचन के नियमों की तरह मनोनीत सदस्यों के लिए भी वही योग्यताएं निर्धारित हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details