राजस्थान

rajasthan

सऊदी अरब सरकार ने हज के लिए जारी नहीं किए दिशा-निर्देश, राजस्थान से इस बार सबसे कम आवेदन

By

Published : Feb 28, 2021, 2:09 PM IST

2021 में हज पर जाने वाले यात्रियों के लिए अब इंतजार लंबा होता जा रहा है. हज कमेटी के अधिकारियों का कहना है कि सऊदी अरब सरकार की ओर से कोटा आवंटित नहीं हुआ है. वहीं राजस्थान में हज पर जाने वाले लोगों ने इस बार सबसे कम आवेदन किया है. प्रदेश भर से हज कमेटी के पास 1400 आवेदन प्राप्त हुए हैं. सबसे ज्यादा 130 आवेदन जयपुर से आए हैं.

हज यात्रा के लिए गाइडलाइंस, Jaipur Hindi News
हज यात्रा के लिए गाइडलाइंस जारी नहीं होने से यात्री परेशान

जयपुर.2021 में हज पर जाने वाले यात्रियों के लिए सऊदी अरब सरकार की ओर से अभी तक कोई दिशा-निर्देश जारी नहीं किए गए हैं. पिछले साल भी हज यात्रा को कोरोना वायरस से निरस्त कर दिया गया था और इस बार भी कोटा आवंटन की प्रक्रिया शुरू होने से देरी हो रही है.

हज यात्रा के लिए गाइडलाइंस जारी नहीं होने से यात्री परेशान

सऊदी अरब सरकार और केंद्रीय हज कमेटी की ओर से हज यात्रा को लेकर को दिशा-निर्देश जारी नहीं किए गए. हज कमेटी के पास हज के लिए आवेदन भी आ चुके हैं और प्रक्रिया को खत्म हुए एक महीना बीत चुका है. हर बार फरवरी तक यात्रा की पहली किस्त जमा करवाने के बाद हज यात्रियों का प्रशिक्षण भी शुरू हो जाता था. हज कमेटी के अधिकारियों का कहना है कि सऊदी अरब सरकार की ओर से कोटा आवंटित नहीं हुआ है. इसके बाद ही सभी स्थितियां साफ हो पाएगी. कोटा से तय हुए बगैर लॉटरी की प्रक्रिया भी शुरू नहीं हो सकती. जिस तरह से सऊदी अरब की ओर से दिशा-निर्देशों में देरी हो रही है. उससे लगता है कि इस बार भी लोगों का हज पर जाने की संभावना कम है.

यह भी पढ़ें.राज्यपाल कलराज मिश्र ने 2 दिवसीय लीडरशिप समिट के समापन कार्यक्रम को ऑनलाइन किया संबोधित

सऊदी अरब सरकार ने हज यात्रा को लेकर 20 देशों पर प्रतिबंध लगाया है. इनमें भारत भी एक है. कोरोना संक्रमण की वजह से वैसे ही हज के नियम कायदे सख्त कर दिए गए हैं. सऊदी अरब सरकार की ओर से भी हज यात्रियों की संख्या निर्धारित नहीं है. राजस्थान में हज पर जाने वाले लोगों ने इस बार सबसे कम आवेदन किया है. प्रदेश भर से हज कमेटी के पास 1400 आवेदन प्राप्त हुए हैं. सबसे ज्यादा 130 आवेदन जयपुर से आए हैं.

यह भी पढ़ें.MBBS के छात्र ने लिखा, 'सॉरी मम्मी-पापा और चाचू, मैं और नहीं जी सकता...' फिर कर लिया Suicide

हज कमेटी का कहना है कि इस समय तक हज पर जाने वाले लोग हज पर जाने की तैयारियां शुरू कर देते थे. मार्च के पहले सप्ताह तक की पूरी स्थिति साफ हो पाएगी. राजस्थान हज वेलफेयर सोसायटी के महासचिव शेख हाजी निजामुद्दीन ने बताया कि बीते साल भी कोरोना के कारण हज का सफर मुकम्मल नहीं हो पाया था. फरवरी के अंतिम सप्ताह में यात्रा के लिए लॉटरी खुल जाती थी. हर साल प्रदेश में 15,000 से अधिक आवेदन प्राप्त होते थे. सऊदी अरब सरकार की ओर से दिशा-निर्देश भी प्राप्त नहीं हुए. जिसके कारण हज यात्रा को लेकर संशय बना हुआ है. नई शर्तों के मुताबिक उम्र दराज और बच्चों को इस बार हज पर जाने की अनुमति नहीं है. इसके साथ ही यात्रा का खर्च भी बढ़ा दिया गया है. यात्रियों को क्वॉरेंटाइन में रहना भी जरूरी होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details