राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jul 30, 2020, 10:34 PM IST

ETV Bharat / city

प्रदेश में चल रहे सियासी खींचतान के बीच गुरुवार को क्या कुछ रहा खास, देखें स्पेशल रिपोर्ट

राजस्थान में चल रहे राजनीतिक द्वंद के तहत गुरुवार को प्रदेश में क्या कुछ खास रहा. किस नेता ने क्या बयान दिया और किसने किया पलटवार. जानें गुरुवार के पूरे सियासी घटनाक्रम को यहां...

Rajasthan Political Update,  Ashok Gehlot latest news
राजस्थान सियासी घमासान

जयपुर. प्रदेश में चल रहे सियासी ड्रामे में हर दिन नए मोड़ देखने को मिल रहे. इसी बीच गुरुवार को राजस्थान के विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी की ओर से सुप्रीम कोर्ट में एक नई याचिका दायर की गई है. दूसरी ओर विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी और मुख्यमंत्री के पुत्र की मुलाकात का वायरल वीडियो सियासी गलियारों में चर्चा का विषय बना रहा. इसी के साथ आज पूरे दिन में सियासी माहौल क्या रहा ये सब कुछ जानने के लिए पढ़िये ये खास रिपोर्ट...

'विधायकों को ना मिले मताधिकार का अधिकार'

जोशी की यचिका

राजस्थान के विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी की ओर से सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई. जिसमें उन्होंने हाईकोर्ट के 24 जुलाई के फैसले को चुनौती दी है, जिसमें बागी विधायकों पर किसी तरह का एक्शन लेने पर स्टे लगाया गया है.

प्रदेश में बढ़ी हॉर्स ट्रेडिंग की कीमत

'गुफ्तगू' का वीडियो वायरल

इसी दौरान एक वायरल वीडियो गुरुवार को चर्चा में रहा. वीडियो में विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी और मुख्यमंत्री के पुत्र दिख रहे हैं. जिसमें वे प्रदेश की सियासी हालातों पर चर्चा कर रहे हैं. इसमें स्पीकर जोशी वैभव गहलोत से ये बोलते नजर आ रहे हैं कि मामला टफ है...30 लोग निकल जाते तो सरकार गिरा देते.

वायरल वीडियो मामले में डोटासरा ने साधी चुप्पी

14 अगस्त से शुरू होगा विधानसभा सत्र

इसी बीच आगामी 14 अगस्त से विधानसभा का सत्र शुरू किए जाने का निर्णय लिया गया है. गहलोत मंत्रिमंडल के प्रस्ताव को राज्यपाल कलराज मिश्र ने स्वीकृति दे दी है. साथ ही राज्यपाल ने राजस्थान विधानसभा के सत्र के दौरान कोविड-19 से बचाव के लिए आवश्यक प्रबंध किए जाने के निर्देश भी मौखिक रूप से दिया है.

'स्पीकर नोटिस लेंगे या नहीं ये उनकी इच्छा'

हाईकोर्ट का नोटिस जारी

भाजपा विधायक मदन दिलावर और बसपा की ओर से दायर याचिका पर राजस्थान हाईकोर्ट में सुनवाई हुई. बसपा के 6 विधायकों के कांग्रेस में विलय के मामले में सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने विधानसभा स्पीकर, विधानसभा सचिव और सभी 6 बसपा विधायकों को नोटिस जारी किया है. सभी से नोटिस का जवाब 11 अगस्त तक देने को कहा है.

होटल में ही रुकेंगे विधायक

इससे पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरुवार को विधायक दल की बैठक में सभी विधायकों को विधानसभा सत्र आहूत होने तक उन्हें होटल फेयरमाउंट में ही रुकने को कहा है. सीएम गहलोत ने विधायकों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी एकजुटता ही हमारी जीत का आधार है.

वायरल वीडियो पर क्या बोले कटारिया

प्रदेश की सियासत में मचे घमासान के बीच स्पीकर सीपी जोशी और वैभव गहलोत के वायरल वीडियो के सामने आने के बाद भाजपा नेताओं की प्रतिक्रिया आना भी जारी है. ईटीवी भारत से खास बातचीत में नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ने कहा है कि इस वीडियो की प्रमाणिकता के बारे में तो स्पीकर ही स्पष्ट करें.

वायरल वीडियो पर राजेंद्र राठौड़ का बयान

जयपुर में पत्रकारों से बातचीत के दौरान प्रतिपक्ष के उपनेता राजेंद्र राठौड़ ने वायरल वीडियो को लेकर बयान दिया. उन्होंने कहा कि वे स्पीकर डॉ. सीपी जोशी का बड़ा सम्मान करते हैं और वे दलगत राजनीति में टिप्पणी करें, इसकी संभावना उन्हें बेहद क्षीण नजर आती है.

सीएम गहलोत का बड़ा बयान

सीएम अशोक गहलोत ने गुरुवार को कहा कि 14 अगस्त को विस बुलाते ही राजस्थान में हॉर्स ट्रेडिंग की कीमत बढ़ गई है. उन्होंने कहा कि विधायकों को अब मुंह मांगा पैसा दिया जा रहा है. साथ ही उन्होंने कहा कि विस में क्या होगा, इसका निर्णय कार्य सलाहकार समिति करेगी.

राजनीतिक बयान

जो राजस्थान के मान-सम्मान को समझते हैं वे निश्चित तौर पर वापस आएंगे- प्रताप सिंह खाचरियावास

स्पीकर का दलगत राजनीति से कोई वास्ता नहीं होता- उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़

सीपी जोशी को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और सरकार बचाने की चिंता है. यह अनैतिक है, स्पीकर को नैतिकता के आधार पर आगे आकर अपना पद छोड़ देना चाहिए - भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया

आप मुझसे शिक्षा से जुड़ा या पार्टी अध्यक्ष से जुड़ा सवाल पूछ सकते हैं. वायरल वीडियो का कोई भी मामला मेरे संज्ञान में नहीं है- गोविंद सिंह डोटासरा

जब तक कोर्ट का निर्णय नहीं आ जाता, तब तक बसपा से कांग्रेस में गए विधायकों को सदन में किसी भी तरह के मताधिकार का अधिकार ना मिले- मदन दिलावर

ABOUT THE AUTHOR

...view details