राजस्थान

rajasthan

प्रदेश में चल रहे सियासी खींचतान के बीच मंगलवार को क्या कुछ रहा खास, देखें यहां

By

Published : Jul 28, 2020, 10:51 PM IST

राजस्थान में चल रहे राजनीतिक द्वंद के तहत मंगलवार को प्रदेश में क्या कुछ खास रहा. किस नेता ने क्या बयान दिया और किसने किया पलटवार. जानें मंगलवार के पूरे सियासी घटनाक्रम को यहां...

latest news on rajasthan politics, rajasthan political crisis update
राजस्थान पॉलिटिकल अपडेट

जयपुर.राजस्थान में 19 दिनों से सियासी संग्राम जारी है. जो खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है. हर दिन इस सियासी मैदान में नए मोड़ देखने को मिल रहे हैं. पायलट की नाराजगी से शुरू हुई राजनीतिक खींचतान कोर्ट होते हुए राजभवन पर पहुंच चुकी है. बात करें मंगलवार की तो भाजपा विधायक मदन दिलावर ने हाईकोर्ट में पेश शिकायत को खारिज करने और बसपा विधायकों को कांग्रेस में शामिल करने के विरुद्ध दो याचिकाएं दायर की. दूसरी ओर सीएम गहलोत ने कैबिनेट की बैठक की. इसी के साथ आज पूरे दिन में सियासी माहौल क्या रहा ये सब कुछ जानने के लिए पढ़िये ये खास रिपोर्ट...

दिलावर की स्पीकर के आदेश के विरुद्ध याचिका दायर

मंगलवार के दिन की शुरुआत भाजपा विधायक मदन दिलावर ने राजस्थान हाईकोर्ट में पेश शिकायत को खारिज करने और बसपा विधायकों को कांग्रेस में शामिल करने के विरुद्ध दो याचिकाएं दायर कर की. इससे पहले बसपा के 6 विधायकों को लेकर (जो इस समय कांग्रेस में शामिल हो गए हैं) हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई थी, जिसे कोर्ट ने पिछली 24 जुलाई को खारिज कर दिया था.

हरीश चौधरी ने कहा राज्यपाल के तीनों सुझाव हैं अन रिलेवेंट

कैबिनेट की बैठक

इसी बीच मंगलवार को सीएम अशोक गहलोत ने एक बार फिर कैबिनेट की बैठक की. बैठक में जो बात निकलकर सामने आ रही है, उससे सरकार और राजभवन में टकराव तय माना जा रहा है. बैठक के बाद तीसरी बार विधानसभा सत्र बुलाने को लेकर राजभवन में प्रस्ताव भेजा गया.

ये भी पढ़ें-मुकेश भाकर ने खाचरियावास पर साधा निशाना, कहा- पायलट नहीं होते तो उन्हें यह मुकाम नहीं मिल पाता

सुझावों पर काम करना स्पीकर का काम - चौधरी

कैबिनेट की बैठक को लेकर राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने बयान जारी किया. जिसमें उन्होंने कहा कि राज्यपाल ने जो तीन सुझाव सरकार को भेजे थे, उनपर काम करना स्पीकर का काम है. ऐसे में तीनों सुझाव प्रासंगिक नहीं है.

मायावती ने CM गहलोत को घेरा

गहलोत पर मायावती का वार...

इसी बीच बसपा प्रमुख मायावती ने प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को एक बार फिर निशाने पर लिया. मायावती ने प्रेस वार्ता कर कहा कि गहलोत चोर मचाए शोर की स्थिति में हैं. हमारे विधायकों की चोरी करने वाले अब खुद शोर मचा रहे हैं.

तीसरी बार भी राज्यपाल नहीं माने तो संविधान के अनुसार करेंगे कार्रवाई: खाचरियावास

इससे पहले परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने मीडिया से बातचीत में कहा कि राज्यपाल को फिर से 31 जुलाई को विधानसभा सत्र बुलाने का प्रस्ताव भेजा है. राज्यपाल यदि अब भी मंजूर नहीं करते हैं तो इसका मतलब साफ है कि देश में संविधान नहीं है. प्रदेश में संविधान को नहीं माना जा रहा है, उसका अपमान हो रहा है.

ये भी पढ़ें-गहलोत को सबक सिखाने के लिए हम मौके की तलाश में थे, सुप्रीम कोर्ट तक जाएंगे: मायावती

BJP ने कांग्रेस नेता के खिलाफ पेश किया मानहानि का परिवाद

प्रदेश में चल रहे सियासी संग्राम के बीच भाजपा और कांग्रेस में आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला जारी है. इसी बीच मंगलवार को भाजपा ने कांग्रेस पर भाजपा के खिलाफ किए एक पोस्ट को आधार बनाकर कोर्ट में मानहानि का परिवाद पेश किया.

विधायक भाकर ने खाचरियावास पर साधा निशाना

डीजीपी ने हरियाणा और दिल्ली पुलिस को लिखा पत्र

दूसरी ओर विधायक खरीद-फरोख्त प्रकरण की जांच कर रही एसओजी की टीम लगातार उन विधायकों तक पहुंचने का प्रयास कर रही है, जिनके नाम एफआईआर में नामजद किए गए हैं. इसी को लेकर डीजीपी भूपेंद्र सिंह द्वारा हरियाणा पुलिस और दिल्ली पुलिस को पत्र लिखकर जांच में सहयोग करने की मांग की गई है.

ETV Bharat की विशेषज्ञों से खास बातचीत

बसपा के 6 विधायकों को कांग्रेस में शामिल करने के मुद्दे पर सियासत पूरी तरह गरमा गई है. कोर्ट में दाखिल हुई याचिका पर सभी की निगाहें टिक गई हैं. बसपा विधायकों के कांग्रेस में विलय को लेकर ईटीवी भारत के रीजनल एडिटर ब्रज मोहन सिंह ने वरिष्ठ पत्रकार ओम सैनी और वकील हेमंत नाटा से बातचीत की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details