राजस्थान

rajasthan

साल का आखिरी सूर्यग्रहण आज, 4 घंटे 8 मिनट का होगा ग्रहण, राजस्थान में दिखाई नहीं देने से सूतक मान्य नहीं

By

Published : Dec 4, 2021, 7:22 AM IST

साल का आखिरी सूर्यग्रहण (Last Solar Eclipse of Year) आज 4 दिसंबर को लगने जा रहा है. करीब 4 घंटे 8 मिनट की अवधि का यह सूर्यग्रहण राजस्थान में दिखाई नहीं देगा. इसलिए सूतक भी मान्य नहीं होगा. यह ग्रहण वृश्चिक राशि और ज्येष्ठा नक्षत्र में लगेगा.

Aaj Ka Rashifal, Horoscope Today
मेष, वृषभ, मिथुन और कर्क राशियों का राशिफल

जयपुर.साल का आखिरी सूर्यग्रहण आज (Last Solar Eclipse of Year) 4 दिसंबर को लगने जा रहा है. करीब 4 घंटे 8 मिनट की अवधि का यह सूर्यग्रहण राजस्थान में दिखाई नहीं देगा. इसलिए सूतक भी मान्य नहीं होगा. यह ग्रहण वृश्चिक राशि और ज्येष्ठा नक्षत्र में लगेगा. 15 दिन की अवधि में यह दूसरा ग्रहण है. इससे पहले 19 नवंबर को चंद्रग्रहण लगा था. हालांकि, वह चंद्रग्रहण भी राजस्थान में दिखाई नहीं दिया था.

पढ़ें- शनि अमावस्या आज, बिगड़े काम सुधारने के लिए जरूर आजमाएं यह उपाय

जानकारी के अनुसार, भारतीय समयानुसार यह पूर्ण सूर्यग्रहण सुबह 10 बजकर 59 मिनट पर शुरू होगा और दोपहर 3 बजकर 7 मिनट पर खत्म होगा. खगोलविदों के अनुसार, यह सूर्यग्रहण अंटार्कटिका, दक्षिण अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और दक्षिणी अटलांटिक के देशों से दिखाई देगा. राजस्थान सहित पूरे देशभर में यह सूर्यग्रहण दिखाई नहीं देगा. इसलिए न तो सूतक का असर रहेगा और न ही अन्य किसी प्रकार की पाबंदी रहेगी. मंदिर के कपाट भी इस दौरान खुले रहेंगे.

वृश्चिक राशि और ज्येष्ठा नक्षत्र में होगा सूर्यग्रहण

ज्योतिषियों का कहना है कि वृश्चिक राशि और ज्येष्ठा नक्षत्र में यह सूर्यग्रहण लगेगा. इससे सूर्य का संयोग केतु से बनेगा और चंद्रमा व बुध का योग भी होगा. एक तरफ इससे दुर्घटनाओं के योग बनने की संभावना है. इसके अलावा ग्रहण के साथ शनि अमावस्या का संयोग भी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details