राजस्थान

rajasthan

खादी भी कोरोना के खिलाफ जंग में, रंगीन मास्क हुए तैयार

By

Published : Apr 3, 2020, 8:30 PM IST

कोरोना वायरस के चलते पूरे विश्व में हाहाकार मचा हुआ है. इससे बचने का रामबाण बन रहे सैनिटाइजर और मास्क की कमी ने कालाबाजारी भी बढ़ा दी है. जिसके चलते 10 से 15 रुपए में बिकने वाला मास्क अब 50-100 रुपए में बिकने लगा है. ऐसे में निम्न तबके के लोगों का मास्क खरीदा पाना मुश्किल हो गया है. ऐसे में जयपुर के खादी ग्रामद्योग संस्थान ने स्वदेशी मास्क बनाना शुरू किया है. जिसे यह संस्थान निशुल्क बांटता है.

जयपुर की खबर, राजस्थान न्यूज, jaipur latest news, rajasthan news, khadi mask in jaipur rajasthan
जयपुर में तैयार हो रहे खादी के रंग-बिरंगे मास्क

जयपुर.कोरोना वायरस के खिलाफ हर कोई अपने जतन लगाकर जंग लड़ने में लगा हुआ है. ऐसे में खादी कपड़े को बनाने वाली इकाई भी आप अपना योगदान देने में पीछे नहीं है. खासतौर पर खादी ऐसे लोगों के लिए मास्क तैयार कर रही है. जो हरे काले या नीले मास्क से अब बोरियत महसूस करने लगे हैं. अब उन लोगों के सामने रंग-बिरंगे मास्क कोरोना वायरस लड़ने में मदद करेंगे.

खाद ग्रामद्योग बना रहा ये मास्क

खादी के रंग-बिरंगे मास्क

जयपुर के बजाज नगर में स्थित खादी ग्रामद्योग संस्थान इस बार 10 हजार मास्क तैयार कर रहा है. जो विभिन्न रंगों के होंगे. जिन्हें जल्द ही बाजार में उपलब्ध करवाया जाएगा. खादी ग्रामोद्योग संस्थान करीब तीन हजार मास्क सरकार को नि:शुल्क देगा. वहीं 7 हजार के करीब मास्कों को अपने विभिन्न काउंटर्स के जरिए बाजार में बिक्री के लिए साझा करेगा.

जयपुर में तैयार हो रहे खादी के रंग-बिरंगे मास्क

बता दें इसके लिए खादी संस्थान ने विशेष रुप से अपने यहां पर मशीन लगाकर कारीगर बैठा दिया है. जो रोजाना लगभग 3 हजार मास्क तैयार कर रहा है. अब जल्द खाद्य विभाग इन्हें सरकार और बाजार के लिए सुपुर्द करेगा.

यह भी पढ़ें-Special: खाकी ने तैयार किया कोरोना से जंग का 'हथियार', 72 घंटे की मेहनत सेे बनाया ये खास 'सैनेटाइजिंग चैंबर'

कीमत मात्र 20 रुपए

हम खादी ग्रामोद्योग संस्थान की यह पहल फैशन के दीवानों के लिए जहां रंग बिरंगी मास्क उपलब्ध करवाने में कारगर साबित होगी. वहीं खादी से जुड़ाव लोगों का बने या मकसद भी इस पहल में रंग लाता दिखाई देगा. इन मास्कों की कीमत केवल 20 रुपए ही होगी. हालांकि इनकी गुणवत्ता सर्जिकल मस्कों से थोड़ी कमतर होगी.

20 रुपए होगी कीमत

गर्मी से मिलेगी राहत

खादी के इन मास्कों की गुणवत्ता सर्जिकल मास्क के बराबर तो नहीं होगी, लेकिन जो लोग फिलहाल इसे लगाने से परहेज करते हैं. उनके लिए खादी के मास्क गर्मी में गर्दन और चेहरे पर आने वाले पसीने को कम करके राहत देने वाले भी साबित होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details