राजस्थान

rajasthan

National Voters Day 2022 : मतदाता पंजीकरण की नई व्यवस्था का व्यापक प्रचार-प्रसार करें, मताधिकार में विवेक और दायित्व भावना जरूरी : राज्यपाल

By

Published : Jan 25, 2022, 7:11 PM IST

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के मौके पर (Kalraj Mishra on 12th National Voters Day) आयोजित कार्यक्रम को ऑनलाइन संबोधित करते हुए राज्यपाल कलराज मिश्र ने लोगों से मजबूत लोकतंत्र के लिए मत का उपयोग विवेक और दायित्व से करने का आह्वान किया.

Kalraj Mishra on National Voters Day
राज्यपाल कलराज मिश्र

जयपुर. राज्यपाल कलराज मिश्र ने प्रत्येक नागरिकों से आह्वान किया है कि मजबूत लोकतंत्र के लिए उन्हें अपने मत का प्रयोग पूरे विवेक और दायित्व भावना के साथ करना चाहिए. उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में एक मत योग्य जनप्रतिनिधि चुन सकता है, वहीं बिना सोच-समझ कर प्रयोग किया गया मत अयोग्य का भी चयन कर सकता है.

राज्यपाल 12वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के राज्यस्तरीय समारोह में मंगलवार को राजभवन से ऑनलाइन सम्बोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि एक-एक मतदाता को जोड़ने की अवधारणा के तहत राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन (Voter Registration New System in India) भारत निर्वाचन आयोग की महत्वपूर्ण पहल है. मतदान के जरिए ऐसे जनप्रतिनिधियों को चुना जाना चाहिए जो देश को विकास और प्रगति के पथ पर आगे ले जा सकें.

राज्यपाल ने प्रसन्नता जताई कि इस वर्ष मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण में जोड़े गए 20 लाख से अधिक नव मतदाताओं में से 95 प्रतिशत से अधिक ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से जोड़े गए हैं. उन्होंने कहा कि वर्ष में चार बार मतदाता पंजीकरण की नई व्यवस्था का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए, ताकि युवा 18 वर्ष की आयु प्राप्त करते ही अपना पंजीयन करा सकें.

पढ़ें :जनजाति बाहुल्य अनुसूचित क्षेत्रों के सभी परिवारों को भी मिले चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ: राज्यपाल

कार्यक्रम में भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चन्द्रा का राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर देश की जनता के नाम संदेश का वीडियो प्रसारण किया गया. उन्होंने कहा कि लोक प्रतिनिधित्व कानून में महत्वपूर्ण संशोधन के बाद अब 18 वर्ष पूर्ण करने वाले युवाओं के नाम निर्वाचक नामावली में जोड़ने की प्रक्रिया वर्ष में चार बार करवाई जा सकेगी. अब प्रति वर्ष 1 जनवरी, 1 अप्रैल, 1 जुलाई और 1 अक्टूबर को 18 वर्ष पूर्ण करने वाले युवाओं के नाम निर्वाचक नामावली में जुड़वाए जा सकेंगे.

उन्होंने कहा कि मतदाता पहचान पत्र को आधार संख्या से जोड़ने की पहल मतदाता सूची से दोहराव हटाने में महत्वपूर्ण साबित होगी. राज्य निर्वाचन आयुक्त प्रेम सिंह मेहरा ने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया को सुगम, समावेशी, सहभागी और वोटर फ्रेंडली बनाने के लिए देश-प्रदेश में निरंतर प्रयास किए जाते रहे हैं. उन्होंने कहा कि वर्ष 1951-52 में देश में लोकसभा चुनाव में कुल मतदाता 17 करोड़ 32 लाख थे, जो वर्ष 2019 में बढ़कर 91 करोड़ 20 लाख से अधिक हो गए. मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने कहा कि आमजन को स्वयं को शासित करने के निर्वाचन का अधिकार लोकतंत्र का सबसे बड़ा उपहार है.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने कहा कि मतदाता दिवस को मनाने का उद्देश्य (National Voters Day 2022) नए मतदाताओं को प्रोत्साहित करना, उनका अधिकाधिक नामांकन करना और उन्हें जागरूक बनाना है. इस वर्ष राष्ट्रीय मतदाता दिवस की थीम 'चुनावों को समावेशी, सुगम एवं सहभागी बनाना' रखी गई है. पुनरीक्षण अभियान में प्रदेश में 29 लाख से अधिक ऑनलाइन आवेदन मिले, जो देश में सर्वाधिक है. राज्यपाल मिश्र ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2022 के पोस्टर का लोकार्पण किया तथा मतदाता शपथ भी दिलवाई.

ईपिक किट भेजने की नई पहल...

कार्यक्रम के दौरान नई पहल के रूप में बहुरंगी लिफाफे में ईपिक किट भेजने की व्यवस्था की शुरुआत भी जयपुर जिले के मालवीय नगर एवं बस्सी विधानसभा क्षेत्र से की गई. यह व्यवस्था आगे पूरे प्रदेश में लागू की जाएगी. जिला निर्वाचक अधिकारी एवं जिला कलक्टर जयपुर राजन विशाल ने डाकघर वरिष्ठ अधीक्षक प्रियंका गुप्ता को बहुरंगी लिफाफा सौंप कर इसका शुभारम्भ किया. इस दौरान भारत निर्वाचन आयोग की ओर से शुरू किए गए 'नो योर कैंडिडेट एप' और मतदाता पहचान पत्र को डिजटिल बनाने के लिए मोबाइल से लिंक ई-एपिक कार्ड के बारे में भी जानकारी दी गई.

अधिकारियों-कर्मचारियों को मिला सम्मान...

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर निर्वाचन प्रक्रिया में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों को राज्यपाल की ओर से राज्यस्तरीय सम्मान से सम्मानित किया गया. इसके तहत जल जीवन मिशन राजस्थान के मिशन निदेशक एवं तत्कालीन जिला निर्वाचन अधिकारी अजमेर प्रकाशराज पुरोहित, जिला निर्वाचन अधिकारी चूरू एवं तत्कालीन जिला कलक्टर करौली सिद्धार्थ सिहाग सम्मानित हुए.

पढ़ें :Governor appeals for COVID vaccination :पात्रता अनुसार टीकाकरण और प्रिकॉशन डोज लगवाएं प्रदेशवासी

इसी प्रकार जिला निर्वाचन अधिकारी हनुमानगढ़ नथमल डिडेल, विशिष्ट सचिव आयोजना एवं तत्कालीन जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीगंगानगर जाकिर हुसैन, जिला निर्वाचन अधिकारी अलवर नन्नूमल पहाड़िया, सूनचा प्रौद्योगिकी एवं संचार आयुक्त एवं तत्कालीन कॉलेज शिक्षा आयुक्त संदेश नायक को सम्मानित किया गया. जेवीवीएनएल सचिव एवं तत्कालीन उपजिला निर्वाचन अधिकारी (एडीएम) जयपुर जगजीत सिंह मोगा, अतिरिक्त प्रशासनिक अधिकारी निर्वाचन विभाग जयपुर पुनीत कोहली को सचिवालय में सम्मानित किया गया.

इसके अतिरिक्त उपजिला निर्वाचन अधिकारी डूंगरपुर कृष्णपाल सिंह चौहान, जिला परिषद सीईओ जोधपुर एवं तत्कालीन निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी (एसडीएम) चौमूं अभिषेक सुराणा, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी (एसडीएम) कठूमर रामकिशोर मीना द्वितीय को सम्मानित किया गया. इसी प्रकार निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी (एसडीएम) बायतू जगदीश सिंह आशिया, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी (एसडीएम) गंगापुर सिटी अनिल कुमार चौधरी, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी (एसडीएम) श्रीगंगानगर दयानन्द रुयाल को सम्मानित किया गया है.

इस मौके पर निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी (एसडीएम) श्रीडूंगरगढ़ दिव्या, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी (एसडीएम) धौलपुर भारती भारद्वाज, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी (एसडीएम) बांसवाड़ा परवत सिंह चूंडावत को जिलास्तरीय कार्यक्रम में राज्यस्तरीय सम्मान से सम्मानित किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details