राजस्थान

rajasthan

आखिर शिवराज को ही करना पड़ा 'विषपान', शिव'राज' मंत्रिमंडल में महा'राज'

By

Published : Jul 2, 2020, 8:20 PM IST

मध्यप्रदेश में आज शिवराज मंत्रिमंडल का विस्तार हो गया है. कुल 28 विधायकों ने मंत्रीपद की शपथ ली, 20 विधायकों को मंत्री बनाया गया है, जबकि 8 विधायकों को राज्यमंत्री बनाया गया है. इस मंत्रिमंडल में सिंधिया का दबदबा रहा. उनके सभी समर्थकों को मंत्री बनाया गया है, जबकि शिवराज सिंह को 'विषपान' करना पड़ा. पढ़िए पूरी खबर..

मंत्रिमंडल विस्तार मध्यप्रदेश,  शिवराज सिंह चौहान सीएम,  शिवराज कैबिनेट विस्तार,  सिंधिया समर्थक मंत्री,  Shivraj Cabinet expansion,  Shivraj Singh mp cm,  bhopal news,  etvbharat news
मंत्रिमंडल में महा'राज'

भोपाल.मध्यप्रदेश में बीजेपी की सरकार बनने के 100 दिन बाद आखिरकार आज शिवराज की नई टीम यानि मंत्रिमंडल का विस्तार हो गया है. लेकिन मंत्रिमंडल विस्तार के लिए 100 दिन तक चली सियासी उठापटक की फिजा को अच्छे-अच्छे राजनीतिक पंडित भी नहीं आंक पाए. मंत्रिमंडल विस्तार से पहले ही लग रहा था कि सिंधिया खेमे का बोलबाला रहने वाला है और हुआ भी वैसा, मंत्रिमंडल विस्तार के साथ ही शिवराज का वो बयान भी हकीकत में तब्दील हो गया, जो उन्होंने मंत्रिमंडल विस्तार से एक दिन पहले ही दिया था.

आखिर शिवराज को ही करना पड़ा 'विषपान'

शिवराज सिंह ने केंद्रीय नेतृत्व से मुलाकात के बाद भोपाल लौटकर कहा था कि मंथन से तो अमृत निकलता है विष तो शिव पी जाते हैं. शिवराज के इस बयान से साफ हो गया था कि इस बार उनके चहेते नेता कैबिनेट से नदारद रह सकते हैं. मंत्रिमंडल का विस्तार होते ही ये बात भी हकीकत में बदल गई. सियाली गलियारों में सिंधिया समर्थकों को मंत्री बनाए जाने की अटकलें सरकार बनने के बाद से ही जोर पकड़ती रहीं और आज जाकर उन अटकलों पर पूरी तरह विराम लग गया.

पढ़ेंः4 जुलाई को PM मोदी और जेपी नड्डा प्रदेश भाजपा इकाइयों से लेंगे फीडबैक, पूनिया सहित जुड़ेंगे प्रमुख नेता

मंत्रिमंडल विस्तार के लिए 100 दिन से ज्यादा चले मंथन से निकला अमृत सिंधिया समर्थकों को मिला और विष शिवराज को ही पीना पड़ा. ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि आगामी समय में होने वाले असंतोष और नाराजगी का असर उपचुनाव पर तो नहीं पड़ेगा. माना ये भी जा रहा है कि कई कद्दावर चेहरों को दरकिनार करने से बीजेपी में बगावत के सुर उठ सकते हैं, क्योंकि शिवराज के करीबी विश्वास सारंग, बृजेंद्र प्रताप सिंह, भूपेंद्र सिंह के अलावा ज्यादातर चेहरे ऐसे हैं, जिन्हें बीजेपी संगठन के कारण स्थान दिया गया है.

ज्योतिरादित्य सिंधिया

100 दिन से ज्यादा के महामंथन के बाद बीजेपी की शिवराज सरकार का मंत्रिमंडल तो गठित हो गया है, लेकिन इसमें साफ तौर पर उपचुनाव की मजबूरी, बागियों को खुश रखने की कवायद और शिवराज सिंह की लाचारी नजर आ रही है. कांग्रेस के मजबूत स्तंभ रहे ज्योतिरादित्य सिंधिया के सभी समर्थकों को शिवराज की टीम में जगह दी गई है, जिसको देखकर सियासी गलियारों में यही चर्चा है कि शिवराज सरकार में सिंधिया राज दिख रहा है.

नए चेहरों को दिया गया मौका

खास बात यह है कि मंत्रिमंडल में पुराने चेहरे नदारद नजर आ रहे हैं और नए चेहरों को मौका दिया गया है. कुल मिलाकर इस विस्तार को देखा जाए तो उपचुनाव के मद्देनजर जहां सिंधिया समर्थकों को मंत्रिमंडल में स्थान दिया गया है, तो भाजपा में नए चेहरों को मौका दिया गया है. पहली नजर में देखा जाए तो भले ही शिवराज मंत्रिमंडल का विस्तार हुआ है, लेकिन इसमें ना तो मुख्यमंत्री का संवैधानिक और विवेकाधिकार नजर आ रहा है और ना ही उनके समर्थक इस मंत्रिमंडल में जगह बना पाए हैं.

पढ़ेंः यूथ कांग्रेस चुनाव विवाद : चुनाव प्रक्रिया पर फिर से उठने लगे सवाल

सिंधिया समर्थकों का बोलबाला

मंत्रिमंडल को देखकर साफ नजर आता है कि ज्योतिरादित्य सिंधिया अपने बाकी साथियों को जगह दिलाने में कामयाब रहे हैं. इमरती देवी, प्रभु राम चौधरी, महेंद्र सिंह सिसोदिया, प्रद्युम्न सिंह तोमर, हरदीप सिंह डंग, राजवर्धन सिंह दत्तीगांव, बृजेंद्र यादव, गिरिराज दंडोतिया, सुरेश धाकड़, ओपी एस भदोरिया को मंत्रिमंडल में स्थान मिला है. बीजेपी पहले ही संकेत दे चुकी थी कि उपचुनाव में कांग्रेस से बगावत करने वाले लोगों को ही टिकट दिया जाएगा. इसलिए मंत्रिमंडल में उन्हें ज्यादा स्थान दिया गया है.

14 मंत्री ऐसे जो विधायक नहीं

इस मंत्रिमंडल की खास बात यह भी है कि इस मंत्रिमंडल में 14 लोग ऐसे हैं, जो विधायक नहीं है. हालांकि ऐसा कई बार होता है और कोई भी व्यक्ति 6 महीने तक विधायक या सांसद ना होने पर भी मंत्री बन सकता है, लेकिन शिवराज मंत्रिमंडल में ऐसे लोगों की संख्या एक या दो नहीं 14 है.

शिवराज पर रहा संगठन भारी

अपने ही मंत्रिमंडल विस्तार में भाजपा में ही अपने समर्थकों को मंत्रिमंडल में स्थान ना दिला पाए शिवराज सिंह को संगठन और पार्टी के दूसरे नेताओं ने भी झटका दिया है. सिंधिया समर्थकों के अलावा जिन लोगों को बीजेपी से मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है, उनमें कुछ एक को छोड़कर ज्यादातर लोग संगठन की पसंद बताए जा रहे हैं. अन्य जो लोग हैं, वह अपने कद के कारण मंत्रिमंडल में शामिल किए गए हैं, जिनमें गोपाल भार्गव, विजय शाह, जगदीश देवड़ा, यशोधरा राजे सिंधिया, ओमप्रकाश सकलेचा जैसे लोग शामिल हैं. इसके अलावा जो नए चेहरे आए हैं, वह ज्यादातर संगठन और आर एस एस की पसंद बताए जा रहे हैं. राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि शिवराज सिंह के समर्थकों को कम से कम जगह मिले, इसलिए नरोत्तम मिश्रा और वीडी शर्मा ने नए चेहरों को स्थान दिलाने की रणनीति पर काम किया.

पढ़ेंःSpecial: मिलिए जयपुर की DOCTOR फैमिली से...यहां एक ही परिवार में हैं 30 से ज्यादा डॉक्टर

संगठन और सरकार को तैयार रखना होगा डैमेज कंट्रोल

इस मंत्रिमंडल विस्तार में कई चेहरे ऐसे हैं, जिन्हें जगह नहीं मिल पाई है और वह मजबूत दावेदार थे, ऐसी स्थिति में बीजेपी में भी कमलनाथ सरकार की तरह असंतोष और नाराजगी बढ़ सकती है. भाजपा को इसके लिए ऐसा फार्मूला तैयार करना होगा, कि सरकार बिना विवाद के चलती रही.

ABOUT THE AUTHOR

...view details