राजस्थान

rajasthan

राजस्थान में लागू हो सकती है कांग्रेस की 'न्याय योजना'

By

Published : Aug 30, 2019, 9:26 AM IST

राजस्थान में कांग्रेस की न्याय योजना लागू की जा सकती है. माना जा रहा है कि निकाय और पंचायत चुनाव से पहले गहलोत सरकार इस योजना को राजस्थान में लागू कर सकती है. राजस्थान कांग्रेस के प्रभारी अविनाश पांडे ने भी इस संबंध में इशारा किया है.

Rajasthan News, राजस्थान न्यूज़, कांग्रेस की न्याय योजना, Justice plan of congress

जयपुर.लोकसभा चुनाव संपन्न हो चुके हैं और इन चुनावों में कांग्रेस सफलता से दूर रह गई. लेकिन इन लोकसभा चुनाव को अगर याद किया जाए तो कांग्रेस ने जिस योजना के नाम पर आम जनता से वोट मांगे थे और राहुल गांधी ने जिस न्याय योजना के जरिए जनता में पैठ बनाने की कोशिश की थी. वह भले ही लोकसभा चुनाव में नाकामयाब रही, लेकिन जिन राज्यों में कांग्रेस की सरकार है, उन राज्यों में न्याय योजना लागू हो सकती है.

राजस्थान में निकाय और पंचायत चुनाव से पहले लागू हो सकती है न्याय योजना

न्याय योजना को लेकर राजस्थान में भी बड़े स्तर पर विचार चल रहा है. माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राहुल गांधी की लोकसभा चुनाव में की गई घोषणा को राजस्थान में जल्द ही लागू करेंगे. बताया जा रहा है कि निकाय और पंचायत चुनाव से पहले इस योजना को राजस्थान में लागू कर दिया जाएगा. हालांकि कहा ये भी जा रहा है कि शुरुआत में यह पायलट प्रोजेक्ट के तहत कुछ जिलों में शुरू होगी, उसके बाद इसे पूरे राज्य में लागू कर दिया जाएगा.

पढ़ें: डूडी ने साधा सीपी जोशी पर निशाना, बोले- RCA किसी व्यक्ति की जागीर नहीं

कांग्रेस की राष्ट्रीय कार्यकारीअध्यक्ष सोनिया गांधी से चर्चा करने के बाद राजस्थान कांग्रेस के प्रभारी अविनाश पांडे ने कहना है कि निश्चित रूप से राजस्थान सरकार इस योजना को राजस्थान में लागू करने पर विचार कर रही है. हालांकि इसके लिए बजट के प्रावधानों को भी हर तरीके से देखा जा रहा है. अविनाश पांडे ने कहा कि प्रदेश में राजीव गांधी जयंती कार्यक्रम चल रहे हैं. उनमें एक कार्यक्रम न्याय योजना को प्रदेश में लागू करना भी होगा.

पढ़ें: राजस्थानः गृह विभाग ने 45 से ज्यादा पाकिस्तानी नागरिकों को भारतीय नागरिकता देने की तैयारी की पूरी

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी ने चुनाव जीतने की स्थिति में पूरे देश में न्याय योजना लागू करने की घोषणा की थी, जिसके तहत जिन परिवारों की मासिक आय 6000 रुपये से कम थी, उन परिवारों को सालाना 72000 रुपये देने की घोषणा थी. हालांकि राजस्थान में जब यह योजना लागू होगी तो इसमें क्या कुछ नए प्रावधान किए जाएंगे. यह देखने की बात होगी. लेकिन इससे पहले राजस्थान सरकार के सामने चुनौती यह भी होगी कि पहले ऋण माफी योजना को पूरी तरीके से लागू करें. दरअसल, ऋण माफ करने के बाद सरकार का बजट बिगड़ गया था. ऐसे में न्याय योजना लागू करने के बाद कैसे वह राजस्थान की वित्तीय स्थिति को संभाल सकेगी, यह देखने की बात होगी. हालांकि यह बात साफ है कि छत्तीसगढ़ के बाद अब राजस्थान भी न्याय योजना को राजस्थान में लागू किया जाना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details