राजस्थान

rajasthan

By

Published : Dec 24, 2021, 7:14 PM IST

ETV Bharat / city

Junior National Roll Ball Championship: 26 से 29 दिसंबर तक होगा जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में आयोजन

जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में 26 से 29 दिसंबर तक 14वीं जूनियर नेशनल रोल बॉल चैंपियनशिप (Junior National Roll Ball Championship) का आयोजन किया जा रहा है.

Junior National Roll Ball Championship
जयपुर में जूनियर नेशनल रोल बॉल चैंपियनशिप

जयपुर. 14वीं जूनियर नेशनल रोल बॉल चैंपियनशिप (Junior National Roll Ball Championship) की मेजबानी राजस्थान को दी गई है. जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम (Roll Ball Championship in Sawai Mansingh Stadium jaipur) में 26 से 29 दिसंबर तक यह टूर्नामेंट खेला जाएगा. इसमें विभिन्न राज्यों से आए महिला एवं पुरुष वर्ग के 600 से अधिक खिलाड़ी शामिल होंगे.

नेशनल रोल बॉल चैंपियनशिप का आयोजन राजस्थान रोल बॉल संघ और रोल बॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया के संयुक्त तत्वाधान में किया जाएगा. रोल बॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष मनोहर कांत ने बताया कि यह प्रतियोगिता लीग कम नॉकआउट के आधार पर खेली जाएगी. राजस्थान समेत हिमाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, छत्तीसगढ़, असम, केरला, तमिलनाडु, पुणे, दिल्ली, झारखंड, उड़ीसा, पुडुचेरी, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, जम्मू कश्मीर और चंडीगढ़ कि टीमें इस टूर्नामेंट में भाग लेंगी. उन्होंने बताया कि प्रदेश के खेल मंत्री अशोक चांदना इस प्रतियोगिता का उद्घाटन करेंगे.

पढ़ें.National Track Cycling Championship Jaipur : बीकानेर में ओलंपिक स्टैंडर्ड का साइकिल वेलोड्रोम बनाने की घोषणा

भारत में हुई शुरुआत

रोल बॉल खेल की शुरुआत वर्ष 2003 में सबसे पहले भारत में हुई. मौजूदा समय में विश्व के 65 देशों में यह खेल खेला जा रहा है. अब तक 5 वर्ल्ड कप का आयोजन किया जा चुका है. हालांकि इस खेल को ओलंपिक खेलों में शामिल नहीं किया गया है लेकिन एसोसिएशन का कहना है कि हमारी कोशिश है कि जल्द से जल्द इसे ओलंपिक से भी मान्यता मिले. वहीं राजस्थान की बात करें तो इस खेल को स्पोर्ट्स काउंसिल की ओर से मान्यता दी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details