राजस्थान

rajasthan

हेरिटेज नगर निगम और पुलिस की बैठक, अतिक्रमण हटाने के लिए चलाया जाएगा संयुक्त अभियान

By

Published : Mar 4, 2021, 10:53 PM IST

राजधानी जयपुर में हेरिटेज नगर निगम और पुलिस के अधिकारियों की संयुक्त बैठक आयोजित की गई. बैठक में निर्णय लिया गया कि परकोटा के बाजारों में अतिक्रमण हटाने के लिए संयुक्त रूप से अभियान चलाया जाएगा.

जयपुर न्यूज  पुलिस की बैठक  परकोटे के बाजारों से अतिक्रमण  संयुक्त अभियान  अधिकारियों की संयुक्त बैठक  Joint meeting of officers  joint operation  Corporate meeting  Heritage Municipal Corporation Jaipur  Jaipur News  Police meeting
हेरिटेज नगर निगम और पुलिस की बैठक

जयपुर.परकोटे के बाजारों में अतिक्रमण हटवाने के लिए नगर निगम जयपुर हेरिटेज और पुलिस की ओर से संयुक्त अभियान चलाया जाएगा. हेरिटेज नगर निगम आयुक्त लोकबंधु और डीसीपी नॉर्थ परिस देशमुख की संयुक्त अध्यक्षता में हेरिटेज मुख्यालय में आयोजित बैठक में यह निर्णय लिया गया है. अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि बरामदों और बाहर हो रहे अतिक्रमण को हटाने के लिए एक बार समझाइश की जाए. समझाइश के बाद जो लोग अतिक्रमण नहीं हटाते हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए. अतिक्रमण हटाने के अभियान को सतत रूप से चलाने के निर्देश दिए गए हैं.

नगर निगम हेरिटेज कमिश्नर लोक बंधु ने स्मार्ट सिटी के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि स्मार्ट सिटी की ओर से शहर में लगाए जा रहे कैमरों का स्थान तय करने से पूर्व कार्य योजना को पुलिस अधिकारियों के साथ साझा कर पुलिस की सुविधा अनुसार कैमरों के स्थान तय करें.

यह भी पढ़ें:जयपुर: आयकर कर्मियों का आंदोलन, छापे और सर्वे का काम रुका

पार्किंग फ्री रोड के लिए सर्वे के निर्देश

बैठक में परकोटा क्षेत्र की सड़क को पूरी तरह पार्किंग फ्री बनाने के मुद्दे पर आयुक्त लोक बंधु और डीसीपी नॉर्थ परिस देशमुख ने निर्देश दिए हैं कि नगर निगम और पुलिस के अधिकारी संयुक्त रूप से ऐसे मार्ग का सर्वे करवाएं, जिसे पार्किंग फ्री किया जा सके. अवैध डेयरिया और अतिक्रमण पर कार्रवाई करने के मामले में पुलिस की ओर से विश्वास दिलाया गया है कि निगम द्वारा डिमांड किए जाने पर तत्काल आमद उपलब्ध करवा दी जाएगी. इस मौके पर नगर निगम के कमिश्नर लोक बंधु, अतिरिक्त आयुक्त मुकुट बिहारी जांगिड़, डीसीपी नॉर्थ परिस देशमुख, एडिशनल डीसीपी सुमित गुप्ता समेत पुलिस और नगर निगम के अधिकारी मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें:जयपुर: चौमू में कालाडेरा के जंगल में लगी भीषण आग, सैकड़ों पेड़ जलकर हुए खाक

बैठक में इन मुद्दों पर हुई चर्चा

जगह-जगह व्यवस्थित रूप से लगने वाले हॉट बाजारों को सुव्यवस्थित ढंग से लगवाया जाएं. परकोटा क्षेत्र में घरों के बाहर लंबे समय से खड़े वाहन जिनके कारण मार्ग अवरुद्ध होता है और आमजन को परेशानी होती है. ऐसे में वाहन मालिकों को नोटिस देने और नोटिस की समय सीमा समाप्त होने पर कार्रवाई की जाएगी. नए पार्किंग स्थल जल्दी चिन्हित किए जाएंगे, पार्किंग के नए टेंडरों में इलेक्ट्रॉनिक पैड स्लिप की व्यवस्था की जाए. ताकि वाहन की पार्किंग का समय निर्धारित हो सके. पार्किंग स्थल पर कार्यरत ठेका कर्मियों का पुलिस वेरिफिकेशन करवाया जाए. मीट की दुकानों और रेस्टोरेंट के बाहर संचालक के माध्यम से सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करवाई जाए. दुर्घटना संभावित चौराहों को चिन्हित कर वहां स्पीड ब्रेकर और डार्क क्षेत्रों में लाइट की व्यवस्था करवाई जाए. कोरोना गाइडलाइन की सख्ती से पालना करवाई जाए और उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना लगाएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details