राजस्थान

rajasthan

By

Published : Feb 7, 2022, 3:46 PM IST

Updated : Feb 7, 2022, 5:51 PM IST

ETV Bharat / city

Jodhpur Nagar Nigam South Budget : जोधपुर नगर निगम दक्षिण का 465 करोड़ का बजट पारित...

सोमवार को जोधपुर नगर निगम दक्षिण का 2022-23 का बजट (Nagar Nigam south budget 2022) पेश किया गया. 465 करोड़ रुपए का ये बजट महापौर वनीता सेठ ने पेश किया. निगम की आय के सवाल पर उन्होंने कहा कि यूडी टैक्स की गतिविधि वापस चालू कर रहे हैं. लैंड बैंक डवलप कर रहे हैं, जिससे आय बढ़ेगी.

Jodhpur nagar nigam south budget
जोधपुर नगर निगम दक्षिण का 465 करोड का बजट पारित

जोधपुर. नगर निगम दक्षिण का वर्ष 2022-23 का बजट सोमवार को महापौर वनीता सेठ ने पेश किया. कुल 465 करोड़ का बजट बहुमत से पारित (465 crore budget passed) किया गया. हालांकि, विपक्ष ने खामियां भी गिनाई.

महापौर ने बताया कि पिछली बजट की घोषणाओं के वर्क आर्डर हो चुके हैं. बजट में काजरी व रातानाडा में चौपाटी डवलप करेंगे. स्वच्छता अभियान के तहत भी काम होंगे. सुंदर बालाजी के पास एक पहाड़ी का सौंदर्यीकरण करवाया जाएगा. निगम की आय के सवाल पर उन्होंने कहा कि यूडी टैक्स की गतिविधि वापस चालू कर रहे हैं. पार्किग से भी आय हुई है. लैंड बैंक डवलप कर रहे हैं, जिससे आय बढेगी.

पढ़ें:SPECIAL : जोधपुर में प्रमुख मार्गों से जुड़ी सड़कों की हालत है बदहाल, वाहन चालकों को उठाना पड़ता है खामियाजा

निगम के वार्डों में काम अटकने के सवाल पर उन्होंने कहा कि कुछ वार्डों में एक ही ठेकेदार ने काम ले लिया था. बाद में उसने काम रोका था, जिसके चलते काम अटके थे. वो शुरू कर दिए हैं. हमारा प्रयास शहर की जनता की सुविधाएं देना है, इसको लेकर हम लगातार प्रयास करते रहेंगे. अपने बजट भाषण में महापौर ने जेडीए द्वारा निगम क्षेत्र में निलाम करने वाली भूमि की राशि का 15 प्रतिशत नहीं मिलने की बात कही. सरकार से मांग की है कि वह यह राशि दिलवाए.

जोधपुर नगर निगम दक्षिण का 465 करोड़ का बजट पारित...

प्राइवेट हॉस्टल पर लगेगा सुविधा शुल्क
निगम के बजट में इस बार आय बढाने के लिए क्षेत्र के प्राइवेट हॉस्टल व पीजी चलाने वालों पर सुविधा शुल्क लगेगा. प्राप्त राशि को स्वच्छता व्यवस्था में उपयोग लिया जाएगा. इसके अलवा गांधी मैदान पार्किंग के उपरी हिस्से पर फूड जोन स्थापित होगा. उससे भी निगम को आय होगी.

पढ़ें:प्रशासन शहरों के संग शिविर में भड़कीं महापौर तो कलेक्टर बोले...डोंट टॉक लाइक दिस...शांति रखिए

विपक्ष ने लगाया कागजी घोषणा का आरोप

विपक्ष के मनोनीत पार्षद ओमकार वर्मा ने कहा कि निगम ने पिछले बजट की घोषणाएं पूरी नहीं की है, सिर्फ कागजी साबित हुई है. न तो टॉय ट्रेन चली, न ही मसाला चौक बना. इसलिए महापौर को घोषणाएं करने के बाद उन्हें धरातल पर उतारने की भी जरूरत है. प्रतिपक्ष नेता गणपतसिंह चौहान ने निगम के कुछ प्रस्तावों की तारीफ भी कि तो कुछ को लेकर आपत्ती जताई. महापौर के बजट भाषण के बाद विपक्ष के पार्षदों को चर्चा के लिए भी समय दिया.

पढ़ें:जोधपुरः नगर निगम का चपरासी हुआ कोरोना पॉजिटिव, महापौर ने खुद को किया होम आइसोलेट

यह प्रमुख घोषणाएं

-केरू डंपिंग स्टेशन का उन्नयन किया जाएगा. प्रतिदिन 150 टन कचरे के निस्तारण के लिए तकनीक का सहयोग लिया जाएगा, जिससे खाद बनाई जा सके.

-फायर ब्रिगेड के बेडे को मजबूत किया जाएगा. उपकरण खरीदे जाएंगे कुडी भगतासनी व रीको से जगह लेकर नए स्टेशन बनाए जाएंगे.

-सफाई व्यवस्था के लिए संविदा पर कार्यरत सफाई कर्मचारियों का नियोजन किया जाएगा.

-निगम क्षेत्र में वेस्ट टू वंडर पार्क विकसित किए जाएंगे. मुख्य सड़कों पर पौधारोपण होगा.

-सरदारपुरा बी रोड को जयपुर के बापू बाजार की तर्ज पर व्हीकल फ्री जोन बनाया जाएगा.

Last Updated : Feb 7, 2022, 5:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details