राजस्थान

rajasthan

जयपुर: 4 बीघा सरकारी जमीन को कराया गया अतिक्रमण मुक्त, 2 बीघा जमीन पर अवैध कॉलोनी बसाने का प्रयास किया विफल

By

Published : Mar 9, 2021, 8:09 PM IST

जयपुर में विकास प्राधिकरण के प्रवर्तन दस्ते की ओर से मंगलवार को कार्रवाई की गई है. जिसमें मानसरोवर के पास द्रव्यवती नदी के किनारे जेडीए स्वामित्व की करीब 2 बीघा जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराया गया है.

जयपुर न्यूज, राजस्थान न्यूज, jaipur news, rajasthan news
जयपुर में जेडीए की कार्रवाई

जयपुर.प्रदेश में विकास प्राधिकरण के प्रवर्तन दस्ते की ओर से मंगलवार को कार्रवाई करते हुए मानसरोवर के पास द्रव्यवती नदी के किनारे जेडीए स्वामित्व की करीब 2 बीघा जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराया. इसके साथ ही गोपालपुरा बाईपास रिद्धि-सिद्धि के पास प्रेमनगर और मंगल विस्तार तृतीय के बीच जेडीए स्वामित्व की 2 बीघा जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराया गया. इसके साथ ही सड़क सीमा में आ रहे अतिक्रमण को भी ध्वस्त किया गया.

बता दें कि जोन 5 के क्षेत्राधिकार मानसरोवर के पास परिष्कार कॉलेज के पीछे 2 बीघा जमीन पर अतिक्रमण कर टीनशेडनुमा कमरे, बाउंड्री वॉल और अन्य अवैध निर्माण किए गए थे. जिसे राजस्व और तकनीकी शाखा की निशानदेही पर ध्वस्त करते हुए जेडीए स्वामित्व की जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराते हुए, जेडीए संपत्ति के बोर्ड लगवाए गए.

इस जमीन की अनुमानित कीमत करीब 30 करोड रुपए बताई जा रही है. इसी तरह की कार्रवाई गोपालपुरा बाईपास रिद्धि-सिद्धि के पास की गई. यहां जेडीए स्वामित्व की करीब 2 बीघा सरकारी जमीन पर कब्जा कर ईंटे, पत्थर, पट्टियां, मलबा, कचरा आदि डालकर अतिक्रमण किया गया था. जिसे हटाते हुए जेडीए संपत्ति के बोर्ड लगाए गए. इस जमीन की अनुमानित कीमत करीब 20 करोड़ बताई जा रही है.

पढ़ें:धौलपुर: मीणा समाज के युवाओं ने की RAC के जवान कमर सिंह की पुलिस उपनिरीक्षक के पद पर नियुक्ति की मांग

उधर, जोन 12 क्षेत्राधिकार निवारू कालवाड रोड ग्राम गोविंदपुरा में लिंक रोड पर करीब 2 बीघा निजी खातेदारी भूमि पर अवैध आवासीय कॉलोनी बसाने का प्रयास विफल किया गया. यहां ग्रेवल सड़कें, बाउंड्री वॉल और अन्य अवैध निर्माण किया गया था. कृषि भूमि पर अवैध कॉलोनी विकसित करने के चलते निजी खातेदारों के विरुद्ध धारा 175 राजस्थान काश्तकारी अधिनियम के तहत कार्रवाई के लिए जोन उपायुक्त को लिखा गया.

इसके साथ ही ध्वस्तीकरण की कार्रवाई का नियमानुसार खर्चा वसूली, और सहकारिता विभाग को नियमानुसार प्रभावी कार्रवाई के लिए भी लिखा गया. इसके साथ निवारू रोड पर ही राजेंद्र नगर कॉलोनी में 2 किलोमीटर तक 30 फीट रोड सीमा में करीब 75 स्थानों से अतिक्रमण हटाए गए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details