राजस्थान

rajasthan

जयपुर : 2887.03 करोड रुपए की लागत से बनेगी उत्तरी रिंग रोड...JDA करेगा 45 किलोमीटर लंबी रोड का निर्माण

By

Published : Jan 9, 2021, 8:07 PM IST

मास्टर विकास योजना 2025 में प्रस्तावित उत्तरी रिंग रोड का अलाइनमेंट शनिवार को निर्धारित कर लिया गया. जेडीए की ओर से 2887.03 करोड़ रुपए की लागत से 45 किलोमीटर लंबाई में रिंग रोड परियोजना का निर्माण कराया जाएगा. आगरा रोड से दिल्ली रोड तक बनने वाले उत्तरी रिंग रोड की सड़क चौड़ाई और कॉरिडोर डेवलपमेंट को लेकर रूपरेखा तैयार की गई है.

यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल रिंग रोड,  जेडीए जेडीसी गौरव गोयल रिंग रोड परियोजना,  Jaipur JDA Plan Ring Road,  Jaipur JDA Master Development Plan 2025,  Jaipur Ring Road Project JDA
2887.03 करोड रुपए की लागत से बनेगा रिंग रोड

जयपुर.शहर के दक्षिणी रिंग रोड की तर्ज पर उत्तरी रिंग रोड का भी निर्माण किया जाएगा. मास्टर विकास योजना 2025 में जयपुर शहर के लिए रिंग रोड प्रस्तावित की गई है. रिंग रोड का उत्तरी भाग आगरा रोड से दिल्ली रोड विकसित किया जाना है. इस पर 360 मीटर के डवलपमेंट कॉरिडोर को विकसित किए जाने का प्रावधान है.

जेडीए करेगा 45 किलोमीटर लंबी उत्तरी रिंग रोड का निर्माण

परियोजना में 90 मीटर में सड़क विकसित की जाएगी, शेष भूमि पर डेवलपमेंट कोरिडोर विकसित किया जाएगा. शनिवार को यूडीएच मंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में ये तय हो गया कि अब 2887.03 करोड रुपए की लागत से जेडीए 45 किलोमीटर लंबी रिंग रोड परियोजना का निर्माण करेगा. जिसमें पीएपी क्षेत्र का विकास कार्य, यूटिलिटी सर्विसेज की शिफ्टिंग, बिजली-पानी आदि की सुविधाएं उपलब्ध होंगी.

पढ़ें- निकाय चुनाव 2021: कोरोना में चुनाव प्रचार का नया ट्रेंड, मास्क-टोपी-मफलर बन रहे पार्टियों के हथियार

वहीं जेडीसी ने बताया कि यूडीएच मंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में उत्तरी रिंग रोड के एलाइनमेंट और लायबिलिटी पर चर्चा हुई है. जिसमें तय हुआ कि आगरा रोड से दिल्ली रोड को कनेक्ट करने वाली उत्तरी रिंग रोड 45 किलोमीटर लंबी होगी. आगरा रोड पर बगराना से दिल्ली रोड पर अचरोल के पास कनेक्टिविटी होगी. वहीं उत्तरी रिंग रोड की दक्षिणी रिंग रोड से भी कनेक्टिविटी की जाएगी। उन्होंने बताया कि जल्द ही भूमि अवाप्ति और मास्टर प्लान की प्रक्रिया शुरू होगी.

2887.03 करोड रुपए की लागत से बनेगा रिंग रोड

आपको बता दें कि बीते दिनों उत्तरी रिंग रोड के अलाइनमेंट का परिवर्तन कर, नया अलाइनमेंट प्रस्तावित किया गया था. इस विसंगति को दूर करने के लिए गठित समिति ने निर्णय लिया था कि नए अलाइनमेंट के अनुसार उत्तरी रिंग रोड आगरा रोड से दिल्ली रोड को विकसित किया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details