राजस्थान

rajasthan

जेडीए ने 5 मंजिला अवैध बिल्डिंग में 32 फ्लैट्स किए सील, 21 जून से पौधरोपण से शुरू होगा गांधी वाटिका कार्यक्रम

By

Published : Jun 19, 2021, 10:31 PM IST

जेडीए ने जोन 8 में दो भूखंडों को संयुक्त कर बनाई गई 5 मंजिला अवैध बिल्डिंग में 32 फ्लैट्स सील कर दिए गए. इसके साथ ही राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती समारोह और स्वतंत्रता दिवस के 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में प्रदेश में 21 जून को पौधरोपण के साथ गांधी वाटिका कार्यक्रम का शुभारंभ होगा.

जेडीए की कार्रवाई,  5 मंजिला अवैध बिल्डिंग, JDA action,  5 storey illegal building, Jaipur News
जेडीए ने भवन सील किए

जयपुर. जयपुर विकास प्राधिकरण का प्रवर्तन दस्ता शनिवार को जोन 8 में पहुंचा. यहां 2 भूखंडों को संयुक्त कर बनाए जा रहे पांच मंजिला अवैध भवन को सील कर दिया गया. इस बिल्डिंग में 32 फ्लैट निर्माणाधीन थे. इसे लेकर जनवरी में जेडीए एक्ट की धारा 32, 33 के नोटिस देकर निर्माण कार्य भी रुकवाया गया था. बावजूद इसके निर्माण कार्य जारी रखने पर सीलिंग की कार्रवाई की गई.

जोन 8 के क्षेत्राधिकार में सांगानेर कल्याणपुरा के पास मौजी विहार में जेडीए की अनुमति के बिना दो भूखंडों को संयुक्त कर 630 वर्ग मीटर में जीरो सेटबैक पर 5 मंजिला निर्माण किया गया था. हालांकि इसी जनवरी में दो मंजिला निर्माण होने पर जेडीए एक्ट की धारा 32, 33 के नोटिस देकर निर्माण कार्य रुकवाया गया था और अवैध निर्माण हटाने के लिए पाबंद किया गया था. बावजूद इसके कोरोना काल का फायदा उठाकर व्यवसायिक उपयोग के लिए 5 मंजिला बिल्डिंग का निर्माण कर 32 फ्लैट बना दिए गए. इस अवैध निर्माण पर जेडीए एक्ट की धारा 34(क) के तहत कार्रवाई करते हुए सीढ़ियों, लिफ्ट की जगह, प्रवेश द्वार पर ईटों की चुनाई करते हुए बिल्डिंग को सील किया गया.

पढ़ें:रणथंभोर नेशनल पार्क में फिल्म शूटिंग को बंद करने के एनटीसीए ने दिए आदेश, कोविड के दौरान भी हुई थी शूटिंग

उधर, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती समारोह और स्वतंत्रता दिवस के 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में प्रदेश में 21 जून को पौधरोपण कार्यक्रम का शुभारंभ होगा. राजधानी में यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल सुबह 9:15 बजे सेंट्रल पार्क में पौधरोपण कर गांधी वाटिका का शुभारंभ करेंगे. जेडीए के सेंट्रल पार्क, जवाहर सर्किल, वैशाली नर्सरी सर्किल, स्वर्ण जयंती पार्क, स्मृति वन, विद्याधर नगर और वुडलैंड पार्क में विभिन्न प्रजातियों के लगभग 10 फीट ऊंचे 525 फलदार, फूलदार और छायादार पेड़ लगाए जाएंगे. इस दौरान महात्मा गांधी 150वीं जयंती राज्य स्तरीय समारोह समिति के संयोजक सवाई सिंह और सहसंयोजक विचार व्यास भी उपस्थित रहेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details