राजस्थान

rajasthan

जयपुर: JDA ने सेक्टर रोड में आ रही 5 दुकानों को किया ध्वस्त, सड़क सीमा में आ रहे 40 स्थानों से हटाए अतिक्रमण

By

Published : Mar 18, 2021, 4:27 AM IST

जयपुर विकास प्राधिकरण के प्रवर्तन दस्ते ने बुधवार को जगतपुरा कुसुम विहार, तपोवन विहार में करीब 40 स्थानों से रोड सीमा में आ रहे अतिक्रमण को हटाया. साथ ही सेक्टर रोड सीमा में बनी 5 अवैध दुकानों को ध्वस्त किया.

Jaipur Development Authority,  Rajasthan News
जयपुर विकास प्राधिकरण

जयपुर. उच्च न्यायालय के आदेश सुओमोटो के तहत जयपुर विकास प्राधिकरण के प्रवर्तन दस्ते ने बुधवार को जगतपुरा कुसुम विहार, तपोवन विहार में करीब 40 स्थानों से रोड सीमा में आ रहे अतिक्रमण को हटाया. साथ ही सेक्टर रोड सीमा में बनी 5 अवैध दुकानों को ध्वस्त किया गया.

पढ़ें- विधानसभा में पायलट कैंप के विधायक ने खोला अपनी ही सरकार के खिलाफ मोर्चा, कहा- बजट में मेरे क्षेत्र को क्यों नहीं दी गई सड़कें

जोन 14 के क्षेत्राधिकार शिवदासपुरा से पदमपुरा जाने वाली रोड पर सेक्टर रोड की भूमि पर अवैध दुकानों का निर्माण किया गया था. इस संबंध में दिसंबर 2014 में जेडीए एक्ट की धारा 72 के तहत नोटिस भी जारी किया गया. इसके बाद अतिक्रमणकर्ताओं ने अपीलीय अधिकरण में अपील की. इस अपील के निर्णय पर अवैध निर्माणकर्ताओं को विधिक नोटिस जारी किया गया, जिस पर दोबारा निर्माणकर्ताओं द्वारा अपील दायर की गई.

इस अपील को अपीलीय अधिकरण की ओर से अवैध दुकानों के सड़क सीमा का भाग होने से अपील को निरस्त किया गया. ऐसे में बुधवार को सेक्टर रोड की भूमि पर बनाई गई इन दुकानों को ध्वस्त करते हुए रोड सीमा को अतिक्रमण मुक्त कराया गया. वहीं, जोन 5 के क्षेत्राधिकार महेश नगर के पास जगन्नाथ पुरी प्रथम में जेडीए स्वामित्व की सरकारी भूमि पर अतिक्रमण कर बनाए गए अवैध बाउंड्री वॉल और गेट को ध्वस्त किया गया.

इसी तरह की कार्रवाई जोन 8 के क्षेत्राधिकार सांगानेर में मालपुरा गेट के पास दुसाद नगर कॉलोनी में की गई. जहां 1 किलोमीटर तक करीब 40 स्थानों पर मकानों के आगे अतिक्रमण कर बनाए गए 20 बड़े चबूतरे, 1 लेट-बाथ, गेट, 15 स्थानों पर तारबंदी, लोहे की जालियां लगाकर किए गए अन्य अवैध निर्माणों को ध्वस्त किया गया.

उधर, जोन 9 के क्षेत्राधिकार में जगतपुरा में कुसुम विहार और तपोवन विहार कॉलोनी में रोड सीमा में स्थाई-अस्थाई अतिक्रमण पर करीब 120 नोटिस सुओमोटो के तहत जारी किए गए और अतिक्रमण की मुनादी दी जा चुकी है. अतिक्रमणकर्ताओं की ओर से स्वयं के स्तर पर अतिक्रमण नहीं हटाने पर जयपुर विकास प्राधिकरण की ओर से अतिक्रमण को हटाया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details