राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

जयपुरः हजारों जरूरतमंदों के पेट भरने का काम कर रही है 'जनता रसोई'

वैश्विक बीमारी कोविड-19 ने ना केवल देश की आर्थिक स्थिति खराब की है, बल्कि देश के उन लाखों गरीबों और असहायों की भी कमर तोड़कर रख दी है. जिसके चलते उनके पास ना तो खाने के लिए कुछ है और ना ही रहने के लिए कोई जगह. ऐसे में हीरावाला औद्योगिक एसोसिएशन की ओर से जनता रसोई चलाया जा रहा है, जिससे रोजाना 25 हजार भोजन के पैकेट का वितरण किया जा रहा है.

By

Published : Apr 16, 2020, 5:50 PM IST

जयपुर की खबर, jaipur news
रोजाना जरूरतमंदों का पेट भरती है जनता रसोई

जयपुर.विश्वव्यापी महामारी बने कोरोना वायरस से कोई भी देश अछूता नहीं है. इसके बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए केंद्र सरकार की ओर से देश में लॉकडाउन किया गया है. इसके चलते लोग को घरों में ही रहना पड़ रहा है. ऐसे में काम धंधा बंद होने के वजह से दिहाड़ी मजदूरों और गरीबों के सामने पेट भरने का कोई भी विकल्प नहीं बचा है. इसके चलते उन्हें किसी प्रकार की कोई समस्या ना हो, इसके लिए सरकार की ओर से निरंतर प्रयास किए जा रहे है.

रोजाना जरूरतमंदों का पेट भरती है जनता रसोई

इसके लिए कई सामाजिक संगठन, समाजसेवी और भामाशाह भी अपने स्तर से गरीब और असहायों के लिए हर संभव प्रयास कर रहे है. ऐसे में प्रदेश की राजधानी जयपुर के कानोता इलाके में हीरावाला औद्योगिक एसोसिएशन की ओर से जरूरतमंदों के मदद के लिए 'जनता रसोई' संचालित की जा रही है. एसोसिएशन की ओर से रोजाना हजारों गरीब और असहायों के लिए भोजन तैयार किया जा रहा है. इस संस्था की ओर से प्रतिदिन हजारों भोजन के पैकेट बनाए जाते हैं, जिन्हें जिला प्रशासन के सहयोग से जरूरतमंदों में वितरित किया जाता है.

रोजाना 25 हजार लोगों का पेट भरता है 'जनता रसोई'

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता नितिन अग्रवाल ने बताया कि जनता रसोई में रोजाना 25 हजार खाने के पैकेट तैयार किए जा रहे है और विभिन्न इलाकों के गरीब, असहाय और दिहाड़ी मजदूरों में इसका वितरण किया जा रहा हैं. इस संकट के समय में सरकार का प्रयास है कि कोई भी भूखा ना सोए. सरकार की इसी मुहिम को आगे बढ़ाते हुए सभी लोग दिन-रात एक कर जरूरतमंदों की सहायता करने में जुटे हुए हैं. साथ ही कहा कि जब तक लॉकडाउन चलता रहेगा, तब तक जनता रसोई चलती रहेगी.

पढ़ें- राजस्थान पुलिस दिवस पर बोले मंत्री डॉ. रघु शर्मा, कोरोना की जंग में डटे कर्मवीर योद्धाओं को सलाम

बता दें कि हीरावाला औद्योगिक एसोसिएशन की ओर से चलाई जा रही जनता रसोई की राजस्थान के डिप्टी सीएम सचिन पायलट, मुख्य सचेतक डॉ. महेश जोशी सहित सरकार के कई बड़े मंत्रियों और नेताओं ने भी सराहना की है. पिछले दिनों डिप्टी सीएम ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जनता रसोई का जायजा भी लिया था. उस दौरान पायलट ने गरीब और बेसहारा लोगों के लिए भोजन तैयार करने में जुटी टीम का हौसला अफजाई भी किया था.

राजधानी में कोरोना के बढ़ते मामलों पर कांग्रेस प्रवक्ता का बयान

प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता नितिन अग्रवाल ने कहा कि जयपुर के रामगंज इलाके में सबसे ज्यादा कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. वहां ज्यादा पॉजिटिव केस आने की मुख्य वजह है कि वहां कम जगह में काफी ज्यादा लोग रहते हैं. जिसकी वजह से वहां सोशल डिस्टेंसिंग कायम होने में थोड़ी कमी देखी गई, जिसके चलते वहां इतने केस बढ़े. साथ ही कहा कि प्रदेश में ज्यादा पॉजिटिव मामले सामने आने की वजह यहां हो रही ज्यादा टेंस्टिंग है. अगर दूसरे राज्यों से तुलना की जाए तो वहां पर इतने बड़े लेवल पर टेस्टिंग नहीं हो पा रही है. उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग कर कोरोना संक्रमितों का इलाज किया जा रहा है, जल्द ही राजस्थान को कोरोना से फ्री करने में सफलता मिलेगी.

पढ़ें- उपभोक्ता ही भेजे बिजली मीटर रीडिंग, समय पर भुगतान किया तो 1 से 5 फीसदी तक की मिलेगी छूट

हीरावाला इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के महासचिव रिंकू अग्रवाल ने बताया कि लॉकडाउन होने के साथ ही जनता रसोई की शुरुआत की गई. ताकि कोई भी गरीब और असहाय भूखा ना सोए. साथ ही बताया कि शुरुआत में 3 हजार भोजन के पैकेट तैयार किए जाते थे, जो स्थिति देखते हुए बढ़ाकर 25 हजार कर दिए गए है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details