राजस्थान

rajasthan

By

Published : Feb 27, 2020, 2:51 AM IST

ETV Bharat / city

जयपुर के कुलिश स्मृति वन में पैंथर का खौफ बरकरार, दहशत के माहौल में भ्रमण करने को मजबूर पर्यटक

जयपुर में पैंथर के खौफ के कारण बंद पड़े कुलिश स्मृति वन को अब आमजन के लिए खोल दिया गया है. वन विभाग ने कुलिश स्मृती वन को सुबह में दो घंटे खोलने की इजाजत दे दी है, लेकिन लोगों को अपने जोखिम पर ही वन में प्रवेश दिया जा रहा है.

jaipur news , जयपुर वन विभाग , कुलिश स्मृति वन
कुलिश स्मृति वन को आमजन के लिए खोला है

जयपुर.पिछले कुछ समय से पैंथर के खौफ के कारण बंद पड़े कुलिश स्मृति वन को अब आमजन के लिए खोल दिया गया है. वन विभाग ने कुलिश स्मृती वन को सुबह में दो घंटे खोलने की इजाजत दे दी है. लेकिन लोगों को अपने जोखिम पर ही वन में प्रवेश दिया जा रहा है.

कुलिश स्मृति वन को आमजन के लिए खोला है

वन में लगातार हो रही है पैंथर की मूवमेंट

वन में कई बार पैंथर की घूमते हुए तस्वीरें कैमरे में कैद हो चुकी हैं. हालांकि वन विभाग ने पैंथर का रेस्क्यू करने के लिए स्मृति वन में पिंजरे भी लगा रखे हैं, लेकिन पैंथर पिंजरे के पास नहीं आ रहा है. रोजाना सुबह-सुबह लोग स्मृति वन घूमने तो आ रहे हैं, लेकिन लोगों में अभी भी डर का माहौल बना हुआ है. वन विभाग ने लोगों की डिमांड पर 2 घंटे के लिए स्मृति वन को खोलना शुरू तो कर दिया है, लेकिन विभाग ने स्मृति वन में आने वाले लोगों से अपील भी की है कि अपनी जिम्मेदारी पर ही वन में प्रवेश करें.

पढ़ें.नागौर कांड: कांग्रेस की जांच कमेटी ने पायलट को सौंपी रिपोर्ट, SP की कार्यशैली पर उठे सवाल

बता दें कि, कुछ दिन पहले पैंथर पूजा को स्मृति वन में देखा गया था. जिसके बाद स्मृति वन में लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. वन विभाग ने रेस्क्यू करने के लिए पिंजरे लगाए. स्मृति वन में कई जगह पर पैंथर के पग मार्ग भी मिले, लेकिन अभी तक पैंथर पकड़ में नहीं आया है.

पहले भी कई बार बंद हो चुका है स्मृति वन

कुलिश स्मृति वन झालाना वन क्षेत्र से लगा हुआ इलाका है, जहां पर जंगल से निकलकर पैंथर यहां आ जाते हैं. इससे पहले भी कई बार पैंथर स्मृति वन में देखे गए हैं, जिसकी वजह से पहले भी स्मृति वन को आमजन के लिए पहले भी कई बार बंद किया जा चुका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details