राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

विश्वविद्यालयों को नवाचार, प्रेरणा और मार्गदर्शन के केन्द्र के साथ स्मार्ट बनाया जाएगाः राज्यपाल

प्रदेश के विश्वविद्यालयों में हर 2 साल में अब पाठ्यक्रम रिवाइज किए जाएंगे, वहीं विश्वविद्यालय कर्मचारियों अधिकारियों के पेंशन और अन्य समस्याओं के लिए वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव की अध्यक्षता में 5 सदस्य कमेटी का भी गठन किया गया है.

By

Published : Nov 4, 2019, 8:54 PM IST

Smart will be made with center of inspiration and guidance- Governor, jaipur news, जयपुर न्यूज

जयपुर. प्रदेश के विश्वविद्यालयों में हर 2 साल में अब पाठ्यक्रम रिवाइज किए जाएंगे. बता दें कि सोमवार को राज भवन में हुई कुलपति समन्वय समिति की बैठक में राज्यपाल कलराज मिश्र ने इसके निर्देश दिए हैं.

प्रेरणा और मार्गदर्शन के केन्द्र के साथ स्मार्ट बनाया जाएगा- राज्यपाल

दो सत्रों में हुई इस बैठक को संबोधित करते हुए राज्यपाल ने प्रतिवर्ष प्रदेश के उत्कृष्ट विश्वविद्यालयों को पुरस्कृत करने के निर्देश भी दिए, वहीं विश्वविद्यालयों में खाली पड़े पदों को पूरी पारदर्शिता के साथ भरने को लेकर आवश्यक कार्रवाई करने की बात भी कही. इसके लिए आगामी 30 नवंबर तक भर्ती के लिए रोस्टर तैयार किए जाएंगे. बैठक में प्रदेश के सभी राज्य विष्वविद्यालयों के कुलपतिगण, विष्वविद्यालय अनुदान आयोग, मानव संसाधन विकास विभाग और राज्य सरकार के विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण मौजूद थे.

पढ़ेंःRU में गांधी के विचारों पर हुआ राष्ट्रीय सेमिनार

फरवरी 2020 में होगी अगली बैठक, इंटीग्रेटेड पोर्टल से जुड़ेंगे विश्वविद्यालय

15 साल के लंबे अंतराल के बाद कुलपति समन्वय समिति की बैठक हुई ऐसे में इसी बैठक में तय किया गया कि अगली बैठक फरवरी 2020 में की जाएगी वहीं बैठक में राज्यपाल ने यह भी निर्देश दिए कि सभी विश्वविद्यालय इंटीग्रेटेड हायर एजुकेशनल पोर्टल से जोड़े जाएं. बैठक को संबोधित करते हुए राज्यपााल ने सभी कुलपतियोंं को निर्देश दिए कि वह हर 2 साल में पाठ्यक्रम का रिवाइस करें और पाठ्यक्रम ऐसा बनाएं ताकि स्टूडेंट को जल्द से जल्द रिप्लेसमेंट भी मिल सके.

पढ़ेंःबच्चियों की शिक्षा राज्य मंत्री से फरियाद, कहा- स्कूल प्रिंसिपल का तबादला करें निरस्त

मुख्यमंत्री और मंत्री थे आमंत्रित लेकिन नहीं हुए शामिल

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ ही चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी और तकनीकी व संस्कृत शिक्षा मंत्री डॉ सुभाष गर्ग भी आमंत्रित हैं लेकिन वे शामिल नहीं हुए हालांकि इन विभागों से जुड़े आला अधिकारी इस बैठक में मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details