राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

40 सबसे ज्यादा हादसे वाले चिन्हित 'ब्लैक स्पॉट' को सुधारने में जुटी जयपुर ट्रैफिक पुलिस

जयपुर ट्रैफिक पुलिस द्वारा पूरे शहर में अलग-अलग स्थानों पर ऐसे 40 ब्लैक स्पॉट चिन्हित किए गए हैं, जहां सर्वाधिक सड़क हादसे घटित होते हैं और हादसों में लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ती है. इन ब्लैक स्पॉट को सुधारने के लिए ट्रैफिक कंट्रोल बोर्ड की बैठक में महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं. उसी के आधार पर अब जयपुर ट्रैफिक पुलिस, नगर निगम और जेडीए के साथ मिलकर ब्लैक स्पॉट को सुधारने में जुटी हुई है.

By

Published : Dec 23, 2020, 1:38 PM IST

Jaipur News, Traffic police, ब्लैक स्पॉट
जयपुर ट्रैफिक पुलिस चिन्हित ब्लैक स्पॉट में कर रही सुधार

जयपुर.राजधानी में घटित होने वाले सड़क हादसों को देखते हुए जयपुर ट्रैफिक पुलिस द्वारा पूरे शहर में अलग-अलग स्थानों पर ऐसे 40 ब्लैक स्पॉट चिन्हित किए गए हैं. इन जगहों पर सर्वाधिक सड़क हादसे घटित होते हैं और हादसों में लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ती है. जयपुर ट्रैफिक पुलिस द्वारा चिन्हित किए गए ब्लैक स्पॉट को सुधारने के लिए ट्रैफिक कंट्रोल बोर्ड की बैठक में भी अनेक बार चर्चा की जा चुकी है. फिलहाल ब्लैक स्पॉट को सुधारने के लिए ट्रैफिक कंट्रोल बोर्ड की बैठक में महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं. उसी के आधार पर अब जयपुर ट्रैफिक पुलिस, नगर निगम और जेडीए के साथ मिलकर ब्लैक स्पॉट को सुधारने में जुटी हुई है.

जयपुर ट्रैफिक पुलिस चिन्हित ब्लैक स्पॉट में कर रही सुधार

पढ़ें:जयपुर : नकबजन गिरोह का पर्दाफाश...7 गिरफ्तार, लाखों का माल बरामद

एडिशनल पुलिस कमिश्नर राहुल प्रकाश ने बताया कि राजधानी जयपुर में टोंक रोड, बीटू बायपास, न्यू सांगानेर रोड और चोमूं तिराहे से 14 नंबर पुलिया तक का रास्ता, एलिवेटेड रोड, एलिवेटेड रोड के नीचे स्थित अंडरपास, गोपालपुरा बायपास रोड, 200 फिट चौराहे से भांकरोटा कट तक का रास्ता आदि इलाकों में 40 ब्लैक स्पॉट चिन्हित किया गया हैं. यहां पर सर्वाधिक सड़क दुर्घटनाएं होती हैं और रोड इंजीनियरिंग की कमी के चलते या फिर अन्य किसी खामियों के चलते सड़क हादसों में लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ती है. ब्लैक स्पॉट चिन्हित करने के बाद इसका सर्वे कर जो खामियां पाई गई हैं, उन्हें दूर करने का प्रयास नगर निगम और जेडीए के साथ मिलकर किया जा रहा है.

पढ़ें:उदयपुरः 1 लाख का अवैध डोडा चूरा बरामद, एक तस्कर गिरफ्तार

सड़क हादसे में मौत के पीछे वाहन चालकों की लापरवाही
जयपुर ट्रैफिक पुलिस द्वारा चिन्हित किए गए 40 ब्लैक स्पॉट के अलावा भी शहर में ऐसे कई इलाके हैं, जहां पर सड़क हादसों में लोग अपनी जान गंवाते हैं. ब्लैक स्पॉट के अलावा अन्य इलाकों में सड़क दुर्घटनाओं में जान गंवाने वाले लोगों की लापरवाही सामने आई है. कार में सीट बेल्ट नहीं लगाने के चलते अनेक लोगों ने दुर्घटना में अपनी जान गंवाई है तो वहीं हेलमेट नहीं पहनने या हेलमेट की स्ट्रिप नहीं बांधने के चलते भी दुर्घटना में चालकों की मौत हुई है. इसके साथ ही यातायात नियमों की अवहेलना करने पर और ओवर स्पीडिंग करने पर हुई दुर्घटनाओं में भी लोग मौत का शिकार हुए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details