राजस्थान

rajasthan

दौसा एसपी द्वारा किए गए तबादले नियम विरुद्ध, इसलिए हुए निरस्त: एस.सेंगाथिर

By

Published : Sep 15, 2020, 10:46 PM IST

आचार संहिता लागू होने के बाद दौसा एसपी द्वारा किए गए तबादलों को जयपुर रेंज आईजी एस सेंगाथिर ने नियम विरुद्ध बताया है. उन्होंने कहा कि नियम विरुद्ध होने के चलते तबादलों को निरस्त किया गया है. आचार संहिता लागू होने के बाद तबादले नहीं किए जा सकते, तबादले करने से पहले आला अधिकारियों से अनुमति लेनी पड़ती है.

Dausa transferred against rules, Jaipur IG S Sengathir
दौसा एसपी द्वारा किए गए तबादले नियम विरुद्ध

जयपुर.दौसा एसपी द्वारा किए गए तबादलों को निरस्त करने के प्रकरण पर आईजी जयपुर रेंज एस सेंगाथिर ने मीडिया से रूबरू होते हुए कहा कि दौसा एसपी द्वारा किए गए तबादले नियम के विरुद्ध थे, जिसके चलते ही उन्हें निरस्त किया गया है. आचार संहिता लागू होने के बाद तबादले नहीं किए जा सकते हैं और तबादला करने से पहले आला अधिकारियों की अनुमति लेनी आवश्यक होती है, लेकिन दौसा एसपी द्वारा ऐसा कुछ भी नहीं किया गया. जिसके चलते पुलिस मुख्यालय से आला अधिकारियों द्वारा दिए गए दिशा निर्देश के आधार पर दौसा एसपी द्वारा किए गए तबादलों को निरस्त किया गया है.

दौसा एसपी द्वारा किए गए तबादले नियम विरुद्ध

आईजी जयपुर रेंज एस सेंगाथिर ने बताया कि दौसा एसपी मनीष अग्रवाल द्वारा आचार संहिता लागू होने के बाद प्रक्रिया नहीं अपनाकर 21 पुलिसकर्मियों का तबादला किया गया, जो कि नियम के विरुद्ध था और इसके बारे में उच्चाधिकारियों की मंजूरी भी नहीं ली गई. पुलिस मुख्यालय द्वारा भी इस संबंध में एक आदेश निकाले गए हैं कि आचार संहिता से पहले पुलिस मुख्यालय की जानकारी में लाए बिना जिला पुलिस अधीक्षकों द्वारा किए गए तबादलों को निरस्त किया जाए.

पढ़ें-ब्लाइंड मर्डर का खुलासा, पुलिस ने दो आरोपियों को किया गिरफ्तार

आईजी जयपुर रेंज ने कहा कि आचार संहिता लागू होने के बाद पुलिसकर्मियों का तबादला करने की कोई भी जरूरत नहीं थी और यदि तबादला करना ही था, तो वह नियम के अनुसार उच्च अधिकारियों को अवगत करवाकर किया जा सकता था. दौसा एसपी द्वारा तबादलों के प्रकरण में ऐसा कोई भी कदम नहीं उठाया गया, जिसके चलते तबादलों को निरस्त किया गया है. इस पूरे प्रकरण को लेकर पुलिस मुख्यालय द्वारा दौसा एसपी से जवाब भी मांगा गया है. आईजी द्वारा तबादलों को निरस्त करने के बाद दौसा एसपी द्वारा बयान बाजी भी की गई, जिसे लेकर पुलिस मुख्यालय द्वारा विभागीय एक्शन भी लिया जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details