राजस्थान

rajasthan

कोरोना काल में IG सेंगाथिर कर रहे ई-सुनवाई, लोगों की शिकायतों पर हो रही त्वरित कार्रवाई

By

Published : Sep 16, 2020, 1:25 PM IST

कोरोना काल में जयपुर रेंज के आईजी एस. सेंगाथिर ने ई-सुनवाई की नई व्यवस्था शुरू की है. ई-सुनवाई के दौरान जो भी मामले उन तक पहुंच रहे हैं, उस पर त्वरित कार्रवाई करते हुए समस्या का समाधान किया जा रहा है.

ई-सुनवाई, IG S. Sengathir, Jaipur News
जयपुर रेंज के आईजी एस. सेंगाथिर कर रहे त्वरित कार्रवाई

जयपुर. कोरोना काल में परिवादी अपनी शिकायत लेकर आला अधिकारियों तक नहीं पहुंच पा रहे थे. इसे देखते हुए जयपुर रेंज के आईजी एस. सेंगाथिर ने ई-सुनवाई की नई व्यवस्था शुरू की. अब इसके कई सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहे हैं. ई-सुनवाई के दौरान जो भी मामले जयपुर रेंज के आईजी तक पहुंच रहे हैं, उस पर त्वरित कार्रवाई करते हुए समस्या का समाधान किया जा रहा है. इस दौरान विदेश में रह रहे लोग भी अपनी शिकायत आईजी को बता रहे हैं. आईजी लोगों की शिकायत को पूरी गंभीरता के साथ सुनते हैं और उनकी समस्या को नोट करने के बाद एक्शन लिया जाता है.

जयपुर रेंज के आईजी एस. सेंगाथिर कर रहे त्वरित कार्रवाई

पढ़ें:जालोर : चुनाव के दौरान 60 शस्त्र धारकों के लाइसेंसी हथियार किए जाएंगे जब्त

जयपुर रेंज के आईजी एस. सेंगाथिर ने बताया कि कोरोना काल में लोगों से मिल पाना संभव नहीं हो रहा था और ऐसे में लोगों की शिकायत का निदान करने के लिए ही ई-सुनवाई की व्यवस्था शुरू की गई. इस नई व्यवस्था के चलते समय और मैन पावर की बचत के साथ ही कोरोना संक्रमण से भी बचाव हो रहा है. आईजी ने बताया कि विदेश में रह रहे लोगों ने भी उनके पास अनेक शिकायतें की हैं. इसके साथ ही विभिन्न राज्यों में तैनात फौजियों ने जम्मू-कश्मीर, नीमच और करनाल आदि स्थानों से संपर्क साधकर अपनी शिकायत दर्ज करवाई हैं. दिल्ली से भी पुलिसकर्मियों ने संपर्क कर अपनी शिकायत दर्ज करवाई है.

पढ़ें:पाली: आए दिन नशे में मारपीट करता था युवक, बहनोई और भाई ने सुलाया मौत की नींद

आईजी जयपुर रेंज एस. सेंगाथिर के मुताबिक ज्यादातर शिकायतें मारपीट से संबंधित थी, इसमें आरोपियों की गिरफ्तारी पेंडिंग चल रही थी. ऐसे में त्वरित कार्रवाई कराते हुए आरोपियों को गिरफ्तार करवाया गया है. इसके साथ ही कुछ पुलिसकर्मियों के खिलाफ शिकायतें प्राप्त हुईं, जो कि काफी लंबे समय से एक ही स्थान पर तैनात थे. शिकायत मिलने के बाद उन्हें भी उन स्थानों पर से हटाया गया है. कुछ थानों में सीएलजी बैठक कराने को लेकर निवेदन प्राप्त हुआ, जिस पर सीएलजी बैठक करवाई गई. वहीं, कुछ संगीन मामले ऐसे हैं, जिनमें आरोपियों की गिरफ्तारी होना अभी बाकी है और आरोपियों को गिरफ्तार करने के लिए पुलिस टीम को लगाया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details