राजस्थान

rajasthan

Lockdown में तस्करों पर पुलिस का शिकंजा, अब तक 209 गिरफ्तार

By

Published : May 3, 2020, 11:50 PM IST

Updated : May 24, 2020, 5:35 PM IST

जयपुर पुलिस लॉकडाउन में अपराधियों पर कड़ी नजर रखे हुए है. जहां शराब तस्करों के खिलाफ 191 मुकदमे दर्ज किए हैं, वहीं 209 शराब तस्करों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है.

जयपुर न्यूज, jaipur news
लॉकडाउन के दौरान अवैध शराब तस्करों के खिलाफ कार्रवाई

जयपुर.लॉकडाउन के दौरान अवैध शराब तस्करों के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई लगातार जारी है. लॉकडाउन में ज्यादा मुनाफा कमाने के चक्कर में अवैध रूप से शराब का कारोबार बढ़ता जा रहा है. जयपुर पुलिस ने लॉकडाउन के दौरान अवैध रूप से शराब का कारोबार करने वाले शराब तस्करों के खिलाफ 191 मुकदमे दर्ज किए हैं. 209 शराब तस्करों को पुलिस ने गिरफ्तार भी किया है.

गिरफ्तार किए गए आरोपियों में 30 महिलाएं भी शामिल है. पुलिस ने अवैध शराब बिक्री की 7 लाख रुपये से भी ज्यादा की नकदी भी बरामद की है. जयपुर पुलिस कमिश्नरेट की सीआईयू और डीएसटी टीम ने थाना स्तर पर कार्रवाई को अंजाम दिया है.

पुलिस ने भारी मात्रा में हथकढ़ और अंग्रेजी शराब जब्त की है. शराब तस्करी में उपयोग लिए जा रहे 16 दोपहिया वाहन और 21 चौपहिया वाहन भी जब्त किए गए हैं. पुलिस की जांच में यह भी सामने आया है कि आरोपी डिमांड के अनुसार शराब की ऑनलाइन सप्लाई भी करते थे. नाई और परचून की दुकान की आड़ में भी अवैध शराब की सप्लाई हो रही थी.

पढ़ें-आज जयपुर एयरपोर्ट पहुंचेगा शहीद जोगिंदर सिंह सोलंकी की पार्थिव देह

जयपुर पुलिस कमिश्नर आनंद श्रीवास्तव के मुताबिक वैश्विक महामारी कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए लॉकडाउन की सख्ती से पालना करवाई जा रही है. अवैध शराब की बिक्री और भंडारण पर रोक लगाने के लिए चलाए गए अभियान के तहत 191 मुकदमे दर्ज कर 180 पुरुषों और 29 महिलाओं सहित कुल 209 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है, जिनसे लगभग 7 लाख रुपये की राशि भी जब्त की गई है.

एडिशनल पुलिस कमिश्नर क्राइम अशोक कुमार गुप्ता के मुताबिक लॉकडाउन के दौरान शराब की दुकानें बंद होने के कारण अवैध शराब बेचने वाले सक्रिय हो गए हैं. अवैध शराब शराब को दोगुने और चौगुने दामों में बेचा जा रहा है. पुलिस शराब माफियाओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रही है.

पढ़ें-राज्य सरकार प्रवासियों को हवाई जहाज से लाने की डिमांड भी कर सकती है: सांसद राहुल कस्वां

पुलिस कमिश्नरेट की सीएसटी टीम के अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त विमल सिंह नेहरा के सुपरविजन में कार्रवाई की जा रही है. साथ ही डीएसटी और थाना स्तर पर गठित टीमों ने भी अवैध शराब के धंधे की धरपकड़ के लिए दबिश दी है.

पुलिस ने अवैध शराब के खिलाफ कार्रवाई करते हुए अंग्रेजी शराब के 2,394 पव्वे, 177 हाफ और 719 बोतलें बरामद की है. देशी शराब के 15,410 पव्वे 72 हॉफ और 3,552 लीटर हथकढ़ शराब बरामद की गई है. इसी प्रकार बियर की 240 हॉफ और 723 बोतलें बरामद की गई है. अवैध शराब की बिक्री, भंडारण और परिवहन में उपयोग लिए जाने वाले 21 चौपहिया वाहन और 16 दुपहिया वाहन भी जब्त किए गए हैं.

पढ़ें:जयपुर: आनंद विहार कॉलोनी में ASI कोरोना पॉजिटिव, इलाके में लगा कर्फ्यू

अवैध शराब के धंधे के लिए आरोपी ऑनलाइन ऑर्डर पर डिमांड के अनुसार शराब की सप्लाई भी ऑनलाइन बुकिंग कर दिए गए पते पर घर-घर जाकर करते थे. सैलून और परचुनी की आड़ में भी शराब बेचने और आमेर से शराब खरीदकर उसे खोरा बिसल गांव में बेचने वाला, साथ ही जरीकेन में शराब भरकर बेचने की फिराक में घूम रहे और वैशाली नगर थाना क्षेत्र में आम्रपाली रोड पर ठेके के पीछे बने गार्डन में अलग अलग ब्रांड की बीयर की पेटियों का स्टॉक कर बेचने वाले शराब तस्करों को गिरफ्तार किया गया है.

Last Updated : May 24, 2020, 5:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details